शनिवार, 2 जून 2012

क्या आप जल्दी थक जाती हैं?

क्या आप पर भी अक्सर नींद हावी होती रहती है? हमेशा ऊर्जा में कमी महसूस होती है? अगर ऐसा है तो अपनी थकान को कम करने की दिशा में आपको कुछ कदम उठाने की जरूरत है। कैसे थकान को अपनी जिंदगी से दूर करें, बता रही हैं सुमन बाजपेयीः

अगर सोकर उठने के बाद भी आप थकावट महसूस करती हैं, कुर्सी पर बैठते ही नींद के झोंके आने लगते हैं या कुछ देर खड़े रहने के बाद लगता है कि आप अभी गिरने ही वाली हैं तो निश्चित रूप से आपके अंदर थकावट भरी हुई है। ऐसा नींद के पूरा न होने, असंतुलित आहार, तनाव, एक्सरसाइज न करने की वजह से हो सकता है। वजह चाहे जो हो, थकान के कारण आप न तो अपने रोजमर्रा के कामों ठीक से कर पाती हैं, न ही खुश रह पाती हैं। एनर्जी लेवल हमेशा कम रहने के कारण एक चिड़चिड़ाहट आपके अंदर रहती है और बिना बात गुस्सा आता है। अपनाइए इन टिप्स को और कहिए थकान को बाय-बाय:

अपने कार्यों को नोट करें 
अगर आप भी उन महिलाओं में से हैं, जो केवल अंदाजा लेकर चलती हैं कि रोजमर्रा के कामों में इतना वक्त लगेगा, तो हो सकता है आप जरूरत से ज्यादा काम एक ही दिन में पूरा करने की कोशिश में लगी रहती हैं। इसी वजह से थकान महसूस करती हैं। सुबह उठने के बाद और रात को सोने तक हर दिन आप क्या करती हैं, उसको लिखें। हर काम के आगे लगने वाला अनुमानित समय लिखें। फिर घंटों को जोड़ें। अगर 16 घंटों में 23 घंटों के बराबर काम करने की कोशिश कर रही हैं तो तुरंत अपने टाइम को एडजस्ट करें। 

एक समय में एक ही काम करें 
कई महिलाएं एक ही समय में एक साथ कई काम करती हैं-एक तरफ वॉशिंग मशीन में कपड़े धुल रहे हैं तो दूसरी ओर खाना भी बन रहा होता है। उन्हें लगता है कि इस तरह वे समय बचा रही हैं। पर वे इतना ज्यादा काम कर रही होती हैं कि उनके अंदर थकावट जमा होने लगती है। तब या वे बीमार हो जाती हैं या तनाव का शिकार। 

पर्याप्त नींद लें
सोने का शेडय़ूल बनाएं। हो सकता है आपको पता ही न चल रहा हो कि आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है। रोज आठ घंटे की नींद लेना जरूरी है। 

डाइट पर गौर करें
गलत खाना व बहुत कम खाना थकान का कारण बन सकता है। स्वस्थ और संतुलित आहार लें। विटामिन सी (खट्टे फलों, लाल शिमला मिर्च, पपीते और ब्रोकली में प्रचुर मात्र में होता है) और विटामिन बी 5 (सूरजमुखी का बीज, दही और मकई में होता है) युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक, सोडियम और अन्य खनिज भी अपनी डाइट में शामिल करें। आयरन युक्त चीजें जैसे किशमिश, पालक और खुबानी खाएं। खजूर थकावट दूर करने में मददगार होते है। डाइट में लहसुन शामिल कर सकती हैं, इसे खाने से थकावट दूर होती है। सुबह का नाश्ता जरूर करें। 

ज्यादा पानी पिएं
शरीर में पानी की कमी थकान के प्रमुख कारणों में से एक है। शरीर में दो प्रतिशत पानी की कमी से दिमाग की कार्यक्षमता प्रभावित होती है। दिन भर में 8 से 9 गिलास पानी अवश्य पिएं। 

एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज या सैर के लिए वक्त निकालना शुरू कर दें। सुबह की सैर या प्रकृति से नजदीकी तन-मन में ऊर्जा का संचार करती है, जिससे आप दिन भर तरोताजा बनी रहेंगी। 

नजरिये में लाएं बदलाव
नकारात्मक सोच और काम मनपसंद न हो तो भी बोरियत होने पर थकान का अनुभव होने लगता है। हम जैसा चाहते हैं, वैसा ही हो, ऐसा मुमकिन नहीं। अगर हम इस बात को स्वीकार लें तो अनचाहा काम करते हुए बोझिलता महसूस ही नहीं होगी और आपमें ऊर्जा बनी रहेगी। 

सॉल्ट वॉटर का प्रयोग करें
रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में नमक डालकर उसमें पैरों को डुबोएं। इससे रिलैक्स महसूस करेंगी, नींद अच्छी आएगी। चाहें तो नहाने के पानी में नमक डालकर नहा भी सकती हैं। 

खुशनुमा पलों को जिएं
मन से परेशानियों के बोझ को फेंकें। उन बातों को याद करें, जिन्हें सोच आपके होंठों पर हंसी आ जाती है। पुरानी वीडियो कैसेट या एल्बम देखें। खुशनुमा पल आपको नई ऊर्जा देंगे। 

रिलैक्स रहना सीखें 
छोटी-छोटी बातों पर उत्तेजित या तनाव में आने से थकान हावी हो जाती है। किसी पर रिएक्ट करने से पहले सोचें। जितना अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखेंगी, उतनी ऊर्जावान महसूस करेंगी(हिंदुस्तान,दिल्ली,24.5.12)।

8 टिप्‍पणियां:

  1. सभी महिलाओं के लिए ध्यान देने योग्य बातें

    उत्तर देंहटाएं
  2. Labhkari jankari ... Mahilaon hi nahi purushon ke Bhi Kaam ki baten hain ....

    उत्तर देंहटाएं
  3. महिलाओं के लिये उपयोगी सलाह,,,,,

    RESENT POST ,,,, फुहार....: प्यार हो गया है ,,,,,,

    उत्तर देंहटाएं
  4. बहुत उपयुक्त सलाह दी है -बहुतों के लिये उपयोगी सिद्ध होगी -आभार !

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत ही अच्‍छी जानकारी ...आभार ।

    उत्तर देंहटाएं
  6. बहूत हि अच्छी जानकारी देती पोस्ट:-)

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।