सोमवार, 5 मार्च 2012

हीट स्टाइलिंग आपके बालों का दुश्मन तो नहीं?

हीट स्टाइलिंग से आपके बालों की खूबसूरती भले ही कई गुना बढ़ जाती हो, पर क्या आप जानती हैं कि लगातार कई दिनों तक हीट स्टाइलिंग से आपके बालों की सेहत बिगड़ सकती है? कैसे बालों को संवारें भी और बचाएं भी, आइए जानें.. 

सिर्फ चेहरे की खूबसूरती से काम नहीं चलता, बालों को भी तो चेहरे जितना ही खूबसूरत दिखना होगा। बालों की खूबसूरती बढ़ाने और अपनी पसंद के मुताबिक उसकी स्टाइलिंग करने के लिए हेयर ड्रायर, रोलर्स या फिर फ्लैट आयरन का इस्तेमाल करने से पहले हम दोबारा सोचते भी नहीं। पर क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि लगातार कई दिनों तक बालों की हीट स्टाइलिंग करने से बालों की हालत कितनी खराब हो जाती है। 

पर, बालों की बिगड़ती सेहत के लिए इन हेयर अप्लाइंसेज को पूरी तरह से दोषी ठहराने से पहले यह जांचना भी जरूरी है कि कहीं आप इन हीट अप्लाइंसेज को गलत तरीके से इस्तेमाल तो नहीं कर रहीं? 

क्या गलती कर रही हैं आप 
हेयर ड्रायर बालों को ज्यादा सुखाना: घुंघराले बालों को ज्यादा सुखाने से वे और ज्यादा घुंघराले हो जाते हैं, जबकि लंबे बाल इस वजह से उलझ जाते हैं। 

सबसे ज्यादा तापमान पर बाल सुखाना: आपके हेयर ड्रायर में सबसे ज्यादा तापमान पर बाल सुखाने का विकल्प है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसका ही इस्तेमाल करें। हमेशा मध्यम तापमान पर बालों को सुखाएं और बालों और हेयर ड्रायर के बीच एक खास दूरी बनाकर रखें। 

एक साथ सारे बालों को सुखाना: अगर आपके बाल ज्यादा हेवी और लंबे हैं, तो सारे बालों को एक साथ सुखाने की कोशिश बिल्कुल न करें। बालों को पहले तीन हिस्सों में बांट लें, फिर उन्हें हेयर ड्रायर से सुखाएं।

कर्लिग आयरन या रोलर्स गीले बालों की स्टाइलिंग: कर्लिग आयरन या रोलर्स का इस्तेमाल करने से पहले बालों को पूरी तरह से सुखाना जरूरी है। कर्लिग आयरन या रोलर्स में जिस तरह के तापमान का इस्तेमाल होता है, वह हेयर ड्रायर में इस्तेमाल होने वाले तापमान से बिल्कुल अलग होता है। अगर आप गीले बालों में कर्लिग आयरन का इस्तेमाल करती हैं, तो वो बिल्कुल बालों को पकाने जैसा होगा।

फ्लैट आयरन
फ्लैट आयरन का घुंघराले बालों पर सीधे इस्तेमाल: घुंघराले बालों पर फ्लैट आयरन का इस्तेमाल करने से पहले बालों को ब्लो ड्राय करके उन्हें सीधा कर लें। इससे आपको कहीं बेहतर परिणाम देखने के लिए मिलेगा।
                                                                                                                                                             एक बार में ज्यादा बालों पर इस्तेमाल करना:

हम में से अधिकांश लोग फ्लैट आयरन का इस्तेमाल करते वक्त एक बार में जरूरत से ज्यादा बालों को सीधा करने की कोशिश करते हैं। इससे न सिर्फ बाल टूटते हैं, बल्कि वो पूरी तरह से सीधे भी नहीं हो पाते हैं।

कैसे सुधारें गलतियों को 
हेयर ड्रायर और हेयर स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल में लाने वाले अन्य प्रोडक्ट के कारण बालों को नुकसान तो होता ही है। पर इन तरीकों से आप अपने बालों को जरूरी ऊर्जा दे सकती हैं: 

- बालों को दें पोषण : बालों की देखभाल को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरतें। पोषक पदार्थो से युक्त शैंपू का इस्तेमाल करें और बालों में कंडीशनर लगाने के लिए चौड़ी कंघी का इस्तेमाल करें। सप्ताह में एक बार हेयर मास्क भी लगाएं। 

- बालों में डालें जान : हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके आपके बालों की हालत अब तक खराब हो चुकी है। अब वक्त है उनमें फिर से जान डालने का। ऐसे हेयर ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करें, जिसे रात भर लगाकर रखने की जरूरत होती है। आप बालों मे तेल से मसाज भी कर सकती हैं। इसके अलावा हेयर नरिशिंग क्रीम भी बाजार में उपलब्ध हैं। सुबह तक बालों में फर्क आप खुद महसूस करेंगी। 

- ट्रिमिंग करें: नियमित अंतराल पर बालों की ट्रिमिंग करवाएं। ट्रिमिंग से दोमुंहे बाल निकल जाएंगे और आपके बाल हेल्दी दिखेंगे। छह इंच से ज्यादा लंबे बालों तक सिर से बालों को मिलने वाला पोषण नहीं पहुंच पाता है। ऐसी स्थिति में नियमित रूप से बालों की ट्रिमिंग करवाना बेहतर जान पड़ता है(हिंदुस्तान,दिल्ली,23.2.12)।

7 टिप्‍पणियां:

  1. महिलाओं के बाल सुरक्षित रहेंगे अब.

    जवाब देंहटाएं
  2. अच्छी जानकारी ...मैं तो इन सब से बची हुई हूँ :):)

    जवाब देंहटाएं
  3. काफी अच्छी है यह जानकारी आभार !
    बिटिया को बताना पड़ेगा ! मै तो बस बालों की ट्रिमिंग ही करवाती हूँ !

    जवाब देंहटाएं
  4. अब लिखा ही है महिलाओं के लिए तो हम क्या कहें :)

    जवाब देंहटाएं
  5. - बालों को दें पोषण : बालों की देखभाल को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरतें। पोषक पदार्थो से युक्त शैंपू का इस्तेमाल करें और बालों में कंडीशनर लगाने के लिए चौड़ी कंघी का इस्तेमाल करें। सप्ताह में एक बार हेयर मास्क भी लगाएं।

    - बालों में डालें जान : हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके आपके बालों की हालत अब तक खराब हो चुकी है। अब वक्त है उनमें फिर से जान डालने का। ऐसे हेयर ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करें, जिसे रात भर लगाकर रखने की जरूरत होती है। आप बालों मे तेल से मसाज भी कर सकती हैं। इसके अलावा हेयर नरिशिंग क्रीम भी बाजार में उपलब्ध हैं। सुबह तक बालों में फर्क आप खुद महसूस करेंगी।
    बहुत अच्छे बिंदु आपने उठाए हैं .काबिले गौर आलेख है आपका .
    होली मुबारक भाई साहब .

    जवाब देंहटाएं
  6. रंगोत्सव की शुभकामनायें स्वीकार करें !

    जवाब देंहटाएं
  7. बड़े काम की बातें बताई है आपने।

    जवाब देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।