शुक्रवार, 9 दिसंबर 2011

सर्दियों में फिटनेस और सौंदर्य

बिजी लाइफ में अपने लिए चैन के दो पल निकालना बेहद मुश्किल है। वहीं , घर और ऑफिस के काम में उलझने के बाद , आपका पूरा दिन कहां निकल जाता है , कुछ पता नहीं चलता। ऐसे में आपकी सेहत और सुंदरता दोनों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। आजकल सर्दी के मौसम में स्किन ड्राई होने के चांस बढ़ जाते हैं , इसलिए बेहतर है कि इसकी पहले से केयर की जाए। 

पाएं स्मूद स्किन 
ठंडी हवाओं का सबसे ज्यादा असर स्किन पर पड़ता है। स्किन का फटना , होंठों का ड्राई होना व बालों की ड्राईनेस , इस सीजन की कॉमन प्रॉब्लम हैं। ...... डॉ . रोहित बत्तरा कहते हैं , ' अगर आपकी स्किन ऑयली व नॉर्मल है , तो कोल्ड का उस पर खास प्रभाव नहीं पड़ेगा। लेकिन अगर ठंडी हवाओं से स्किन स्किन फट जाती है या ड्राई हो जाती है , तो जरूरी है एहतियात बरतना। इसके लिए ग्लिसरीन व मॉइश्चराइजर युक्त सोप यूज करें। नहाने के पानी में कुछ बूंदे बेबी ऑयल की डालें। यह स्किन में प्रोटेक्टिव लेयर का काम करता है। साथ ही , बहुत गर्म पानी से न नहाएं। ' 

 ब्यूटी एक्सपर्ट रेखा भटनागर कहती हैं , ' मौसम के मुताबिक फेशियल करके इस मौसम के साइड इफेक्ट्स से बचा जा सकता है। ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर फेस , नोज और होठों की मसाज करने से फायदा होता है। इससे ड्राई स्किन नम हो जाती है। यही नहीं , नोज की स्किन भी सॉफ्ट होकर शाइन करने लगती है। ' नॉर्मल स्किन के लिए चंदन पाउडर के पैक में ताजी मलाई , ड्राई स्किन के लिए बादाम के तेल में लेमन जूस की बूंदे , चंदन का पाउडर मिलाकर लगाएं। वहीं , ऑयली स्किन के लिए शहद में बेसन मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर मलें। 

रखें डाइट का ख्याल 
सर्दियों में डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म गर्मियों के मुकाबले बेहतर तरीके से काम करता है। लिहाजा अच्छी डाइट से मिले न्यूट्रिशंस बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। डॉ . बतरा बताते हैं , ' इस मौसम में फ्राइड और मीठी चीजें खाना अच्छा लगता है। लेकिन अगर आप फिट रहना चाहती हैं , तो रोस्टेड चीजें अधिक खाएं। फिश , हॉट सूप और ड्राई फ्रूट्स लें। ड्राई फ्रूट्स में बादाम का सेवन अधिक करें। वेट गेन न हो , इसके लिए हलवा , गुड़ पापड़ी और मिठाइयां पूरी तरह अवॉइड करें। 

फिजिशियन डॉ . अजय कहते हैं , ' मौसमी सब्जियां , टमाटर , पालक , लहसुन , फलों में संतरा और पपीता आपको फिट रखेगा। ये आपके डाइजेशन सिस्टम को फिट रखते हैं। टमाटर में केरोटीन तत्व होता है , जो ब्लड क्लीन करता है , वहीं पालक कैल्शियम देने के साथ हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है। - खूब फ्रूट्स और हरी सब्जियां खाएं। - एक बार में ढेर सारा खाना न खाएं। थोड़ा - थोड़ा करके कई बार लें। - अच्छी नींद के लिए रात को दूध पीकर सोएं। - खाने को अच्छी तरह डाइजेस्ट करने के लिए चबा - चबाकर खाएं। - ऐसी चीजें खाएं , जिनमें खूब सारे न्यूट्रिशंस हों। - मल्टी विटामिंस लें। - ग्रीन टी , लेमन जूस और हनी बेस्ट ऑप्शन है। 

फिटनेस का फार्मूला 
 सेहतमंद बने रहने के लिए इन दिनों कई तरीके हैं , जिनमें जिम , एरोबिक्स , योग वगैरह काफी पॉप्युलर हैं। इनर स्ट्रेंथ के लिए मेडिटेशन और प्राणायाम भी बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। फिटनेस ट्रेनर निखिल ओझा कहते हैं , ' आजकल बॉडी की जरूरत व इंटरेस्ट के मुताबिक फिटनेस के तरीके अपनाए जाते हैं। यही वजह है कि अब जिम के साथ स्पा , योग , डांस और एरोबिक्स वगैरह की काफी डिमांड है। इन दिनों हॉट शॉवर और स्टीम लोगों के पसंदीदा सेशन बने हुए हैं। ' 

 - बॉडी को एनर्जेटिक रखने के लिए दिनभर कुछ - कुछ खाते रहें। 

 - अगर आप ठंड की वजह से बाहर घूमने नहीं जाना चाहते , तो घर में ही योग, सिंपल स्ट्रेच, ट्रेडमील , एरोबिक्स या म्यूजिक डांस वगैरह कर सकती हैं। रोजाना सुबह लंबी सांस लें और छोड़े। ऐसा तकरीबन 10-15 बार रोजाना करें। 

 - एक्सरसाइज ऐसी जगह पर करें , जहां ग्रीनरी हो। 

 - रोजाना 30 दिन की तेज वॉक भी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी। इन बातों का ध्यान रखें 

 - स्किन का हाइजीन मेंटेन करने के लिए हॉट शॉवर लें। नहाने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर का यूज करें। 

 - दिन के समय जिंक ऑक्साइड मॉइश्चराइजर लगाएं , जिसमें एसपीएफ 30 प्रोटेक्शन हो। 

 - रात के लिए विटामिन ए और दिन के लिए विटामिन सी और ई क्रीम फायदेमंद होती हैं। 

 - वॉटर बेस क्रीम व मॉइश्चराइज लगाएं। 

 - होंठों पर पेट्रोलियम जैली व ग्लिसरीन यूज करें। लिप बाम लगाना भी ठीक रहेगा। 

 - स्किन को ज्यादा रगड़े नहीं(सरोज धूलिया,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,8.12.11)।

9 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत खूबसूरत प्रस्तुति |
    बधाई स्वीकारें ||

    उत्तर देंहटाएं
  2. ज्ञानवर्धक आलेख. आभार.

    उत्तर देंहटाएं
  3. जानकारी ही जानकारी ,आभार...........

    उत्तर देंहटाएं
  4. बढिया जानकारी।

    कहते हैं साल भर में ठंड ही सेहत बनाने का सबसे अच्‍छा मौसम होता है...... मौका नहीं चूकना चाहिए.....

    उत्तर देंहटाएं
  5. आपकी इस प्रविष्टी की चर्चा आज के चर्चा मंच पर भी की गई है। चर्चा में शामिल होकर इसमें शामिल पोस्ट पर नजर डालें और इस मंच को समृद्ध बनाएं.... आपकी एक टिप्पणी मंच में शामिल पोस्ट्स को आकर्षण प्रदान करेगी......

    उत्तर देंहटाएं
  6. ग्लीसरीन सबसे बढ़िया होती है ... अच्छी जानकारी

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।