मंगलवार, 13 दिसंबर 2011

त्वचा सौंदर्य संबंधी तीन ज़रूरी जानकारियां

स्किन एक्सफोलिएशन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी क्या है ? 

स्किन एक्सफोलिएशन के लिए स्क्रब सबसे जरूरी पार्ट है। स्क्रब से स्किन के ओपन पोर्स कम होते हैं और डेड स्किन खत्म हो जाती है। यही नहीं , स्क्रब करते रहने से ओपन पोर्स साफ रहते हैं , जिससे स्किन में इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा , एक्सफोलिएशन के लिए अगर आप बायो - ऑगेर्निक एक्सफोलिएटिंग क्रीम और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड युक्त सुपर फेशियल नेचरल पील्स का इस्तेमाल करेंगी , तो स्किन एकदम रिफ्रेश हो जाएगी। 

मेरी उम्र 18 साल है। क्या फेस पैक चेहरे के लिए जरूरी है ? इससे स्किन पर क्या असर होता है ? 
स्किन को फ्रेश और हेल्दी बनाए रखने के लिए उसकी सफाई पर खास ध्यान देना जरूरी है। फेस पैक स्किन की देखभाल में जरूरी भूमिका निभाते हैं , क्योंकि इनसे क्लीनिंग और टोनिंग अच्छी तरह हो जाती है। नेचरल चीजों से तैयार फेस पैक्स को आजमाकर आप भी अपने रंग - रूप को निखार सकती हैं। 

स्किन केयरस्किन पर दिखाई देने वाली रेडनेस , कॉम्प्लेक्शन एक समान न होना और फ्रेकल्स जैसी प्रॉब्लम्स से निजात पाने के लिए क्या करना चाहिए ? 
आमतौर पर स्किन पर रेडनेस , कॉम्प्लेक्शन एक समान न होना , फेकल्स , एक्ने और सन डैमेज से जुड़ी दिक्कतें देखने में आती हैं। हालांकि इनसे तुरंत निजात पाना आसान नहीं है , लेकिन ट्रीटमेंट के जरिए इन्हें कम जरूर किया जा सकता है। इसके लिए सबसे आसान तरीका स्किन पॉलिशिंग है। इससे डर्टी और फ्लेकी स्किन खत्म हो जाती है और स्किन टोन में निखार आता है। यही नहीं , पोर्स साइज छोटे होने के साथ ही डेड सेल्स से भी मुक्ति मिलती है। इसके अलावा , स्किन पॉलिशिंग से फाइन लाइंस , रिंकल्स और स्किन के दाग - धब्बों को भी कम करने में भी मदद मिलती है(भारती तनेजा,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,8.12.11)।

3 टिप्‍पणियां:

  1. तीनों काम की जानकारियां ।

    उत्तर देंहटाएं
  2. आपकी इस उत्कृष्ट प्रविष्टी की चर्चा आज के चर्चा मंच पर भी की गई है!
    यदि किसी रचनाधर्मी की पोस्ट या उसके लिंक की चर्चा कहीं पर की जा रही होती है, तो उस पत्रिका के व्यवस्थापक का यह कर्तव्य होता है कि वो उसको इस बारे में सूचित कर दे। आपको यह सूचना केवल इसी उद्देश्य से दी जा रही है! अधिक से अधिक लोग आपके ब्लॉग पर पहुँचेंगे तो चर्चा मंच का भी प्रयास सफल होगा।

    उत्तर देंहटाएं
  3. बहुत अच्छी जानकारी !

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।