सोमवार, 26 दिसंबर 2011

ड्राई हों या ऑयलीःबेशक़ीमती हैं आपके बाल

घर पर कुछ आसान से हेयर पैक बनाकर आप अपने बालों से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा पा सकती हैं। बालों से जुड़ी कौन-सी समस्या से छुटकारे के लिए लगाएं कौन-सा हेयर पैक, बता रही हैं आरती मिश्रः

बाल बेशकीमती होते हैं। ये आपकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देते हैं। लेकिन अगर इनकी सही तरीके से देखभाल न की जाए तो ये रूखे हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि रोजमर्रा के कामों से समय निकालकर आप सप्ताह में एक बार बालों को स्पेशल ट्रीटमेंट जरूर दें। बालों की देखभाल करने के लिए कुछ आसान से पैक बनाकर घर में नियमित तौर पर लगाने से आपको काफी फायदा मिल सकता है। 

रूखे बालों की देखभाल 
रूखे बालों के लिए हेयर पैक बनाने के लिए एक केले को मैश करिए। इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नीबू का रस मिलाएं। अब इसे ठीक से मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं, खासकर जड़ों पर धीरे-धीरे मलें। एक घंटे के बाद बालों को धो लें। अगर बाल ज्यादा रूखे हैं तो इस पेस्ट में उड़द दाल का पाउडर और आधा चम्मच दही मिलाएं। 

टूटते बालों को चाहिए पोषण 
एक कटोरी में दो अंडे का पीला भाग और एक का सफेद भाग मिला लीजिए। इसमें एक चम्मच नीबू और कुछ बूंद शहद मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह से मिलाकर बालों में लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो दें। 

ऑयली बालों को ये चाहिए 
एक अंडे का सफेद भाग लीजिए और उसे बालों में अच्छी तरह से लगाएं। इसमें और कुछ भी न मिलाएं। इसे अच्छे तरीके से सूखने दीजिए। जब यह सूख जाए तो बाल धो लीजिए। अंडे के सफेद भाग को सप्ताह में दो बार बालों में लगाएं। दो माह के भीतर ही परिणाम दिखने लगेगा। 

बालों में चमक ऐसे मिलेगी 
मेथी बालों को प्राकृतिक रूप से पोषित कर उनमें चमक लाती है और उन्हें सिल्की बनाती है। इसलिए रात को मेथी के कुछ दानों को भिगोकर रख दीजिए। जब ये बीज मुलायम हो जाएं तो इन्हें पीसकर, पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट में इसकी मात्र के आधे के बराबर दही मिलाएं और इस पैक को बालों में लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे धो डालिए। बालों को हैवी दिखाना है तो- 

सिरके और शहद की समान मात्र लें। इसे आधा कप गर्म पानी में मिलाएं। इसे कुछ देर छोड़ दें और फिर बालों में लगाएं। अब दो या तीन मिनट तक इस मिश्रण को बालों में लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से सिर धो दें। इसके बाद हल्के हाथों से शैंपू करें और जड़ों को मसाज दें। बाल सूखने पर आप पाएंगी कि बाल काफी हैवी लग रहे हैं(हिंदुस्तान,दिल्ली,22.12.11)।

12 टिप्‍पणियां:

  1. बाल, बाल बाल बचाकर रखने की चीज हैं.

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. मैं हूँ AMANDA KARIPETRA संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, मैं दाद से पीड़ित हो की है, कई वर्षों से, 7year की अवधि, इलाज के बिना। एक वफादार दिन मैंने देखा एक इंटरनेट पर लेख एक महिला चिकित्सक ise और यह कैसे के बारे में बात कर रहे थे चिकित्सक ने उसे एचआईवी के स्थायी रूप से ठीक हो। मैं उसे अपने ईमेल के माध्यम से संपर्क: ISESPIRITUALSPELLTEMPLE@GMAIL.COM और उसे मेरी बीमारी के बारे में बताया। इस भट्ठी आदमी मेरे दाद संक्रमण रोग ठीक हो। उन्होंने कहा कि मुझे हर्बल दवा है कि मुझे पूरी तरह से चंगा भेजा है। आज मैं `रहने वाले खुशी और दाद से मुक्त। मैं अपने दिमाग पर निष्कर्ष निकालना था कि वहां कोई है इलाज, वह मालिक है और आईएसई हर्ब अनुसंधान केन्द्र के संस्थापक है [IHRC] डॉ .ISE एचआईवी, Zika, एचपीवी, अस्थमा, मधुमेह, उपदंश, कम शुक्राणु के लिए इलाज गिनती, कैंसर, पागलपन, हेपेटाइटिस, बैक्टीरिया और परजीवी के संक्रमण और अन्य संबंधित वायरल संक्रमण। उन्होंने अभ्यास में 15 साल के खर्च के लिए किया था अध्यात्मवाद, सलाहकार, जड़ी बूटियों और आध्यात्मिक साधन का उपयोग कर इलाज करने के लिए पूरी दुनिया में बीमारी। मुख्य कारण है कि मैं इस गवाही लिख रहा हूँ अपने महान कामों के बारे में पूरी दुनिया को सूचित करने के लिए, और वह एक हर्बल डॉक्टर है जो घातक बीमारियों का इलाज कर सकते हैं। उन्होंने यह भी एक महान जादू कॉस्टर मैं नहीं था किसी भी डॉक्टर इस भट्ठी आदमी की तरह इतना शक्तिशाली देखते हैं, वह कई जीवन को बचाने के लिए किया था। तुम उसे के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं; ISESPIRITUALSPELLTEMPLE@GMAIL.COM ...

      हटाएं
  2. बहुत अच्छी जानकारी ... पर अंडे की बदबू बर्दाश्त नहीं होती ..

    उत्तर देंहटाएं
  3. जानकारी देने के लिए आभार

    उत्तर देंहटाएं
  4. सुन्दर प्रस्तुति .आजमाए हुए कामयाब नुश्खे ऐसे ही परोसते रहिए .

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत ही कमाल के नुस्खे मिले आज तो

    उत्तर देंहटाएं
  6. अच्छी जानकारी है !
    आभार .......

    उत्तर देंहटाएं
  7. वाह ...बढ़िया टिप्स हैं

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।