रविवार, 18 दिसंबर 2011

फेशियल घर पर भी संभव

चेहरे की त्वचा की सही देखसभाल के लिए फेशियल बहुत जरूरी है। दरअसल फेशियल एक ऐसा सौंदर्य उपचार है, जिससेचेहरे की त्वचा में नयी कांति आ जाती है। वैसे फेशियल का अर्थ है त्वचा की सफाई, मालिश, स्टीमिंग और फिर फेसपैक का प्रयोग। इन सबके बाद त्वचा कांतिवान और ताजी हो उठती है। कैसे करें फेशियल? यहां ऐसे ही कुछ टिप्स प्रस्तुत हैं:- 

सबसे पहले बालों को समेट कर पीछे या ऊपर की शक्ल में बांध लें। चेहरे को अच्छे साबुन व साफ पानी से धो लें, गर्दन की सफाई भी करें, यदि साबुन सूट न करे तो क्लीन्जर से चेहरा साफ करें। क्लीन्जर के बाद फ्रेशनर में रुई भिगोकर उसे चेहरे पर फिरायें जिससे क्लीन्जर एकदम साफ हो जाये। गाल और ठोड़ी पर हल्का मॉइश्चराइजर लगायें। फिर उसे मलकर त्वचा में जज्ब कर लें। अपनी त्वचा के अनुरूप फेस पैक बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगायें, आंखों के आसपास न लगायें। दो रुई के फाहों को कच्चे दूध में भिगोकर गुलाब जल में भिगोकर , आंखों पर रखकर लेट जायें। लेटकर आराम करें, 25-30 मिनट तक पैक न छुड़ायें। फेस पैक को धो डालें और चेहरा व गर्दन थपथपा कर सुखा लें। 

यदि त्वचा काफी सूखी व बुझी-बुझी सी है तो महीने में दो बार फेशियल करें। बड़ी उम्र की महिलाओं को हफ्ते में एक बार फेशियल करना फायदेमंद होगा। सर्दियों में अकसर कुछ लोगों की त्वचा संवला जाती है और ‘क्रेपी’ हो जाती है। इसे दूर करने का उपाय है फेशियल। फेसपैक से झुलसी रंगत भी साफ होकर निखर उठती है। अपनी त्वचा के अनुरूप फेस पैक लगाएं। यदि तैलीय, शुष्क या सामान्य त्वचा है तो अलग फेस पैक तैयार करें। 

यूं यह फेस पैक हर प्रकार की त्वचा पर लगाया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टïी और चंदन पाउडर में कुछ बूंदें गुलाब जल की डालकर पेस्ट तैयार करें। रुई के दो फाहे गुलाब जल में भिगोकर आंखों पर रखें। अब आंखों को छोड़कर चेहरे व गर्दन पर फेस पैक लगा लें, 20 मिनट उपरांत पानी से चेहरा, गर्दन धो लें, चेहरे पर कोई स्किन टॉनिक लगा लें। चेहरे पर क्रीम से मसाज करें। विटामिन ‘ई’ युक्त क्रीम, फ्रूट क्रीम या संतरा केला, पपीता, जैसे फलों के गूदे को मैश कर लें। इसमें थोड़ा- सा शहद मिलाकर चेहरे पर हल्की मालिश करें, मसाज उपरांत चेहरे को स्टीम दें। किसी चौड़े बर्तन में पानी गर्म करें, उबलने पर चेहरे को आसपास तौलिए से ढककर पांच मिनट भाप लें। 

हां, चेहरे पर मालिश करते समय इन बातों का भी ध्यान रखें जैसे धीमी गति से उंगलियों के छोरों से त्वचा को धीरे-धीरे दबायें। यह क्रिया नीचे से ऊपर करें और धीरे-धीरे तेज करें। तेज गति से हथेलियों के आधे भाग से गोलाई में त्वचा की मालिश करें, हथेलियां नीचे से ऊपर गोलाई में तेज गति से चलायें। इससे झुर्रियां दूर होती हैं। गाल फूले हों तो उन्हें उंगलियों के पोरों से थपथपायें। यदि नाक चौड़ी हो तो नाक के दोनों ओर की त्वचा पर थपथपाते हुए उंगलियों को ऊपर कनपटियों की ओर ले जायें। चेहरे की त्वचा को अंगूठे व उंगलियों के बीच फंसाकर नीचे से ऊपर की ओर चुटकी काटते हुए मालिश करें। इसी तरह गर्दन व जबड़े के झूलते मांस को कसावदार बनाया जा सकता है(अर्चना सौगानी,दैनिक ट्रिब्यून,13.12.11)।

11 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत अच्छी उपयोगी जानकारी है !
    आभार .......

    उत्तर देंहटाएं
  2. महिलाओं के लिए तो बहुत उपयोगी पोस्ट.

    उत्तर देंहटाएं
  3. और पुरुषों के लिए !
    वे बेचारे हर महीने हज़ार रूपये खर्च करते रहें ! :)

    उत्तर देंहटाएं
  4. अच्छी उपयोगी जानकारी है !

    उत्तर देंहटाएं
  5. महिलाओं के लिए तो एक उपयोगी और कारगर पोस्ट.

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।