बुधवार, 23 नवंबर 2011

कहीं आपके बच्चे को कैरीज़ तो नहीं?

बच्चों का पहला दाँत निकलने से ही कैरीज़ यानी दाँतों की सड़न की शुरुआत हो जाती है। अक्सर पालक भ्रमित रहते हैं कि इतने छोटे बच्चे के दाँतों की सड़न तो दूध के दाँत टूटने के साथ ही दूर हो जाएगी। कैरीज़ की समस्या लंबे समय तक पीछा नहीं छोड़ती। इससे निजात पाने के लिए समुचित इलाज के साथ-साथ मुँह की स्वच्छता पर लगातार ध्यान देने की जरूरत होती है। 

कैरीज या दाँतों में सड़न की शुरुआत बच्चे के पहला दाँत निकलने के साथ ही हो जाती है। पहला दाँत निकलने के साथ ही गीले कपड़े से रोज साफ किया जाना चाहिए। जब कुछ और दाँत निकल आएँ तो बहुत ही सॉफ्ट और छोटे ब्रश से साफ-सफाई की जा सकती है। बच्चा जब दो साल का हो जाए तब फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश कराया जा सकता है लेकिन इसके लिए दंत रोग विशेषज्ञ की सलाह जरूर ली जानी चाहिए। फ्लोराइड दाँतों की सड़न का मुकाबला करने में सक्षम होता है लेकिन इसके लिए पेस्ट की मात्रा बहुत ही कम रखनी चाहिए। छः साल से कम उम्र के बच्चे पेस्ट निगल भी सकते हैं। बच्चे को अपनी निगरानी में पेस्ट कराएँ और उन्हें यह आदत डलवाएँ कि ब्रश करने पर निकले झाग को थूकना है। बाद में अधिक पानी से कुल्ला भी करना है। सुबह और रात को सोते समय बच्चे को अपनी निगरानी में ब्रश कराएँ। शिशु के मुँह की स्वच्छता पर नज़र रखना अच्छा होता है। इसके लिए किसी विशेष ज्ञान की नहीं बल्कि सतर्कता की जरूरत होती है। 

बच्चे को दंत चिकित्सक के पास ले जाएँ 
 बच्चे हमेशा किसी रोल मॉडल की तलाश में रहते हैं। बच्चों के रोल मॉडल आप खुद हो सकते हैं। बच्चों के साथ खुद भी ब्रश करें। हर छः महीने में डेंटिस्ट का अपनाइंटमेंट लें। बच्चों को नियमित रूप से डेंटिस्ट के पास ले जाएँ। समय-समय पर बच्चे का मुँह खोलकर खुद ही उसके दाँत और मसूड़ों की खुद जाँच करें। दाँतों और मसूड़ों में दिखाई देने वाली असामान्यता आपकी नजरों से चूक भी जाए तो छः महीने बाद दंत चिकित्सक की सेवा मिल ही सकेगी। ऐसे में सड़न के गंभीर होने से पहले ही बच्चा दंत चिकित्सक के पास पहुँच जाएगा। अक्सर देखा गया है कि जो लोग बचपन में चेकअप के लिए भी दंत चिकित्सकों के पास नहीं जाते, वयस्क होने पर भी इनसे दूरी बनाए रखते हैं। सामान्यतौर पर लोग दंत चिकित्सा कराते समय सहज नहीं रह पाते(डाक्टर लीना श्रीवास्तव,सेहत,नई दुनिया,नवम्बर तृतीयांक 2011)। 

शाम चार बजे जानिएः 


क्या है मोटापे से छुटकारा दिलाने वाली बैरिएटिक सर्जरी

1 टिप्पणी:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।