रविवार, 13 नवंबर 2011

मस्सों का घरेलू इलाज

हर कोई खूबसूरत चेहरे की कामना करता है, लेकिन इस खूबसूरत चेहरे पर जब कोई दाग, मुंहासे या मस्से इत्यादि हों तो चेहरा एकदम बिगड़ सा जाता है। मस्सों से निजात पाने के लिए आज युवा हर उपाय अपनाने को तैयार रहते हैं। हालांकि मस्से सिर्फ चेहरे पर ही नहीं, बल्कि गर्दन, हाथ, पीठ, चिन, पैर इत्यादि कहीं पर भी हो सकते है। मस्सों को दूर करने के लिए कई तरह की क्रीम्स इत्यादि भी बाजार में मिल जाती हैं। लेकिन अगर आपका बजट इसके लिए इजाजत नहीं देता तो यहां हम टाइमपैक हेल्थ केयर आईआईटी रॉ की मैनेजिंग डायरेक्टर जसप्रीत द्वारा बताए गए कुछ घरेलू नुस्खों को बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपना प्राकृतिक सौंदर्य वापस पा सकते हैं।  

दरअसल, मस्से पिगमेंट कोशिकाओं के समूह होते हैं, जो काले-भूरे रंग के होते हैं। आमतौर पर यह नुकसानदायक नहीं होते, लेकिन समय पर इनका इलाज न कराया जाए तो ये कैंसर का रूप ले सकते हैं। कुछ मस्से आनुवांशिक होते हैं तो कुछ अधिक धूप में रहने के कारण हो जाते हैं।  

उपचार 
बी काम्पलेक्स, विटामिन ए, सी, ई युक्तआहार के सेवन से मस्सों को दूर किया जा सकता है। साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए और किसी दूसरे का तौलिया इत्यादि चीजें इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए।  

मस्से पर आलू की फांक रगड़नी चाहिए या केले के छिलके के भीतरी भाग को रगड़ना चाहिए। मस्सा खत्म करने के लिए एक अगरबत्ती जला लें और अगरबत्ती के जले हुए गुल को मस्से का स्पर्श कर तुरन्त हटा लें। ऐसा 8-10 बार करें, इस उपाय से मस्सा सूखकर झड़ जाएगा।  

कुछ खट्टे सेब लेकर उनका जूस निकालें और उसको दिन में कम से कम तीन बार मस्से की जगह पर लगाएं। नियमित रूप से लगाने पर आप पाएंगे कि मस्से धीरे-धीरे झड़ रहे हैं और तीसरे सप्ताह तक यह बिल्कुल खत्म होते दिखेंगे। एक प्याज को लेकर उसके रस को दिन में एक बार नियमित रूप से लगाना प्रभावकारी होगा। बेकिंग सोडा और कस्टर (अरंडी) के तेल को रात में मस्सों पर लगाकर सोने से मस्सों को दूर करने में मदद मिलती है।  

हालांकि मस्सों के इलाज की तकनीक हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है, लेकिन आमतौर पर होने वाले मस्सों पर यदि लहसुन का एक छोटा टुकड़ा प्रतिदिन छुआया जाए या फिर उसका रस लगाया जाए तो भी मस्सों को दूर करने में यह फॉर्मूला लाभकारी होगा। मस्सों को कुछ दिन में ही गायब करने के लिए आप फूलगोभी के रस को प्रतिदिन मस्सों पर लगा सकते हैं। चेहरे को खुबसूरत और मस्सों से निजात दिलाने के लिए सुबह-सुबह और रात को सोते समय प्रतिदिन शहद लगाएं।  

मस्सों को दूर करने के लिए कुछ रिमूवल क्रीम्स भी आती हैं लेकिन ये बहुत ज्यादा असरकारक न होते हुए नकारात्मक प्रभाव छोड़ती है। ऐसे में आप मस्सों को दूर करने के लिए सर्जरी भी करवा सकते हैं जिसके कोई अतिरिक्त प्रभाव आपकी त्वचा पर नहीं पड़ेगे।  

मस्सों से छुटकारा पाने के लिए पोटेशियम बहुत लाभदायक है। पोटेशियम बहुत सी साग-सब्जी और फलों में पाया जाता है। जैसे - सेब, केला, अंगूर, आलू, मशरूम, टमाटर, पालक इत्यादि।  

सावधानियां 
मस्से को कभी भी काटना व जलाना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे रोग गम्भीर हो सकता है। अधिक उम्र में मस्से निकलने पर चिकित्सक से जांच कराना जरूरी है।  

स्किन को धूप से बचाएं और धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन लगाना न भूलें।  

यदि मस्से अपने आप नरम हो जाएं, उनके आकार में परिवर्तन हो जाए, उनमें खुजली हो या उससे स्नव होने लगे तो तुरन्त चिकित्सक से सलाह लेकर उपचार कराएं, क्योंकि यह मीलानोमा या कैंसर भी हो सकता है। (अनुराधा गोयल,हिंदुस्तान, दिल्ली,11.11.11)

9 टिप्‍पणियां:

  1. काम की हो सकती है यह जानकारी ।
    लेकिन बिना डॉक्टर से परामर्श किये किसी भी शारीरिक रोग का इलाज नहीं करना चाहिए ।
    स्व उपचार अक्सर गलत साबित होता है ।

    उत्तर देंहटाएं
  2. अच्छी और बेहतर जानकारी दी है आपने

    उत्तर देंहटाएं
  3. bahut badhiya jankari di hai sir,
    dhanywaad...
    jai hind jai bharat

    उत्तर देंहटाएं
  4. sir meri skin bahut hi sensetive hai, aksar sardiyon me rukhapan aa jata hai or shaving karne ke baad jalan mahsoos hoti hai, kroya koi ilaaj batayen....
    jai hind jai bharat

    उत्तर देंहटाएं
  5. अच्छी जानकारी आभार !

    उत्तर देंहटाएं
  6. देखता हूम इनका प्रयोग करके। शायद कुछ लाभ हो।

    उत्तर देंहटाएं
  7. आपके पोस्ट्स व्यावहारिक जानकारियां प्रदान करने का कार्य सफलता से कर रहे हैं!
    शुभकामनाएं!

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।