शनिवार, 12 नवंबर 2011

मेडिकल फेशियल

सलून में जाकर फेशियल कराने का सोचते ही आरामदायक मसाज का खयाल आता है, लेकिन यदि आप त्वचा की किसी विशेष समस्या से जूझ रहे हैं तो फिर केवल आराम या मॉश्चराइज़ेशन काफी नहीं। अत्यधिक रुखापन, धूप से झुलसी त्वचा, पिगमेंटेशन आदि परेशानियों से निपटने के लिए फेशियल और मेडिकल ट्रीटमेंट एक साथ दिए जाएँ, तो ये अधिक कारगर साबित होते हैं। इसके लिए मेडिफेशियल यानी मेडिकल फेशियल का विकल्प चुन सकते हैं। ये कोई ज़रूरी नहीं कि मेडिफेशियल उतने आरामदायक ही हों, लेकिन समस्याओं से छुटकारा पाने और स्वस्थ त्वचा के लिए ये ज़्यादा कारगर होते हैं। इनके नतीजे बेहतर और स्पष्ट होते हैं।  

एंटी-एजिंग फेशियल 
दिन भर की विभिन्न गतिविधियों के दौरान त्वचा धूप, धूँए और प्रदूषण से प्रभावित होती ही है। अल्ट्रावॉयलेट विकिरणें और प्रदूषणकारी तत्व त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुँचाते हैं। सूर्य की किरणों और फ्री रेडिकल्स से क्षतिग्रस्त त्वचा की देखभाल के लिए डिज़ाइन किया गया है एंडीएजिंग मेडिफेशियल। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी और रेटिनॉल का उपयोग किया जाता है। इसी तरह हाइड्रेटिंग फेशियल, सनडैमेज फेशियल, संवेदनशील त्वचा के लिए फेशियल, रजोनिवृत्ति के बाद त्वचा में हुए परिवर्तनों के लिए रिन्युअल फेशियल और एक्ने ट्रीटमेंट भी दिए जाते हैं। मेडिफेश्यिल के साथ कुछ अन्य ट्रीटमेंट भी दिए जाते हैं जैसे केमिकल पील, लेज़र हेयर रिमूवल, डर्मारोलर, बॉटोक्स इंजेक्शन आदि।  

कीमत... 
 क्या मेडिफेशियल आम फेशियल से महँगे होते हैं? चिकित्सकीय सुविधा के साथ किए गए फेशियल बेहतर नतीजे देते हैं, लेकिन इनकी कीमत आम फेशियल से कम भी हो सकती है। ट्रीटमेंट की कीमत उत्पाद और तकनीक जैसे पहलुओं पर भी निर्भर करती है।

दुष्प्रभाव... 
फेशियल के बाद किसी प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं या नहीं, यह ट्रीटमेंट पर निर्भर करता है। ट्रीटमेंट के दौरान त्वचा पर कुछ मिनटों तक जलन हो सकती है। इसके अलावा कुछ लोगों की त्वचा लाल हो जाती है, लेकिन ये प्रभाव एकाध दिन में ही दूर हो जाते हैं। त्वचा की देखभाल के एडवांस्ड मेडिकल ट्रीटमेंट देने के लिए प्रशिक्षित व्यक्ति मेडिफेशियल देते हैं। इन्हें त्वचा और इसकी समस्याओं का ज्ञान होता है, साथ ही उसके लिए उपयुक्त कॉस्मेटिक व मेडिकल ट्रीटमेंट की जानकारी भी होती है। समस्या के आधार पर चिकित्सक की सलाह के अनुसार उपयुक्त मेडिकल फेशियल का चुनाव किया जाता है। कोई भी फेशियल वैज्ञानिक तरीके से किया जाए, तभी फायदेमंद होता है। मेडिफेशियल के मामले में तो यह बात और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। यह कोई आम फेशियल न होकर त्वचा की संपूर्ण देखभाल का मेडिकल ट्रीटमेंट होता है। मेडिफेशियल प्रशिक्षित एस्थेटीशियन द्वारा दिए जाते हैं, साथ ही फेशियल देते समय त्वचा विशेषज्ञ भी परामर्श के लिए उपलब्ध होते हैं। 

मेडिफेशियल बनाम सलून फेशियल 
फेशियल कराने के लिए सलून या स्पा के बजाय चिकित्सक से मेडिकल फेशियल क्यों लिया जाए? इसके लिए ये जानना ज़रूरी है कि आप फेशियल क्यों करवाना चाहते हैं? सिर्फ घंटेभर की आरामदायक मसाज चाहते हों तो सलून जाकर फेशियल ले सकते हैं, लेकिन त्वचा की किसी समस्या (झुर्रियाँ, एक्ने, पिग्मेंटेशन आदि) से परेशान हों तो मेडिफेशियल का विकल्प चुनें। ये ट्रीटमेंट व्यवस्थित तरीके से विशेषज्ञ की मौजूदगी में किए जाते हैं,इसलिए ज्यादा कारगर होते हैं। समस्या और त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखते हुए व्यक्ति विशेष के लिए ट्रीटमेंट जिजाइन किया जाता है। मेडिफेशियल ट्रीटमेंट के कुछ मुख्य प्रकारः 

प्योरीफाइंग ट्रीटमेंटः यह ट्रीटमेंट सभी प्रकार की त्वचा के लिए बनाया गया है। सबसे पहले डबल क्लेंजिंग और एक्सफोलिएशन किया जाता है औऱ लिंफेटिक मसाज दी जाती है। इस फेशियल से त्वचा नर्म,मुलायम और मॉइश्चराइज़्ड बनती है। 

बीटा फेशियलः तैलीय,धब्बेदार और एक्ने की समस्या के लिए बनाए गए इस ट्रीटमेंट से त्वचा गहराई तक साफ होती है। इसमें क्लीन अप भी किया जाता है ताकि तिवचा पर मौजूद बैक्टीरिया का सफाया हो सके। यह बैक्टीरिया ही बार-बार होने वाले एक्ने की वजह होते हैं। इस ट्रीटमेंट के लिए बीटा हायड्राक्सी एसिड और एंटीबायोटिक उत्पादों का उपयोग किया जाता है(डॉ. अप्रतिम गोयल,सेहत,नई दुनिया,नवम्बर 2011 प्रथमांक)

7 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत बढ़िया जानकारी !
    आभार .....

    उत्तर देंहटाएं
  2. बुढ़ाती का लक्षण चेहरे पर आने लगा है।
    अब यह भी करबाइए लेते हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  3. बहुत काम आयेंगे ये सारे टिप्स ......आभार

    उत्तर देंहटाएं
  4. जानकारी तो मिल गयी अब आजमाना बाकी है ...

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।