मंगलवार, 11 अक्तूबर 2011

तीन महीने में सफेद दाग दूर करने की दवा विकसित

त्‍वचा की विभिन्‍न बीमारियों में सफेद दाग लाइलाज माना जाता है लेकिन डिफेंस रिसर्च एंड डिवेलपमेंट ऑर्गनाइज़ेशन ने सफेद दाग की एक नई दवा खोज निकाली है। ल्यूकोस्किन नाम की दवा में ऐसे हर्बल प्रॉडक्ट का यूज हुआ है, जिसे हिमालय की 6000 फुट की ऊंचाइयों से लाया गया। इस दवा को डीआरडीओ के चीफ कंट्रोलर रिसर्च डेवलपमेंट डॉ. सिल्वामूर्ति की देखरेख में डिवेलप किया गया है। इसके कमर्शियलाजेशन का काम एमिल फार्मा (AIMIL) को सौंपा गया है। कंपनी का दावा है कि यह दवा 90 से 750 दिनों के अंदर यह दवा दाग को पूरी तरह खत्म कर देगी और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। दवा को डीआरडीओ के हेड ऑफिस साउथ ब्लॉक में लॉन्च किया गया है(दैनिक भास्कर,4.10.11)। 


 इस खबर पर अधिक विस्तार से यहां प्रकाश डाला गया है। 


 सफेद दाग के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी यहां है।

12 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत लाभदायक खोज और जानकारी ।

    उत्तर देंहटाएं
  2. पीड़ितों को बहुत राहत मिलेगी इस खोज से .....जानकारी के लिए आभार आपका

    उत्तर देंहटाएं
  3. आपकी इस उत्कृष्ट प्रविष्टी की चर्चा कल बुधवार के चर्चा मंच पर भी की गई है!
    यदि किसी रचनाधर्मी की पोस्ट या उसके लिंक की चर्चा कहीं पर की जा रही होती है, तो उस पत्रिका के व्यवस्थापक का यह कर्तव्य होता है कि वो उसको इस बारे में सूचित कर दे। आपको यह सूचना केवल इसी उद्देश्य से दी जा रही है! अधिक से अधिक लोग आपके ब्लॉग पर पहुँचेंगे तो चर्चा मंच का भी प्रयास सफल होगा।

    उत्तर देंहटाएं
  4. behad hi upyogi jaankari...kripaya batayiye kab tak aaur kanah se yee uplabdh ho payegi..main aise bhaut se pareshan logon ko jaanta hoon jo iske ilaaj ke liye pareshan hain

    उत्तर देंहटाएं
  5. लीयुको सकिन दवा कहा मिलेगी

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।