सोमवार, 29 अगस्त 2011

बारिश में डैंड्रफ-फ्री बाल के लिए......

बारिश के दिनों में बालों में डैंड्रफ की समस्या आम है। अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है, तो फिर थोडी सी देखभाल से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।बरसात के मौसम में बालों को अन्य दिनों के मुकाबले ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। वातावरण में उमस ज्यादा होने के कारण बाल चिपचिपे हो जाते हैं। सिर की त्वचा की ठीक से सफाई न हो पाने के कारण बालों में डैंड्रफ भी हो जाता है। इस समय सिर में गीला डैंड्रफ होता है, जिसकी वजह से सिर में हमेशा खुजली-सी होती रहती है। तेजी से खुजलाने पर सिर की त्वचा में घाव भी हो जाते हैं। इसके अलावा मानसून सीजन में बाल बेजान और कमजोर हो जाते हैं। डैंड्रफ की वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। इसी से बाल अन्य दिनों के मुकाबले इस समय ज्यादा झड़ते हैं। मानसून सीजन में बालों में किसी भी किस्म का हेयर जेल और कंडीशनर लगाने से बचना चाहिए। इस समय बालों में मेहंदी लगाना उपयुक्त रहता है। इससे सिर की त्वचा में विद्यमान अतिरिक्त तेल निकल जाने की वजह से त्वचा साफ हो जाती है। क्या करें जब हो जाए डैंड्रफ डैंड्रफ की वजह से बालों में खुजली होती है, लेकिन इससे बचने के लिए बालों में तेजी से ब्रश या कंघी न करें। बाल धोने से पहले सिर की त्वचा पर और बालों में धीरे-धीरे कंघी करें। बारिश के दिनों में बाल चिपचिपे हो जाते हैं, जिसकी वजह से उनमें डैंड्रफ हो जाता है, इस वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और वे झड़ने लगते हैं। इससे बचने के लिए सप्ताह में तीन बार बालों को शैंपू करें। बारिश के दिनों में बाहर जाते समय छतरी लेकर जाएं, जिससे सिर गीला न हो। स्ट्रेस से बचें। 

नियमित योगा और मेडिटेशन करें। बारिश के दिनों में हेयर स्टाइलिंग और हेयर एक्सेसरीज से बचें। इस समय अपने बालों में जेल, हेयर स्प्रे और हार्श कलर आदि का इस्तेमाल न करें। अगर आपके बालों में डैंड्रफ है, तो उसे ऐसे ही धोने की बजाय अपने सिर पर दही से मालिश करें और दही को कुछ देर लगा रहने दें। इसके बाद एंटी डैंड्रफ शैम्पू से बालों को धो लें। बारिश के मौसम में सिर धोने से पहले सिर की त्वचा की मालिश करने के बाद हॉट टॉवेल थेरेपी लेना फायदेमंद रहता है। बालों में तेल अच्छी तरह मिलाने के लिए धीरे-धीरे कंघी करना ठीक रहता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और सिर की त्वचा क्लीन होती है। इसका एक लाभ यह होता है कि डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। अगर डैंड्रफ की वजह से सिर में खुजली हो रही हो, तो नीम का तेल लगाना चाहिए। इससे इस सीजन में होने वाला फंगल इंफेक्शन भी ठीक होता है। बाल धोने के लिए अच्छी किस्म के हर्बल एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल हफ्ते में दो-तीन दिन करें। बाल रफ हैं तो शैंपू के बाद बाल में कंडीशनर लगाएं। कंघी करने से पहले उसे तौलिए से सुखा लें। इस मौसम में बालों की स्ट्रेटनिंग और कलरिंग न कराएं, क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाले कैमिकल से बाल रूखे और बेजान तो होंगे ही, इसमें डैंड्रफ भी होगा। 

हेल्दी डाइट लें। अपने आहार में अधिक घी, मसाले, मीठे और ऑयली फूड का इस्तेमाल न करें। संतुलित और पौष्टिक आहार लें। अपने आहार में विटामिन ई, प्रोटीन और कैल्शियम युक्त चीजों का इस्तेमाल करें। अपनी प्रतिदिन की डाइट में दूध, दही और स्प्राउट्स का इस्तेमाल करें। इससे बाल मजबूत और स्वस्थ रहेंगे। डैंड्रफ के कारण सिर की त्वचा की देखभाल में कमी धूल, स्मोकिंग और किसी खास शैंपू से एलर्जी हार्मोनल असंतुलन समुचित पोषण की कमी हेयर कलर और कलर में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल हार्श शैंपू का प्रयोग मौसम में होने वाला बदलाव मानसिक तनाव इन्हें भी आजमाएं ऑलिव ऑयल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बेजान हो चुके डिहाइड्रेटेड और डैमेज्ड बालों को मॉइश्चराइज्ड करके चमकीला बनाता है। स्कैल्प ट्रीटमेंट के लिए भी यह उपयोगी है। यह बालों से डैंड्रफ भगाता है। इसमें मौजूद ओमेगा फैटी एसिड बेजान बालों में नयी जान फूंकता है, इसलिए खाने में इसका प्रयोग जरूर करें। बालों में गुनगुने ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है। 

बालों के लिए शहद बेहद लाभदायक है। इसमें विटामिन के अलावा कॉपर, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी एलर्जिक गुण भी होते हैं। यह डैंड्रफ दूर करता है। आधा कप शहद में छोटा चम्मच एक्स्ट्रा वर्जन ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस मिक्सचर को अपने बालों में लगाएं। इसे आधे घंटे तक तौलिए से ढक कर रखें। इसके बाद बालों को शैंपू करें। यह डैंड्रफ के लिए बेहद कारगर है। (आदिनाथ रिसर्च केयर की डॉ. स्मिता से बातचीत पर आधारित आलेख राजलक्ष्मी त्रिपाठी द्वारा प्रस्तुत,हिंदुस्तान,दिल्ली,24.8.11)

2 टिप्‍पणियां:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।