गुरुवार, 19 मई 2011

जम्मू-कश्मीरःमहिलाओं को तनाव से बचाएगा आयोग

महिलाओं को तनाव से बचाने के लिए राज्य महिला आयोग स्ट्रेस मैनेजमेंट सेंटर खोलेगा। राज्य का यह पहला ऐसा केंद्र होगा जहां महिलाओं को तनाव से दूर रहने के नुस्खे सिखाए जाएंगे।

सेंटर खोलने के लिए आयोग जल्द ही बैठक करेगा सेंटर किस अस्पताल में खोलना है, इसका निर्णय भी बैठक में ही होगा। ऐसी संभावना है कि जीएमसी अस्पताल, गांधीनगर, एसएमजीएस और सरवाल अस्पताल में से किसी एक जगह सेंटर खुलेगा।

अस्पताल ही क्यों
राज्य महिला आयोग के मुताबिक अस्पताल में सेंटर खुलने से अधिक फायदा होगा। विशेषज्ञ डॉक्टरों से तनावमुक्त रहने के नुस्खे मिलेंगे। एक कोर्स के तौर पर महिलाओं को तनाव से दूर रहने के बारे बताया जाएगा। अस्पताल में सेंटर खुलने से 24 घंटे डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे और ट्रीटमेंट के लिए अन्य जरूरी सुविधाऐं भी मिलेगीं।

आयोग के पास पहुंचने वाले घरेलू हिंसा के मामलों की जांच करने पर यह सामने आया है कि महिलाएं तनाव में रहती हैं। इसके कारण महिलाएं कहीं आत्महत्या कर रही हैं तो कोई इसका प्रयास कर रही हैं। आयोग समय-समय पर जानकारी जुटाता रहता है। इसलिए महिलाओं को तनावमुक्तबनाने के लिए सेंटर खोला जा रहा है-"हफीजा मुजफ्फर, सचिव, राज्य महिला आयोग(अजय मीनिया,दैनिक भास्कर,जम्मू,18.5.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।