बुधवार, 2 मार्च 2011

बाल अगर झड़ते हों.....

बालों के झडऩे-टूटने के कई कारण हैं जैसे खून की कमी, बालों की जड़ों में किसी रोग का होना, गरमी आदि की बीमारी, बालों का पोषण रुक जाना अथवा धूप में हमेशा खुले सिर रहना।
यूं हमारे शरीर की त्वचा में चिकनाई बनाने वाली ग्रन्थियां होती हैं। जो अपनी चिकनाई से बालों का पोषण करती हैं और इससे बाल कोमल रहते हैं तथा बढ़ते हैं। बालों का पोषण रक्त संचार द्वारा भी होता है। हां, यदि खून का दौर ठीक प्रकार से होता रहे तो बाल शीघ्र बढ़ते हैं और कोमल तथा चमकदार रहते हैं। यदि इन दोनों ही में कोई खराबी पैदा हो जाए तो बाल झडऩे लगते हैं। बालों को गिरने-झडऩे से कैसे रोके? यहां कुछ सुझाव प्रस्तुत हैं :-

* नींबू के रस से सिर में मालिश करने से बालों का पकना, गिरना दूर हो जाता है एवं जुएं भी नष्ट हो जाती हैं।
* सूखा आंवला रात को भिगो दें। प्रात: इस पानी से सिर धोवें। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती है। बालों की प्राकृतिक सुंदरता बढ़ती है। मस्तिष्क और नेत्रों को लाभ पहुंचता है।
* यदि कम आयु में बाल गिरते हों, सफेद हो गए हों तो तुलसी के पत्ते और आंवले का चूर्ण पानी में मिलाकर सिर में मलें, 10 मिनट बाद सिर धो लें, इससे बालों की जड़ें मजबूत होती है तथा बाल काले होते हैं।
* सिर के बाल गिरना आरम्भ ही हुआ हो तो नीम और बेर के पत्तों को पानी में उबालकर बालों को धोवें। बाल गिरना बंद हो जायेगा। बाल काले ही रहेंगे और लम्बे भी होंगे।
* तौलिए को गरम पानी में डुबोकर निचोड़ें, फिर सिर पर दो मिनट रखें। इसके तुरन्त बाद दूसरा तौलिया ठंडे जल में भिगोकर निचौड़कर एक मिनट सिर पर रखें, यह क्रिया 20 मिनट तक नित्य करें। इससे बाल गिरना-झडऩा बंद होगा।

* नारियल  का तेल सिर में लगाने से बाल गिरना बंद हो कर लंबे होते हैं।
* दही में पिसी हुई काली मिर्च मिलाकर सिर धोने से सफाई अच्छी होती है, बाल मुलायम एवं काले रहते हैं तथा बाल गिरना बंद हो जाते हैं।
* ककड़ी के रस की सिर में मालिश करें, बालों का झडऩा थमने लगेगा।
* 4 बड़े चम्मच बेसन, 1 बड़े गिलास पानी में घोलकर बालों पर मलें, फिर सिर धोलें, इससे बालों का टूटना तो बंद होगा ही, साथ ही फरास या रूसी भी दूर हो जायेगी।
* एक कप दही में नमक मिलाकर बिलो लें, फेंट लें, इससे बालों को मलकर धोयें, बाल मजबूत होने लगेंगे।
* बालों में धनिये का रस मलने से बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं।
(ईलू रानी,दैनिक ट्रिब्यून,1.3.11)

11 टिप्‍पणियां:

  1. समस्त उपाय घरेलू हैं और आसान भी.. इन्हें आजमा कर देखना चाहिये! वैसे कई उपाय तो हमने आजमाए हैं और लाभ भी हुआ है..

    उत्तर देंहटाएं
  2. हम तो अब चंडूल होने वाले हैं। शायद आपका आलेख काम में आ जाए।

    उत्तर देंहटाएं
  3. बालों के साथ साथ आँखें भी स्वस्थ ये तो कमाल है..

    उत्तर देंहटाएं
  4. अगर बाल झड़ते हों ?
    सिंपल, दूसरे के बालों पर एक झपाटा मारो और उन्हें नोचकर अपने सर पर क्वीक फ़िक्स से चिपका लो। जब तक उसका दर्द वर्द कम होगा और वो आपसे लड़ना स्टार्ट करेगा तब तक आपके सर में बाल तो स्पीड से फ़िक्स हो चुके होंगे क्योंकि क्विक फ़िक्स है ना ५ रुपए का। आप कह सकते हो कि ये हमारे खुद के बाल हैं जी व्हाय आर यू फ़ाईटिंग मी ? हा हा।

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत अच्छी जानकारी है किन्तु कई चीजे पता होने के बाद भी उसे लगातार करना मुश्किल होता है और फिर परिणाम नहीं मिल पाते है |

    उत्तर देंहटाएं
  6. उपयोगी पोस्ट!
    महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएँ!

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।