मंगलवार, 8 मार्च 2011

महिलाओं के पोषण स्तर का पता लगाने के लिए दिल्ली में होगा सर्वे

महिलाओं व बच्चों में कुपोषण से निपटने के लिए जागरूकता लाने के लिए दिल्ली सरकार सर्वेक्षण कराएगी, जिसमें महिलाओं के पोषण स्तर का पता लगाया जाएगा। दिल्ली की बाल एवं महिला कल्याण मंत्री किरण वालिया ने सोमवार को कहा कि हमारे यहां परंपरा रही है कि महिलाएं अपने बारे में सबसे बाद में सोचती हैं।

इसलिए उन्हें जागरूक करने की जरूरत है कि उन्हें अपना भी ख्याल रखना चाहिए। अनेक सर्वेक्षण व अध्ययन हुए हैं, लेकिन हमारे पास विश्वस्त आंकड़े नहीं हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानदंडों के अनुरूप ताजा सूचनाओं की जरूरत है। इस लिहाज से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मंगलवार को एक अभियान की भी शुरुआत की जाएगी।

भारत सरकार के विज्ञान व तकनीकी विभाग के तहत आने वाले विज्ञान प्रसार ने गैर-सरकारी संगठन सुदिनालय व अन्य सरकारी विभागों के साथ समृद्धि व सामाजिक बदलाव के लिए महिलाओं के स्वास्थ्य व सशक्तिकरण कार्यक्रम शुरू करने का एलान किया।

मंगलवार से ये अभियान एक हफ्ते तक चलेगा। दो बार एवरेस्ट पर कदम रख चुकीं महिला पर्वतारोही संतोष यादव को इस अभियान का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। वालिया व यादव ने इस अभियान के सिलसिले में नारा.. भारत से इंडिया जुड़ेगा जब, महिला सशक्त होगी तब.. का विमोचन भी किया।

विज्ञान प्रसार के निदेशक अनुज सिन्हा ने कहा कि अभियान का उद्देश्य शहरी व ग्रामीण भारत के बीच अंतर को पाटने का होगा। आयोजकों का कहना है कि वे महिलाओं और खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए पोषाहार की जरूरत के बारे में पुस्तिकाओं, पोस्टरों, नुक्कड़ नाटक, फिल्मों आदि गतिविधियों के माध्यम से जानकारी का प्रसार करेंगे(दैनिक भास्कर,दिल्ली,8.3.11)।

2 टिप्‍पणियां:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।