मंगलवार, 1 मार्च 2011

पीएसआईपीएल की दवा बिक्री पर प्रतिबंध

जोधपुर के उम्मेद अस्पताल में ग्लूकोज चढ़ाए जाने के बाद प्रसूताओं की मौत के मामले को गंभीरता से लेते हुए औषधि नियंत्रण संगठन ने एहतियातन संबंधित कंपनी पीएसआईपीएल की सभी दवाइयों पर राज्य में बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। ड्रग कंट्रोलर डीके श्रृंगी के निर्देश मिलने के तत्काल बाद ही सीकर में जयपुर से मिली जानकारी के मुताबिक दो जगह से कंपनी की अन्य दवा मिली, जिन्हें फ्रीज कर दिया गया।

ड्रग कंट्रोलर ने स्वास्थ्य महकमे के आला अधिकारियों के साथ सभी जिला अधिकारियों को भी पत्र जारी कर सतर्कता बरतने को कहा है। सीकर शहर में भगवान मेडिकल स्टोर एवं शर्मा डिस्ट्रीब्यूटर से इंदौर की पेरेंटल सर्जिकल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की दवा मिली। कंपनी की सभी दवाइयों पर प्रतिबंध लगाया गया है। क्योंकि इसी के ग्लूकोज चढ़ाए जाने के बाद जोधपुर में प्रसूताओं की मौत हुई है।

अधिकारियों के अनुसार, कंपनी के जिस संदिग्ध बैच की दवा के सेंपल लिए गए हैं, उनकी अभी जांच चल रही है। ऐसे में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि कंपनी की दूसरी दवाइयां भी घातक साबित हो सकती है। इसलिए अन्य कहीं कोई ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो, इसलिए प्राथमिकता के आधार पर कंपनी की सभी दवाइयों की बिक्री रोकी गई है।


उधर, ड्रग इंस्पेक्टर सुनील मित्तल का कहना है कि इस मामले में जयपुर से जांच की जा रही है कि कंपनी की दवा कहां कहां सप्लाई हुई,उसी के आधार पर कार्रवाई की जा रही है। कार्यवाहक सीएमएचओ डा. बीएल सैनी का कहना है कि पत्र मिलते ही सभी बीसीएमएचओ को निर्देश जारी कर दिए जाएंगे कि डाक्टर्स इस कंपनी की दवा का इस्तेमाल न करें। वैसे एहतियात बरतने को पहले ही कहा जा चुका है।

पीसीआईपीएल की सभी प्रकार की दवाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है। क्योंकि उनमें भी बैक्टिरिया हो सकता है। इसलिए प्राथमिक तौर पर जो सेंपल लिए हैं, उनकी रिपोर्ट आने तक तक दवा की बिक्री नहीं होगी।
डीके श्रृंगी, ड्रग कंट्रोलर(दैनिक भास्कर,सीकर,1.3.11)

1 टिप्पणी:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।