बुधवार, 16 फ़रवरी 2011

आँखों की एलर्जी को हल्के में न लें

हमारी आंखें बढ़ते प्रदूषण के कारण सबसे अधिक प्रभावित होती हैं। इसके अलावा आंखों की नाजुक सतह तरह-तरह के केमिकल्स और सौंदर्य प्रसाधनों आदि के शीघ्र संपर्क में आने से भी प्रभावित होती है। आंखों में एलर्जी के प्रमुख लक्षण इस प्रकार हैं आंखों में लालिमा। नेत्रों में जलन, चुभन व खुजली महसूस होना। आंखों में पानी आने की शिकायत के बढ़ने पर पलकों व नेत्रों में सूजन। रोशनी में चकाचौंध महसूस होना। प्रकार आंख की एलर्जी के कई प्रकार होते हैं।जैसे -
1. एलर्जिक राइनोकन्जंक्टिवाइटिस 
इसे साधारण एलर्जी भी कहते हैं। इस शिकायत में अधिकतर आंख का सफेद भाग एलर्जी से ग्रस्त होता है। अक्सर मरीज नाक से पानी बहने की शिकायत भी करता है। 
2. कभी-कभी आंख के सफेद भाग के साथ काली पुतली (कॉर्निया) भी एलर्जी से ग्रस्त हो सकती है। इस शिकायत में आंख में अत्यधिक खुजली होना, पलकों पर लाल चकत्ते पड़ना और पपड़ी आना, गाढ़ा पानी या कीचड़ आना आदि लक्षण पाए जाते हैं। उपचार में लापरवाही से कॉर्निया पर माढ़ा पड़ सकता है, जिससे दृष्टि स्थाई रूप से कम हो सकती है। 
3. कॉन्टैक्ट लैन्स आदि से उत्पन्न होने वाली एलर्जी: हालांकि इस तरह की एलर्जी किसी भी प्रकार के लेन्स के कारण हो सकती है, पर रोज या महीने में बदले जाने वाले लेन्सों में प्राय: कम होती है। लेन्स का पदार्थ साफ करने वाला सॉल्यूशन या लेन्स पर जमने वाले पदार्थ इस एलर्जी का कारण हो सकते हैं। 

बचाव व उपचार 
एलर्जी के उपचार में सबसे मुख्य भूमिका है बचाव की। एलर्जी पैदा करने वाले तत्व हवा के द्वारा किसी भी प्रकार से एलर्जी पैदा कर सकते हैं। इसलिए किसी बड़े साइज के फैन्सी गॉगल का प्रयोग करें। साथ ही किसी भी प्रकार के रासायनिक पदार्थ जैसे शैम्पू, साबुन, क्रीम, पावडर व सौंदर्य प्रसाधनों आदि से आंखों को दूर रखें। एलर्जी वाली आंखों को मलें, रगड़ें बिल्कुल भी नहीं। इससे एलर्जी का प्रकोप बढ़ सकता है। आंखों में सूखापन(ड्राईनेस) एलर्जी के लक्षणों को बढ़ा देता है। इसलिए नेत्र चिकित्सक के परामर्श से आई ड्रॉप डालें। आंखों की ठंडी सिंकाई से काफी राहत मिलेगी। आई-ड्रॉप्स को फ्रिज में रखकर प्रयोग करें। एलर्जी का उपचार स्वयं न करें। नेत्र विशेषज्ञ से परामर्श लें(डॉ. दिलप्रीत सिंह,दैनिक जागरण,चंडीगढ़,15.2.11)

3 टिप्‍पणियां:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।