सोमवार, 17 जनवरी 2011

सर्दियों में पीठ दर्द

सर्दी की छुट्टी का मतलब है मौजमस्ती, लेकिन ज्यादा भागदौड़ और व्यस्त कार्यक्रम के चलते पीठ में दर्द होने लगता है। आइए जानें इस दौरान आप पीठ दर्द से कैसे रह सकते हैं दूरः

यात्रा के दौरान जरासंभल के
यात्रा के दौरान आरामदायक जूते पहनें, जिनकासोल काफी मुलायम हो। इससे पैदल चलते वक्त दर्द या थकान की आशंकाघटेगी। इस दौरान ढीले कपड़े पहनें, ताकि शरीर में किसी तरहका कसाव न हो। सफरमें हड़बड़ी से बचना जरूरी है। इसलिए यात्रा में पर्याप्त समय लेकर चलें और बेवजह के तनाव से बचें। सिर्फ जरूरत का सामान लेकर ही चलना ठीक है। सामान उठाते समय पीठ और घुटने पर ज्यादा जोर न दें। 

सुरक्षित शॉपिंग : 
अच्छा होगा अगर ऑफ-टाइम में शॉपिंग कर ली जाए ताकि आपको सामान खरीदने के लिए लंबी लाइन और भीड़ का सामना ना करना पड़े। ज्यादा भारी बैग लादकर न चलें। थकान महसूस होने पर कुछ देर आराम करना जरूरी है, वरना पीठ में दर्द हो सकता है। 

खाना बनाते समय सावधानी
खाना बनाने के लिए उचित ऊंचाई वाले प्लेटफार्म का प्रयोग करें। जमीन पर आरामदायक चटाई रखकर उस पर खड़े हों, ताकि मांशपेशियों में दर्द ना हो। भारी बर्तन उठाते समय कमर की बजाए घुटने पर जोर देना चाहिए। 

घर को सुरक्षित ढंग से सजाएं
घर की चीजों को उचित ऊंचाई पर रखना चाहिए। अलमारी या जमीन से सामान उठाते समय सही दिशा में खड़े हों या झुकें । ऊंचाई पर रखी चीजें उठाने के लिए स्टूल या फिर सीढ़ी का इस्तेमाल करें। भारी सामान को अकेले उठाने की कोशिश कतई ना करें।
(हिंदुस्तान,दिल्ली,17.1.11)

2 टिप्‍पणियां:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।