शुक्रवार, 10 दिसंबर 2010

जल जाएं तो...

रोज आग से वास्ता पड़ता है। खाना पकाना और अन्य कार्यों में। इसलिए इसकी चपेट में आने का खतरा भी रहता है। यदि जलने की दुर्घटना हो जाए तो कुछ बातों का ध्यान रखें।
- अगर हल्का झुलस गए हैं तो जले हुए हिस्से को पानी की धार के नीचे रखें। आप उस हिस्से को पानी में डुबो कर रख सकते हैं, लेकिन पानी से संपर्क 10 मिनट से ज्यादा न हो। जले हुए हिस्से को पानी में ज्यादा देर तक रखने से भी नुकसान हो सकता है। फिर झुलसे हुए हिस्से को साफ कपड़े से पोंछ दें।
- जले हिस्से पर बर्फ भी लगा सकते हैं। हालांकि ज्यादा देर तक बर्फ रख देने से शरीर को नुकसान हो सकता है। ज्यादा देर बर्फ के संपर्क में रहने से बॉडी के उस हिस्से का तापमान बेहद कम हो जाता है और इस वजह से दूसरी परेशानियां भी हो सकती हैं। झुलसे हुए हिस्से पर जो पानी डाल रहे हैं वह भी सादा हो, ठंडा नहीं।
- सबसे बेहतर रहता है कि जल गए शख्स को तुरंत अस्पताल ले जाएं। डॉक्टर ही यह बता सकता है कि जलने की वजह से शरीर को कितना नुकसान हुआ है।
- अगर कपड़ों में आग लगी हो तो इधर-उधर मत भागें। ऐसा करने से बॉडी में ऑक्सीजन लगती है जिससे आग तेज हो सकती है। बेहतर रहेगा कि जमीन पर लेट जाएं और शरीर को जमीन पर रोल करें जिससे आग बुझेगी।
- बिजली के अलावा किसी दूसरी तरह से जले हैं तो कपड़ों और शरीर पर पानी डाल सकते हैं। ध्यान रहे कि बिजली से जुड़ी आग में कभी पानी न डालें। ऐसी आग को रेत डालकर बुझाना चाहिए।
- आग लगने के बाद जले हुए कपड़ों को फौरन शरीर से अलग कर दें। कोशिश करके कपड़ों को काटकर अलग करें। कभी-कभी कुछ मैटीरियल हमारे शरीर पर चिपक जाते हैं और उतारते वक्त जल चुकी स्किन का उसमें चिपक जाने का खतरा रहता है।
- ज्यादा जले व्यक्ति के शरीर पर कोई क्रीम न लगाएं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जल चुके शख्स को आम तौर पर 30-45 मिनट तक ज्यादा नुकसान नहीं होता। इसलिए बिना किसी हड़बड़ाहट के उसे हॉस्पिटल ले जाएं।
- जल चुके शख्स को 24 घंटे तक कुछ खाने के लिए न दें। शरीर में पानी कम होने और आंतों में खून की सप्लाई कम होने से उलटी होने का खतरा रहता है(हिंदुस्तान,दिल्ली,17.11.2010)।

1 टिप्पणी:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।