गुरुवार, 30 दिसंबर 2010

ठंड में फिटनेस

ठंड में ज्यादातर लोग घर से बाहर नहीं निकलना चाहते। मजबूरन बाहर निकलना पड़े तो खुद को पूरी तरह पैक करके जाते हैं। कोई भी सर्दी के को चुनौती देने की हिमाकत नहीं करता। इस मौसम में शारीरिक शिथिलता हर किसी पर हावी होती है। ज्यादातर लोग खुद को गर्म रखने के लिए हाई कैलोरी वाली चीजें खाते हैं। इनसे से शरीर में अतिरिक्त वसा बन जाती है, जो हानिकारक है। ठंड में इस एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने की इस समस्या का हल यहां जानिए :

खुद को फिट रखने के लिए और एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने के लिए आप घर बैठ कर ही कुछ आसान से तौर-तरीकों को अपनाकर एक्सरसाइज कर सकते हैं।

कॉर्डियोवेस्कुलर वर्कआउट: सर्दियों में शरीर में अतिरिक्त वसा का प्रभाव सबसे ज्यादा हृदय पर पड़ता है। इसका दिल की धड़कनों पर बुरा असर होता है। वजन बढ़ने की समस्या भी इस मौसम में होती है। इससे निपटने के लिए आप घर पर ही कॉड्रियोवेस्कुलर ट्रेनिंग से जुड़ी आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसमें आपको 20 मिनट या इससे थोड़ा ज्यादा समय तक ऐसे व्यायाम करने होंगे, जो आपके दिल की धड़कनों को सामान्य से तेज कर दें।

घर पर आजमाई जाने वाली कॉर्डियोवेस्कुलर ट्रेनिंग के तहत आप अपनी जगह पर ही खड़े होकर जॉगिंग कर सकते हैं, रस्सी कूद सकते हैं, लगातार 20 से 25 बार उछल सकते हैं, घर की सीढ़ियों में दो तीन बार तेजी से उपर नीचे कर सकते हैं। इनमें से हर एक को आजमा सकते हैं। हर तरह के व्यायाम को 5-5 मिनट के लिए किया जा सकता है। यह तरीके आपके बाहर निकलने की परेशानी को भी दूर कर देंगे, साथ आपके दिल को हमेशा जवां रखेंगे।

मांसपेशियों व जोड़ों से जुड़ा वर्कआउट: सर्दियों में मांसपेशियों का जकड़ जाना आम है। इसके अलावा इस मौसम में हड्डियों के जोड़ों में दर्द बना रहता है। इसके लिए घर पर ही कुछ खास तरह के व्यायाम करें। मांसपेशियों को व्यायाम के जरिए ही आराम दे सकते हैं। पुश-अप और पुल-अप मांसपेशियों को लचीला बनाए रखने का आसान तरीका है। घर पर ही व्यायाम के कुछ उपकरणों के जरिए भी मांसपेशियों की जकड़न दूर की जा सकती है। डंबल और रबर ट्यूब से भी वार्मअप किया जा सकता है। जोड़ों के दर्द को दूर करने के काम करते हुए भी कुछ मिनट का ब्रेक लें और बैठे बैठे ही हाथ और पैरों के जोड़ को घुमाते रहें(हिंदुस्तान,दिल्ली,26.12.2010)।

5 टिप्‍पणियां:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।