सोमवार, 22 नवंबर 2010

कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी

मेरी उम्र 25 साल है और मैं कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी लेना चाहता हूं। मैं सालाना 4,000 रुपए तक का प्रीमियम दे सकता हूं। कृपया उचित पॉलिसी के बारे में बताएं। -धर्मेंद्र, दिल्ली

—मेडिकल इंश्योरेंस या जीवन बीमा इस तरह से नहीं खरीदी जाती कि मैं इतना प्रीमियम दे सकता हूं और इस आधार पर मेरा सम एश्योर्ड कितना होगा या मुझे कौन सी पॉलिसी लेनी चाहिए। सबसे पहले आपको यह देखना चाहिए कि आपकी जरूरतें क्या हैं, सम एश्योर्ड कितना होना चाहिए और फिर प्रीमियम के बारे में पता करना चाहिए। आम तौर पर जब किसी व्यक्ति को ऐसा लगता है कि प्रीमियम देना उसके वश की बात नहीं है तो इसका साफ मतलब होता है कि या तो उस व्यक्ति ने अपनी जरूरतों का आकलन सही नहीं किया है या फिर वह अपनी कमाई का ढंग से प्रबंधन नहीं कर पा रहा है।

अगर हम यह मान कर चलें कि आप 3 लाख रुपए सम एश्योर्ड की व्यक्तिगत मेडिक्लेम पॉलिसी लेना चाहते हैं तो मेरी सलाह होगी कि आप अपोलो म्यूनिख की ईजी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लें। इसकी प्रीमियम दरें प्रतिस्पद्र्धी हैं, दावा निपटान का अनुपात भी अच्छा है और सबसे बड़ी बात है कि आप इसे आजीवन रिन्यू कराते रह सकते हैं। इस पॉलिसी के लिए आपको लगभग 3,600 रुपए का प्रीमियम देना होगा।

मैं म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान का जरिया अपनाना चाहता हूं। कृपया पूरी प्रक्रिया की जानकारी दें। -अवधेश, इंदौ

निवेशक म्यूचुअल फंडों में विभिन्न माध्यमों से निवेश कर सकते हैं। सबसे आसान तरीका है कि आप अपने आस-पड़ोस के म्यूचुअल फंड एजेंट को ढूंढे या किसी निजी बैंक की नजदीकी शाखा से संपर्क करें। वे आपको सही फंड चुनने में मदद भी करेंगे और औपचारिकताएं भी पूरी करवाएंगे। हालांकि, इस सेवा के बदले वे आपसे मामूली शुल्क लेंगे क्योंकि अब एंट्री लोड का प्रचलन समाप्त हो चुका है।

अगर आपने तय कर लिया है कि आपको किस फंड में निवेश करना है और आप सलाह के लिए दिए जाने वाले शुल्क में भी बचत करना चाहते हैं तो सीधा म्यूचुअल फंड कंपनियों से संपर्क करें। वे फॉर्म भरने जैसी औपचारिकताओं में आपकी मदद करेंगे। तकनीक के बढ़ते प्रचलन से म्यूचुअल फंडों में निवेश के 2 और तरीके सामने आए हैं- डीमैट खाते के जरिए और ऑनलाइन, म्यूचुअल फंडों की वेबसाइट के जरिए। - हेमंत बेनीवाल -सीईओ, आर्क फाइनैंशियल प्लानर, जयपुर(बिजनेस भास्कर,दिल्ली,20.11.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।