शनिवार, 20 नवंबर 2010

खाने में बचें इन गलतियों से

हेल्दी रहना है और वजन कम करना है, तो अपनी डाइट के रूल्स बदलें। इससे आपको फिट बॉडी के साथ प्रॉपर एनर्जी भी मिलेगी :

अगर आपका वजन बढ़ा है, तो जाहिर है,इसके कम करने के लिए आप तमाम तरीके अपना चुके होंगे। इंटरनेट, डाइटीशियन, फ्रेंड्स, कलीग्स वगैरह सभी की सलाह मानने के बावजूद आपका वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा है, तो इसका मतलब है कि आपका डाइट सिस्टम सही नहीं है। ऐसे में आपको यह जानने की जरूरत है कि आखिर दिक्कत हो कहां रही है, क्योंकि जाने-अनजाने खाने की हमारी आदतें ही वजन घटने नहीं देती हैं।

ब्रेकफास्ट छोड़ना
ब्रेकफास्ट छोड़ना आपके लिए कई तरह नुकसानदेह होता है। रात के खाने के बाद सुबह ब्रेकफास्ट न लेने से आपका पेट 14-16 घंटे खाली रहता है, जिससे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले एसिड्स निकलते हैं। ब्रेकफास्ट न लेने का दूसरा नुकसान यह होता है कि आपको लंच टाइम तक बेहद भूख लगने लगती है, जिससे आप एक साथ काफी सारा खाना खा लेते हैं। इसलिए आप अच्छा व हेल्दी ब्रेकफास्ट लें, ताकि दिनभर एनर्जेटिक बने रहें। हालांकि हैवी ब्रेकफास्ट से बचें और इसके बाद लंच लाइट लें।

क्रैश डाइट पर जाना
क्रैश डाइट से बचें। इससे आपकी बॉडी में बैलेंस्ड न्यूट्रिएंट्स नहीं पहुंच पाते, जिससे दिनभर बॉडी में आलस बना रहता है और आप एनर्जेटिक फील नहीं करते। दरअसल, ऐसा कोई तरीका नहीं है कि आप अचानक वेट कम कर सकें। हां, आपको एक बात और बता दें कि लंबे समय तक क्रैश डाइट पर रहने से आपके अंदर चिड़चिड़ाहट व तनाव भी हो सकता है। कम खाएं, लेकिन कुछ न कुछ जरूर खाएं।

एनर्जी युक्त खाना
एनर्जी युक्त खाने से पूरी तरह परहेज करें। दरअसल, इस तरह के खाने में आर्टिफिशल स्वीटनेस मिलाई जाती है, जो उस समय तो आपको तुरंत एनर्जी देती है, लेकिन आगे चलकर आपकी बॉडी को कई तरीके से नुकसान पहुंचाती है।

वर्कआउट से पहले कुछ न खाना
अक्सर लोग वर्कआउट करने से कई घंटे पहले कुछ खाते नहीं। उनको लगता है कि खाली पेट वे सही तरीके से वर्कआउट कर पाएंगे। जबकि वर्कआउट करने के लिए बॉडी में प्रॉपर एनर्जी होना बेहद जरूरी है। इसलिए आधा घंटा पहले कुछ लाइट खा लें। इस तरह आप ज्यादा अच्छी एक्सरसाइज कर पाएंगे।

अनहेल्दी स्नैक्स
ऑफिस में अपनी सीट पर आप कुछ न कुछ खाते रहते हैं। चिप्स , चिवड़ा , चॉकलेट कुकीज , बर्थडे केक और कई कप कॉफी , ये सब हमारे पेट में जाते हैं। बेशक ये चीजें अनहेल्दी हैं और बॉडी को एक्स्ट्रा कैलरीज भी देती हैं। इसलिए इनसे बचें और भूख लगने पर फ्रूट्स खाएं या फिर फ्रेश जूस पीएं।

एक्सरसाइज के तुरंत बाद न खाएं
जिस तरह वर्कआउट करने से तुरंत पहले कुछ खाने के लिए मना किया जाता है , उसी तरह वर्कआउट करने के कुछ समय बाद तक भी खाना अवॉइड करना चाहि। दरअसल , बॉडी के नॉर्मल टेम्परेचर पर आने के बाद ही कुछ खाना सही रहेगा। साथ ही , सही डाइट लें , वरना आपको वर्कआउट का फायदा नहीं मिलेगा।

पानी कम पीना
आमतौर पर सही अमाउंट में पानी न पीना शरीर के लिए कई तरह से नुकसानदेह होता है। यह आपको डिहाइड्रेट कर देता है और इस तरह बॉडी का मेटाबॉलिज्म धीरे - धीरे नीचे चला जाता है। स्टडी के मुताबिक , जो लोग पानी की प्रॉपर अमाउंट में पानी पीते हैं , वे जल्दी और ज्यादा अमाउंट में कैलरीज बर्न कर पाते हैं। इसलिए डॉक्टर्स भी रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं।

डेयरी प्रॉडक्ट्स
चीज , आइसक्रीम , चॉकलेट और मिल्क शेक वगैरह से दूर रहें। डेयरी प्रॉडक्ट्स लेना भी आपके लिए सही फैसला नहीं है। आपकी बॉडी को हड्डियों के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है। लेकिन इसके लिए लो फैट मिल्क , कर्ड और पनीर के ऑप्शन पर जाएं।

सही आइटम चुनें
अगर आप एक्सरसाइज करते हैं , तो इसका मतलब यह नहीं कि आप बिना चिंता किए कुछ भी खाते रहें। इस तरह एक्सरसाइज आपकी बॉडी पर खास असर नहीं करेगी। इसलिए अपनी डाइट में सही फूड आइटम शामिल करें और इन्हें बैलेंस्ड अमाउंट में खाएं।

कार्बोहाइड्रेट्स न लेना
डाइट में कार्बोहाइड़्रेट्स न लेना बिल्कुल गलत है। कई बार लोग यह सोचते हैं कि कार्बोहाइड्रेट्स फैट बढ़ाने के सिवा और कुछ नहीं करता। जबकि इनसे हमें जरूरी अमाउंट में एनर्जी मिलती है। इसके लिए आप वीट ब्रेड , चपाती वगैरह के ऑप्शन पर जा सकते हैं(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,19.11.2010)।

6 टिप्‍पणियां:

  1. .

    A very useful post for health conscious people.

    .

    उत्तर देंहटाएं
  2. SIR,I HAVE ADAPTED 90% POINT,WHAT ABOVE YOU HAVE SUGGESTED.BUT STIL MY WEIGHT IS NOT REDUCING BELOW 81 KG.WHAT TO DO?
    MORE OVER GOOD SUGGESSION.

    उत्तर देंहटाएं
  3. इससे आपको फिट बॉडी के साथ प्रॉपर एनर्जी भी मिलेगी
    चलिए आजमाते हैं। फिलहाल आपको आभार।

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।