बुधवार, 17 नवंबर 2010

डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी से बना कैप्सूल लांच हुआ

डायबटिक पेशेंटस के लिए खुशखबरी है। अब करेले व मेथी से उनके लिए मेडिसीन बन चुकी है। जिन्हें व एलोपैथी ट्रीटमेंट के साथ भी ले सकते हैं। यह उनका शुगर लेवल कम करने में काफी मददगार साबित होगी। यह जानकारी राजस्थान विश्वविद्यालय के जूलॉजी डिपार्टमेंट और एसकेजी कॉलेज सीकर के संयुक्त तत्वावधान में डायबिटीज पर आयोजित सेमिनार में उभरकर आई। यूएस की डॉ.प्रतिभा नेरूसूम ने बताया कि करेले से आयुर्वेदिक मेडिसीन डवलप की गई है। यह डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ साथ मोटापा भी कम करने में मददगार साबित होगी। इस पर रिसर्च पूरी हो चुकी है।
मेडिसीन कंपनी रिर्सोस के रिप्रेजेंटिव ने बताया कि मेथी के दानो से निकलने वाला रसायन भी शुगर लेवल घटाता है। इस बात का खुलासा डायबिटिज रिसर्चर परीक्षित बंसल ने किया । मेथी से एंटी कैंसर मेडिसीन के पेटेंट के लिए उनसे एक कंपनी ने संपर्क किया था। उन्होंने बताया कि सिंगापुर की नेशनल मेडिकल स्कूल की ओर से की गई एक स्टडी में पाया गया कि मेथी के दानो से निकलने वाला रसायन एंटी कैंसर में मददगार है।
मेथी से निकलने वाले इस रसायन का उपयोग डायबिटीज पेशेंट्स के लिए किया गया। सफलता मिलने पर 500 मिलिग्राम का कैप्सूल बनाया गया। इस नेचुरल हर्बल कैप्सूल लेने वाले पेशेंट्स का शुगर लेवल 160 से घटकर 80 पर आ गया। वो भी उन पेशेंट्स में जिन्हें पिछले छह सात साल से डायबिटीज थी। जयपुर में यह कैप्सूल आज ही लांच किया गया है(दैनिक भास्कर,जयपुर,17.11.2010)।

4 टिप्‍पणियां:

  1. A Book on Diabetic Diet in Hindi “Madhumeha Vyanjan Nirdeshika” written by Dr.Alka Singhal & Dr.M.S.Singhal was released on World Diabetic Day - 14/11/10 at Singhal Diabetic Clinic, Hardwar By Jagadguru Shankracharya Shri Rajrajeshwar ji.
    costRs.50/only

    उत्तर देंहटाएं
  2. @डॉ. एम एस साहब,
    कृपया अपने प्रोफाइल की दृश्यता सार्वजनिक की जाए ताकि आपके ब्लॉग तक पहुंचना संभव हो।

    उत्तर देंहटाएं
  3. ये दवाईयां जल्द से जल्द ही लोगो के पास आए तो कोई बात हो।

    उत्तर देंहटाएं
  4. मुझे लगभग तीस साल से आइबिटीज है मुझे यह जानकारी बहुत उपयोगी लगी |बहुत बहुत आभार
    आशा

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।