शनिवार, 27 नवंबर 2010

दूसरों के धुएं में हर साल जाती हैं 6 लाख जानें

अगर आपको लगता है कि स्मोकिंग न करने से आप इसके बुरे नतीजों से बच सकते हैं, तो आप गलत हैं। नई रिसर्च के मुताबिक दुनिया में हर साल सेकंड हैंड स्मोकिंग यानी आसपास मौजूद लोगों के स्मोकिंग करने से पड़ने वाले बुरे असर के कारण छह लाख लोगों की मौत हो जाती है। चिंताजनक बात यह भी है कि इन लोगों में 1 लाख 65 हजार से ज्यादा बच्चे होते हैं।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल लैंसेट में छपी यह रिपोर्ट 2004 से अब तक 192 देशों में स्टडी करके तैयार की गई है। इसके मुताबिक स्मोकिंग न करने वाले 40 प्रतिशत बच्चों और 30 प्रतिशत से अधिक महिला-पुरुषों पर सेकंड हैंड स्मोकिंग का असर पड़ता है। आंकड़ों की स्टडी से वैज्ञानिकों ने नतीजा निकाला कि अप्रत्यक्ष धूम्रपान के कारण करीब 3 लाख 79 हजार लोग दिल की बीमारियों, 1 लाख 65 हजार लोग सांस से जुड़ी बीमारियों, 36900 लोग अस्थमा और 21400 लोग फेफडे़ के कैंसर का शिकार होकर असमय मर जाते हैं।

यह रिसर्च स्वीडिश नैशनल हेल्थ एंड वेलफेयर बोर्ड और ब्लूमबर्ग फिलांथ्रोपीज ने करवाई है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के टुबैको-फ्री इनिशिएटिव के प्रोग्रामर डॉ. एनेट और उनके सहयोगियों ने बताया कि यह रेकॉर्ड तंबाकू के वास्तविक दुष्प्रभावों को समझने में मददगार साबित होगा। अप्रत्यक्ष धूम्रपान से होने वाली इन मौतों को स्मोकिंग से होने वाली 51 लाख मौतों के आंकड़ों में जोड़ा जाना चाहिए।

स्मोकिंग के कारण बच्चों में होने वाले सांस संबंधी रोगों से डब्ल्यूएचओ बहुत चिंतित है। खासकर दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका में यह ट्रेंड ज्यादा नजर आ रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन बच्चों के पैरंट्स स्मोकिंग करते हैं, उन्हें निमोनिया, अस्थमा या ऐसी कई बीमारियां होने की संभावना ज्यादा होती है। उन बच्चों के फेफड़ों का विकास भी धीरे होता है। स्मोकिंग से दुनिया भर में हर साल 57 लाख से ज्यादा लोगों काल के गाल में समा जाते हैं(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,27.11.2010)।

2 टिप्‍पणियां:

  1. पैसिव स्मोकिंग या सेकंड हैंड स्मोकिंग के निरंतर बढ़ते खतरों से आगाह करती, विचारणीय और सार्थक आलेख के लिए आभार.
    सादर
    डोरोथी.

    उत्तर देंहटाएं
  2. very good information sir.we all have to reject smokers in society.

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।