गुरुवार, 23 सितंबर 2010

उच्च रक्तचाप

मेट्रो शहर से ताल्लुक रखने वाले युवा दिल को नजरअंदाज कर रहे हैं। बात-बात पर यदि आपको गुस्सा आता है और दिनभर में दो घंटे भी तनाव के घेरे में रहते हैं तो सचेत हो जाएं। शुरुआत में एंजाइना के रूप में नजर आने वाला दिल का दर्द दिल की बीमारी बन सकता है।

कब हो जाएं सावधान अगर आप सोचते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ अपना दिल भी आपका साथ दे तो इसके लिए दिनचर्या व खानपान में बदलाव करना होगा। दिल्ली डायबिटिक रिसर्च सेंटर के ताजा अध्ययन कहते हैं कि दिल की बीमारी के क्रम में युवाओं की हिस्सेदारी भी बढ़ रही है। पहले 55 से 60 की उम्र में दिखने वाले कार्डिक अरेस्ट अब 40 से 50 साल की उम्र में भी देखा जा रहा है। युवाओं में मूल रूप से सिगरेट व एल्कोहल सेवन की अधिकता उनके दिल के लिए घातक सिद्ध हो रही है, जिसका असर हृदय की धमनियों में संकुचन में देखा जाता है।

साइलेंट किलर है उच्च रक्तचाप दिन भर में 4 से 5 बार यदि आपको गुस्सा सामान्य से अधिक आता है तो इसका सीधा मतलब है आपका दिल बीमारी मुहाने पर खड़ा है। रक्तचाप को दिल की बीमारियों के साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है। चिकित्सक रक्तचाप का प्रमुख कारण अधिक नमक के सेवन को मानते हैं। दरअसल, शरीर में नमक यानी सोडियम पोटेशियम की अधिक मात्रा अनजाने में ही रक्त में पहुंच जाती है। पैकेट में बंद चिप्स, अचार व नमकीन वगैरह में इस तरह का सोडियम पोटेशियम पाया जाता है जो सीधे ब्लड में ग्लूकोज का स्तर बढ़ा देता है। यही कारण है कि चिकित्सक प्रिजरवेटिव फूड की जगह फ्रेश सब्जियां और फाइबर व होल ग्रेन अनाज खाने सलाह अधिक देते हैं।

कब हो जाएं सचेत - कंधों में हल्का दर्द हमेशा बने रहना। - पेट के दाहिनी हिस्से में दर्द व सीने में चुभन। - जबड़ों में हल्की सी टीस भी हृदय रोग का लक्षण है।

किसका रखें ध्यान - 20 से 80 साल के किसी भी व्यक्ति के रक्तचाप का उच्च स्तर (सिस्टोलिक)130 से अधिक निम्न रक्तचाप (डायस्टोलिक) 80 से कम नहीं होना चाहिए। - फास्टिंग में रक्त में शुगर की मात्र 100 एमजी व खाने के बाद (पीपी) में 140 से अधिक न हो। - एलडीएल (बैड कोलेस्ट्राल) की मात्र 100 मिलीग्राम से अधिक हो तो सचेत हो जाएं। - बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) यदि 23 है तो आप स्वस्थ माने जा सकते हैं।

किससे करें परहेज - खाने में अधिक शुगर और अधिक नमक काब्रोहाइड्रेड का स्तर बढ़ाता है। - फ्रिज में रखे गए फलों की अपेक्षा फ्रेश फल खाएं, फ्रिजर फलों में शर्करा बढ़ जाती है। - रिफाइंड अनाज की जगह 100 प्रतिशत होल ग्रेन व फाइबर युक्त अनाज है सुरक्षित। - सिगरेट, एल्कोहल व तनाव माने गए हैं।(हिंदुस्तान,दिल्ली,21.9.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।