गुरुवार, 18 मार्च 2010

दिल्ली के रेस्तरां मे नवरात्र की थाली

भक्ति पर आस्था रखने वालों के लिए नवरात्र व्रत साल में दो बार आता है और हर बार शहर के रेस्तरां इसके लिए कुछ विशेष तैयारी करते हैं । इस बार भी कुछ खास इंतजाम किए गए हैं।
व्रत का खाना होता ही इतना लजीज है कि जिसने व्रत नहीं भी रखा, उसे भी यह खाना देख मुंह में पानी आ जाता है । मन कहता है कि काश उसने भी व्रत रखा होता। यूं तो खाने-पीने के मामले में दिल्ली का कोई जवाब नहीं, पर किसी खास अवसर के लिए दिल्ली के रेस्तरां हमेशा ही तैयार रहते हैं । मौका हो नवरात्र जैसे अवसर का तो रेस्तरां भला पीछे कैसे रहेंगे। भक्ति पर आस्था रखने वालों के लिए यह व्रत साल में दो बार आता है और हर बार रेस्तरां इसके लिए कुछ विशेष तैयारी करते हैं । वैसे ऐसा माना जाता है कि व्रत के दिनों में भूख अधिक लगने लगती है और रोजमर्रा के मुकाबले व्रत के दिनों में खाया भी अधिक जाता है । इसी को ध्यान में रखते हुए कई रेस्तरां में खास व्रत की थाली रखी गई है । यूं तो बाजार में व्रत के खाने का बहुत सामान उपलब्ध है लेकिन रेस्तरां की बात ही अलग है । चलिए अगर आपका इन नवरात्रों में घर में खाना बनाने का मन न करे और व्रत के समय आप कुछ खास खाना चाहें तो बताते हैं आपको कुछ रेस्तरां की व्रत की थाली के बारे में ।
रेस्तरां जेपी सिद्धार्थ और जेपी वसंत कॉन्टीनेंटल में नवरात्र के दिनों में खास थाली का इंतजाम किया गया है । २४ मार्च तक चलने वाले इन नवरात्रों में इस रेस्तरां की थाली में शामिल हैं शकरकंदी की चाट, आलू रसेदार, कच्चे केले के कोफ्ते, व्रत के चावल, खीरे का रायता, कुट्टू की पूड़ी, कुट्टू के पकौड़े, साबूदाने की टिक्की, व्रत के पापड़, मखाने की खीर। इसके अलावा पनीर मखानी, पालक पनीर, पालक आलू, भिंडी मसाला, जीरा आलू, सीताफल की सब्जी, दाल तड़के वाली । थाली की कीमत रहेगी ८५० रुपए । समय सुबह १२ बजे से ३ बजे तक । इंडिया हैबिटेट सेंटर के फूड कोर्ट में भी आप २३ मार्च तक नवरात्र के खाने का मजा उठा सकते हैं। यहां की नवरात्र थाली में शामिल है कुट्टू की रोटी या पूड़ी , दही वाले आलू, खीरा-टमाटर रायता, केसर की खीर, पापड़ । थाली की कीमत है एक व्यक्ति के लिए १२० रुपए । आप चाहें तो संपर्क भी कर सकते हैं ०११४३६६३१५६।
साउथ एक्सटेंशन-२, लेवल-३ की गारमेंट गैलरी में भी नवरात्र के लिए खास थाली रखी गई है जिसमें कुट्टू की रोटी, सिंघाड़े की पूड़ी, आलू का रायता, साबूदाने की खीर आदि बहुत कुछ शामिल है। थाली की कीमत है २५० रुपए । समय दोपहर १२ बजे से रात १२ बजे तक ।
होटल क्लैरिजिस के ढाबा रेस्तरां में भी नवरात्र की खास थाली में शामिल है काजू और गोभी की सब्जी, पनीर, साबूदाने की खीर, कुट्टू की पूड़ी, ड्राई फ्रूट आदि। कीमत दो व्यक्तियों के लिए १ हजार रुपए । समय दोपहर १२.३० से २.३० और शाम ७.३० से ११.४५ तक ।
(पूजा डबास,मेट्रो रंग,नई दुनिया,दिल्ली,18.3.2010)

1 टिप्पणी:

  1. 100 रुपये रोज की मजदूरी करने वाला व्यक्ति 120 रु. से 850 रु. तक की थाली कैसे खा पायेगा?

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।