गुरुवार, 15 मार्च 2012

ताकि पेट रहे सलामत

जीभ के स्वाद के चलते आप कई बार उलटा-सीधा खा लेते हैं, लेकिन इन चटकारों की कीमत भुगतनी पड़ती है बेचारे पेट को। तो जानिए कि अपना 'फेवरिट फूड' खाने के बाद पेट को आराम कैसे दें : 

अगर सही अमाउंट में खाया जाए, तो खाने की कोई भी चीज बुरी नहीं होती। लेकिन हममें से ज्यादातर लोग चटपटी व टेस्टी चीजों को देखकर खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते और जरूरत से ज्यादा खा बैठते हैं। हालांकि यह भी सच है कि डाइट को लेकर पूरी तरह अनुशासित रहना भी मुमकिन नहीं है। ऐसे में, हम आपको बता रहे हैं कि कुछ भी ऐसा-वैसा खाने के बाद पेट को आराम देने के लिए क्या किया जा सकता है। 

चीज पिज्जा 
चीज से भरपूर पिज्जा खाने के बाद आपका अगला मील स्टीम वाली सब्जियों का एक बड़ा बाउल होना चाहिए, ताकि आपको पूरी अमाउंट में फाइबर मिल सके। इसके साथ थोड़े ब्राउन राइस या मल्टि-ग्रेन ब्रेड ली जा सकती है। 

चॉकलेट केक 
चॉकलेट केक खाने के बाद होने वाली परेशानी से बचने के लिए वेजिटेबल स्टि्यू को होल ग्रेन ब्रेड या ज्वार-बाजरे की रोटी के साथ खाएं। साथ में बार्ली का सूप भी लें। 

एरिएटेड ड्रिंक्स 
एरिएटेड ड्रिंक्स यानी कि सॉफ्टड्रिंक्स या कोल्डड्रिंक्स पीने के बाद अक्सर लोगों को असिडिटी की शिकायत हो जाती है। इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आपको ढेर सारा पानी पीना चाहिए। इसके अलावा आप छाछ, ठंडा दूध, नारियल पानी और ऐपल जूस वगैरह ले सकते हैं। 

चाट 
चाट खाने से पेट में गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे में, एक गिलास ठंडा दूध आपकी परेशानी दूर कर सकता है। इसके बाद आपका अगला खाना मूंग दाल की खिचड़ी या स्प्राउट सलाद हो सकता है। इन चीजों में विटामिन बी और ई होते हैं, जो बॉडी से ऐसिड निकालने में मदद करते हैं। 

आइसक्रीम 
अधिकतर आइसक्रीमों में कलर व प्रिजर्वेटिव मिलाए गए होते हैं, जो डायजेस्टिव जूसेज को बॉडी में आसानी से काम नहीं करने देते। आइसक्रीम खाने के बाद अदरक या जलजीरे वाली एक गिलास मसाला छाछ पीएं। आपका अगला मील एक बाउल पालक सूप के साथ एक स्लाइस राई ब्रेड होना चाहिए, ताकि पेट की परेशानियां दूर हो जाएं। 

चाइनीज फूड 
अधिकतर चाइनीज डिशेज में थोड़ा-बहुत अजीनोमोटो डलता है और इससे होने वाली परेशानियों से सब वाकिफ हैं। इसके साइड इफेक्ट्स को दूर करने के लिए पानी और ग्रीन टी लेनी चाहिए। बॉडी में ज्यादा नमक को नारियल पानी से बैलेंस किया जा सकता है। कोशिश करें कि दिन के आखिर में आप फ्रूट्स का एक बाउल जरूर लें। पपीता, पीच, खरबूजा, नाशपाती वगैरह भी असिडिटी को दूर करते हैं(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,12.3.12)।

6 टिप्‍पणियां:

  1. मुझे तो आपका हर नुस्खा कबूल है...और कारगर भी लगता है :-)
    सच्ची!!!

    बहुत बहुत शुक्रिया..
    सादर.

    उत्तर देंहटाएं
  2. Nice post.
    http://bhartiynari.blogspot.in/2012/03/blog-post_14.html

    and

    http://commentsgarden.blogspot.in/2012/03/ancient-charak-sanhita.html

    उत्तर देंहटाएं
  3. बहुत अच्छी उपयोगी जानकारी
    आभार !

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।