बुधवार, 28 मार्च 2012

जानें अपना इजेक्शन फ्रैक्शन

इस जाँच से दिल की कार्य क्षमता के बारे में पता चलता है। इजेक्शन फ्रैक्शन से पता चलता है कि हर बार धड़कने पर दिल कितना खून पंप करता है।  

लेफ्ट वेंट्रिक्युल इजेक्शन फ्रेक्शन : इससे हृदय के हर संकुचन पर बाएँ वेंट्रिकल यानी हृदय के मुख्य पंपिंग चेंबर से पंप होने वाले रक्त का पता चलता है।

राइट वेंट्रिक्युलर इजेक्शन फ्रेक्शन : फेफड़ों में ऑक्सीजन के साथ मिश्रित होने के लिए रक्त पंप करने वाला हृदय का दाहिना हिस्सा कितना रक्त पंप कर रहा है, यह पता चलता है। अधिकतर, इजेक्शन फ्रैक्शन का मतलब लेफ्ट वेंट्रिक्युलर इजेक्शन फ्रेक्शन होता है 

क्या है आँकड़ों का मतलब 
इजेक्शन फ्रैक्शन आमतौर पर प्रतिशत के रूप में दिखाया जाता है। सामान्य स्थिति में हृदय हर धड़कन के साथ उसमें मौजूद रक्त (हार्ट वॉल्यूम) का आधा से थोड़ा ज़्यादा खून पंप करता है। सामान्य लेफ्ट वेंट्रिक्युल इजेक्शन ५५ से ७० प्रतिशत होता है। यानी बाएँ वेंट्रिकल में मौजूद रक्त का ६५ प्रतिशत हर हार्टबीट के साथ पंप होता है। हृदय की मांसपेशी क्षतिग्रस्त होने पर यह प्रतिशत कम हो सकता है, हृदयाघात के कारण ऐसा हो सकता है।  

इजेक्शन फ्रेक्शन ४० प्रतिशत से कम होने पर इससे हृदयाघात का निदान हो सकता है। हालाँकि डायस्टोलिक फेलियर के मरीज़ों का इजेक्शन फ्रैक्शन सामान्य होता है। 

३५ प्रतिशत से कम इजेक्शन फ्रैक्शन मरीज़ के जीवन के लिए ख़तरनाक होता है। इसका मतलब यह है कि मरीज़ की धड़कन इतनी अनियमित है कि इससे उसे कभी भी हार्ट अटैक आ सकता है और उसकी मौत भी हो सकती है। ऐसे मरीज़ों को इम्प्लांटेबल कार्डियो डिफिब्रिलेटर लगाने की सलाह दी जाती है। हृदय की स्थिति और थैरेपी के अनुसार,इजेक्शन फ्रैक्शन बढ़-घट सकता है। 

कैसे नापते हैं इजेक्शन फ्रैक्शन? 
इजेक्शन फ्रैक्शन नापने के लिए ये जांचें मददगार होती हैं- 
-हृदय की अल्ट्रासाउंड जांच(इकोकार्डियोग्राफी) 

-कार्डियक कैथेटराइजेशन 

-हृदय का एमआरआई स्कैन 

-हृदय का सीटी स्कैन 

क्यों जानें इजेक्शन फ्रैक्शन 
हृदय की तकलीफ़ होने पर इजेक्शन फ्रैक्शन जानना ज़रूरी हो जाता है। इजेक्शन फ्रैक्शन जानकर बेहतर इलाज़ संभव हो पाता है। चिकित्सक की सलाह पर समय-सममय पर इजेक्शन फ्रैक्शन की जांच करात रहना चाहिए(डॉ. अनिल भदौरिया,सेहत,नईदुनिया,मार्च 2012 तृतीयांक)

3 टिप्‍पणियां:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।