गुरुवार, 9 फ़रवरी 2012

महिलाएं हैं घर की धुरी;उनके स्वास्थ्य का भी रखें ध्यान

महिलाएं घर-परिवार का काम तो संभालती ही हैं, दफ्तर के काम में भी काफी व्यस्त हो रही हैं। अगर आप भी इतनी ही व्यस्त रहती हैं और अपना खयाल नहीं रख पातीं, तो जरा सोचें कि आप के शरीर पर कितना दबाव पड़ता होगा। इसलिए थोड़ा अपना भी खयाल रखें। 

कहते हैं महिला परिवार की धुरी होती है। यदि महिला सेहतमंद होती है तो उसका परिवार भी सेहतमंद होगा। आज के समय में महिलाओं का सेहतमंद होना और भी जरूरी है क्योंकि वे घर के साथ-साथ बाहर भी काम करने लगी हैं। आमतौर पर घरेलू महिलाएं हों या फिर कामकाजी महिलाएं, काम के बोझ तले वे अपने खान-पान और स्वास्थ्य को बिल्कुल ही भूल जाती है और अपना खयाल नहीं कर पाती। नतीजा या तो वे जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगती हैं या फिर कई बार किसी गंभीर बीमारी का शिकार भी हो सकती हैं। 

हालांकि महिलाओं में भी अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता आई है। एक सर्वे की मानें, तो देश में लगभग 77 प्रतिशत महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं। उन्हें इस बात की चिंता रहती है कि वे स्वस्थ कैसे रहें। एक अन्य शोध में यह भी बात सामने आई है कि 50 फीसदी कामकाजी महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति इसीलिए जागरूक रहती हैं कि कहीं उनके करियर में कोई बाधा न आ जाए, वहीं 40 फीसदी महिलाएं स्वस्थ रहने के प्रति जागरूक होती हैं। 

यदि आप चाहती हैं कि आप फिट रहें ताकि आप अपने करियर और परिवार की देखभाल अच्छी तरह कर सकें, तो इसके लिए आपको अपनी अतिरिक्त देखभाल करनी होगी। आइए जानें कुछ टिप्स जिनको अपनाकर आप सेहतमंद और चुस्त-दुरुस्त रह सकती हैं। 

सेहतमंद रहने का सबसे आसान और बढ़िया उपाय है व्यायाम। आप अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करें। इसके लिए आपको सुबह-सुबह 30 से 45 मिनट टहलना चाहिए और कुछ व्यायाम भी करनी चाहिए, जिससे आपमें चुस्ती बनी रहें और आप बीमारियों से भी बची रहें। 

फिट रहने के लिए वजन पर नियंत्रण करना बेहद जरूरी है, क्योंकि मोटापा कई बीमारियों की जड़ होता है। इसीलिए आपको चाहिए कि यदि आपका वजन बढ़ा हुआ है या आप मोटी हैं, तो आप वजन कम करने के लिए नियमित अतिरिक्त व्यायाम करें, साथ ही शारीरिक सक्रियता बढ़ाएं। 

सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप प्रतिदिन कम से कम तीन लीटर पानी पीएं और अधिक से अधिक तरल पदार्थ जैसे जूस, सूप, नींबू पानी इत्यादि लें। 

आप को सेहतमंद रहने के लिए अपना डायट चार्ट बनाना होगा, जिसके तहत आप कम कैलोरीज और अधिक पौष्टिक भोजन को शामिल करेंगी। ऐसे में आप प्रतिदिन पूरे दिन में कम से कम 2000 कैलोरीज ले सकती हैं। डायट चार्ट में आप सुबह का नाश्ता पर्याप्त और रात का हल्का रखने का प्रयास करें। 

महिलाओं को प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम की अधिक जरूरत होती है। ऐसे में आपको प्रतिदिन दूध पीना चाहिए। आप चाहे तो पनीर और अंडे का सेवन भी कर सकती हैं। इससे आपको प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्र में मिलेगा। 

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि वे अपनी डाइट में हरी सब्जियां, सलाद, मौसमी फल और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें। इससे न सिर्फ वे सेहतमंद रह सकती हैं, बल्कि उनकी कार्यक्षमता भी बढ़ेगी और रोग उनसे दूर रहेंगे। फिट रहने के लिए आपको चटपटे और मसालेदार खाने को छोड़ना चाहिए। इसके साथ ही आपको जंकफूड और बाहर के खाने को भी भूलना होगा, तभी आप फिट रह पाएंगी। 

संभव हो तो आप रात में खाना जल्दी खाएं और रात को खाने के बाद कम से कम 30 मिनट टहलें। 

यदि आपको जल्दी गुस्सा आता है या फिर जल्दी ही आप तनाव में आ जाती हैं तो इसके लिए जरूरी है आप अपने आपको समय दें। यानी आप अपने पसंदीदा कामों को करने के लिए समय निकालें। यदि आप संगीत सुनने, डांस करने, कोई गेम खेलने इत्यादि का शौक रखती हैं, तो उसे पूरा करें। इससे आप पाएंगी कि तनाव खुद-ब- खुद आपसे दूर हो रहा है। 

स्वस्थ रहने के लिए आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रहना जरूरी हैं। इसके साथ ही यदि आपको बेड टी की आदत है तो इसे भी आपको बदलना होगा। दूध वाली चाय के बजाय, ग्रीन टी, लेमन टी इत्यादि लेना चाहिए(अनुराधा,हिंदुस्तान,दिल्ली,1.2.12)।

7 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत बढ़िया...
    सभी पति और बच्चे इसे पढ़े और पत्नि/माँ का ख्याल रखे तो सोने पर सुहागा...

    शुक्रिया

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत सच कहा है...सार्थक प्रस्तुति..

    उत्तर देंहटाएं
  3. ज़रूरी है महिलाओं का सचेत रहना ....

    उत्तर देंहटाएं
  4. महिलाएं हैं घर की धुरी सच कहा है
    इस मामले में मै थोडा अपने प्रति स्वर्थी हूँ या यूँ कहिये जागरूक हूँ !
    बड़ी अच्छी पोस्ट है !

    उत्तर देंहटाएं
  5. महिलाएं हैं घर की धुरी सच कहा है
    इस मामले में मै थोडा अपने प्रति स्वार्थी हूँ या यूँ कहिये जागरूक हूँ !
    बड़ी अच्छी पोस्ट है !

    उत्तर देंहटाएं
  6. लिखा तो सही है ..सब जानते हुए भी अपने प्रति ही सजगता नहीं रह पाती ... आभार

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।