मंगलवार, 14 फ़रवरी 2012

महिलाएं किस उम्र में क्या खाएं

कुछ दिनों पहले किरण बेदी से हुई मुलाकात में उनकी फिटनेस का राज पूछा, तो उन्होंने बताया 'मैं दिन में केवल एक बार ही खाना खाती हूं। दो बार खाने का भार अब मेरा शरीर बर्दाश्त नहीं कर पाता।' यह तो बात है देश की फिट महिलाओं में से एक की। वैसे देखा जाए, तो महिलाएं पूरे जीवन कई स्टेज से गुजरती हैं, इसलिए उनके लिए अपनी बॉडी की बदलती जरूरतों के मुताबिक न्यूटी्रशस डाइट लेना बेहद जरूरी है। एनर्जेटिक बने रहने के साथ ही अनचाहे मोटापे से बचने के लिए भी यह बेहद जरूरी है। 

20 
इस उम्र में कैल्शियम की मात्रा भरपूर लीजिए, ताकि आगे चलकर ऑस्टियोपोरोसिस की शिकायत न आए। इसके लिए नॉन फैट या लो फैट मिल्क या चीज अधिक से अधिक खाएं। गायनेकॉलजिस्ट डॉ. मधुरा भान कहती हैं, '20 की उम्र के आसपास शरीर को मां बनने के लिए तैयार होना पड़ता है। इसलिए इस दौरान तकरीबन 400 माइक्रोग्राम फॉलिक एसिड हर रोज लेना जरूरी है। फॉलिक एसिड एसेंशियल विटामिन डी है, जो भ्रूण को सेफ रखता है। हरी पत्तीदार सब्जियां(पालक पर एक उपयोगी आलेख यहां है), फल और फॉलिक एसिड युक्त सीरियल्स खाकर इसकी कमी पूरी की जा सकती है।' 

30 
हर 10 साल में औरतों में मेटाबॉलिज्म रेट 2 से 8 पर्सेंट कम हो जाता है। इसका मतलब है कि 25 की उम्र में आपको जितनी कैलरी चाहिए थी, 35 की उम्र में उससे 100 कैलरी कम चाहिए होगी। फिटनेस ट्रेनर संजय मेहरा कहते हैं, 'वेट बैलेंस बनाए रखने के लिए आपको ज्यादा एक्सरसाइज करनी होगी। ज्यादा नहीं कर पा रही हैं, तो ब्रिस्क वाकिंग कीजिए। जॉगिंग करना भी फायदेमंद रहेगा। इस दौरान आपको अपनी डाइट में कैलरी कम करनी होगी और न्यूट्रीशियस प्रॉडक्ट्स ज्यादा शामिल करने होंगे। मीठा खाने का मन करे, तो फल खाइए। इस उम्र में चॉकलेट खाना भी अवॉइड कीजिए।' 

40 
इस पड़ाव तक पहुंचने पर मशल्स लॉस होने लगती है और उसकी जगह वेट बढ़ने लगता है। इसके लिए आपको स्विमिंग , वॉकिंग और डांस करने की जरूरत है। हां , अगर आप ज्यादा ओवरेवेट हैं या किसी तरह की मेडिकल प्रॉब्लम है , तो एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें। डाइटीशियन स्वरूप धनेजा के मुताबिक , पार्टी और रेस्तरां के खाने से बचना शुरू कीजिए और होममेड फूड से भूख बुझाइए। लंच और डिनर के साथ ताजा सलाद और सूप लेना न भूलिए। इससे आप खाने की मात्रा कम लेंगे। ताजे फलों के साथ स्टीम्ड , ग्रिल्ड या रॉ वेजीटेबल्स को डाइट में शामिल कर लीजिए। प्रोटीन के लिए चिकन लें। वेजीटेरियन हैं , तो सोया या टोफू ले सकती हैं। इसके अलावा , कार्बोहाइड्रेट में होल - व्हीट पास्ता , ब्राउन राइस , मल्टीग्रेन ब्रेड को अपनी डाइट में शामिल कीजिए। योगर्ट को अपने भोजन का हिस्सा जरूर बनाएं। इसमें हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं और इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। कैल्शियम की मात्रा कितनी ले रही हैं , इसका ध्यान भी इस उम्र में जरूर रखें। 

50 
हैवी डाइट से बचना जरूरी है। लेकिन थोड़े - थोडे़ अंतराल पर खाते रहिए। ब्रेकफास्ट , लंच और डिनर के अलावा दो बार स्नैक्स भी ले सकती हैं। हां , इसका भी ध्यान रखें कि स्नैक्स हेल्दी हों। फाइबर आपके आहार में होना बेहद जरूरी है। मैदे से दूरी बनाकर चलें। अगर आपने इस उम्र में योगा करना शुरू कर दिया , तो सोने पे सुहागा(प्रीतंभरा प्रकाश,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,21.10.2010) ।

6 टिप्‍पणियां:

  1. आपने अच्छी जानकारी दी है कि महिलाएं किस उम्र में क्या खाएं ?
    ...लेकिन उम्र कोई भी हो महिलाएं एक चीज़ ज़रूर खाएं और उसका नाम है पालक।
    पालक क्यों खाएं ?,
    इसकी जानकारी देखिए इस पोस्ट में
    http://aryabhojan.blogspot.com/2012/02/blog-post.html

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  2. आपकी पोस्ट का चर्चा है ‘ब्लॉग की ख़बरें‘ पर
    जिसने हिंदी ब्लॉग जगत में ब्लॉग पत्रकारिता का सूत्रपात किया।
    http://blogkikhabren.blogspot.com/2012/02/age-factor.html

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  3. बहुत ही अच्‍छी जानकारी ..आभार ।

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  4. उपयोगी जानकारी के लिए आभार!

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  5. बहुत उपयोगी जानकारी है आभार !

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  6. बहुत बढ़िया जानकारी आभार

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