रविवार, 22 जनवरी 2012

आप कितना जानते हैं गुर्दे के बारे में ?

प्र.१. खून को फिल्टर करना गुर्दों का एकमात्र काम है? 

१. सही 
२. ग़लत 

उत्तर २

विवरण- गुर्दे कई महतवपूर्ण काम करते हैं। ये खून को फिल्टर करके शुद्घ करते हैं, इसमें मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को अलग करते हैं। ये अतिरिक्त तरल पदार्थों को भी अलग करते हैं ताकि शरीर में नमक व खनिजों का संतुलन बरकरार रहे। ये रक्तचाप नियंत्रित करने में भी सहायक होते हैं। 

प्र.२. पेशाब गुर्दों में बनता है? 

१. सही 
२. ग़लत 

उत्तर- १

विवरण- गुर्दे जटिल मशीन की तरह काम करते हैं। एक व्यक्ति के गुर्दे प्रतिदिन खून फिल्टर करके उसमें से लगभग १से २ लीटर अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को अलग करते हैं। यही अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ पेशाब होता है जो गुर्दों से निकलकर ब्लेडर में इकठ्ठा होता है। 

प्र. ३. गुर्दों के कार्य के लिए कौन सी मेडिकल टर्म का इस्तेमाल किया जाता है? 

१. हिपेटिक 
२. रीनल 
३. इंटेस्टिनल 
४. लम्बर 

उत्तर २

विवरण- रीनल शब्द का उपयोग किडनी के संबंध में किया जाता है। "रीनल फंक्शन" और "किडनी फंक्शन" दोनो का एक ही मतलब है। इस टर्म का उपयोग यह बताने के लिए किया जाता है कि किडनी खून को फिल्टर करने का काम कितने अच्छे से कर रही है। जिन लोगों की दोनो किडनी स्वस्थ होती हैं, उनमें रीनल फंक्शन १०० प्रतिशत होता है। 

प्र. ४. गुर्दों की असाध्य बीमारी के आम लक्षणों में शामिल हैं - 

१. रात को अधिक पेशाब आना 
२. भूख कम होना 
३. हाथों और पैरों में सूजन आना
4. ऊपर बताए सभी 

उत्तरः 4 

विवरणःगुर्दों की बीमारी होने पर ये सभी लक्षण दिखाई दे सकते हैं। कम मात्रा में पेशाब आना,हाथों और पैरों में सूजन,आंखों के आस-पास सूजन होना। मुंह का स्वाद खराब होना,मुंह से दुर्गंध आना,थकान बनी रहना,सांस फूलना,भूख कम होना,रक्तचाप बढ़ना,त्वचा पीली पड़ना,त्वचा में बहुत रूखापन,खुजली होना(सेहत,नई दुनिया,जनवरी द्वितीयांक 2012)

3 टिप्‍पणियां:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।