शनिवार, 21 जनवरी 2012

संतरा है सुरक्षा-कवच

खट्टा-मीठा, रसीला और सुंदर चटख रंग वाला संतरा देखकर ही ताज़गी आ जाती है। नाश्ते के साथ या स्नैक के रुप में संतरे का काफी उपयोग किया जाता है। यह एक ऐसा फल है जो दुनियाभर में बहुत ही लोकप्रिय है। यह लोप्रियता इस सुंदर "सिट्रस फ्रूट" को ऐसे ही नहीं मिल गई। संतरे की हर चीर कई पोषक तत्वों और गुणों से भरपूर होती है ।

संतरे में विभिन्न पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में होते हैं। इसकी बड़ी खूबी यह है कि इसमें कैलोरीज़ काफी कम होती है। किसी भी प्रकार का सैच्यूरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल संतरे में नहीं होता है। इसके विपरीत इसे खाने से डायटरी फायबर मिलता है जो इन हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में सहायक होता है। संतरा "डासजेस्टिव सिस्टम" के लिए टॉनिक की तरह काम करता है।

संतरे में सबसे अधिक मात्रा होती है विटामिन सी की। यह एक "सिट्रस फ्रूट" है और इस प्रकार के फ्रूट्स विटामिन सी की अच्छे स्त्रोत होते हैं। संतरा नेचरल एंटीऑक्सीडेंट होता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है। खून साफ करने के साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार होता है। 

आँखों के लिए लाभकारी विटामिन ए इसमें अच्छी मात्रा में मिलता है। यह विटामिन बी कॉमप्लेक्स का स्त्रोत भी है जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ता है।

विटामिन के अलावा संतरे से पोटेशियम और केल्शियम जैसे मिनरल्स भी मिलते हैं। यह हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है और हड्डियों को मज़बूत बनाता है। 

संतरे में एन्टी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती है और यह हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेन्स को बनाए रखने में मदद करता है।

ऐसे ले सकते हैं 
वैसे तो किसी भी फल को प्राकृतिक रुप में खाना ही सर्वेष्ठ होता है लेकिन इसके अलावा भी कुछ तरीकों से आन इसे ले सकते हैं।

ऑरेंज ज्यूस : 
संतरे को सबसे ज़्यादा ज्यूस के रुप में लिए जाता है। एक ग्लास संतरे का रस यदि नियमित रुप से लिया जाए तो यह हेल्थ के ऑल राउंड ऑटोमेटिक प्रोटेक्टर की तरह काम करता है। इसके शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनो ही तरह के फायदे होते हैं। बीमारियों से बचाने के अलावा यह उन्हे दूर करने में भी मददगार होता है(सेहत,नई दुनिया,जनवरी द्वितीयांक 2012)।

9 टिप्‍पणियां:

  1. सच कहां है । संतरा है सुरक्षा-कवच

    http://hindidunia.wordpress.com/

    उत्तर देंहटाएं
  2. संतरे के तो फायदे ही फायदे हैं ...

    उत्तर देंहटाएं
  3. एक ग्लास संतरे का रस यदि नियमित रुप से लिया जाए तो यह हेल्थ के ऑल राउंड ऑटोमेटिक प्रोटेक्टर की तरह काम करता है।
    वाह बहुत बढ़िया पोस्ट है !

    उत्तर देंहटाएं
  4. बढ़िया प्रस्तुति...
    आपके इस सुन्दर प्रविष्टि की चर्चा कल दिनांक 23-01-2012 को सोमवारीय चर्चामंच पर भी होगी। सूचनार्थ

    उत्तर देंहटाएं
  5. रोगप्रति रक्षण के लिए संतरा .सुरक्षा कवच है संतरा रोगाणुओं के हमले से बचाए संतरा छिलके से बनती है ग्रीन टी ओरेंज फ्लेवर्ड ......हर रूप उपयोगी .

    उत्तर देंहटाएं
  6. जितना सुन्दर उतना ही स्वादिष्ट और इतना गुणकारी - संतरे की इतनी विशेषतायें जान कर और अच्छा लगा ,धनिये की चटनी में खटाई की जगह खट्टा संतरा डालें तो स्वाद और सुगंध दोनों वर्धित हो जाती हैं और फ़ायदा तो है ही !

    उत्तर देंहटाएं
  7. आज तो ज्ञान कुछ स्वादिष्ट भी लग रहा है.

    बधाई.

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।