शनिवार, 31 दिसंबर 2011

बालों को कलर कराते समय ज़रूरी हैं कुछ सावधानियां

बालों को कलर कराने का चलन आम है। खूबसूरती में चार चांद लगाने की मजबूरी जो होती है। लेकिन, बालों को कलर कराने में पूरी सावधानी न बरती जाए, तो नुकसान ही नजर आते हैं। अनुराधा गोयल बता रही हैं कि क्या करें, क्या न करें। 

प्रियंका को सब उसके बालों के लिए बधाई देते थे, लेकिन अब नहीं, क्योंकि प्रियंका के बाल अब पहले जैसे सुंदर, सिल्की नहीं रहे। अब उनमें रूखापन आ गया है। अपने बालों को पहले जैसा बनाने के लिए प्रियंका उन्हें कलर कराना चाहती हैं। लेकिन प्रियंका के साथ समस्या है कि वह नहीं जानती, बालों पर कौन-सा कलर ठीक रहेगा। 

प्रियंका जैसी कितनी ही लड़कियां हैं जो अपने बालों को कलर कराना चाहती हैं लेकिन उनके साथ ऐसी ही समस्याएं आती हैं। उन्हें ये पता ही नहीं होता कि बालों को कलर कैसे करें, कौन-सा कलर उन पर जमेगा, बाल कलर करने के लिए क्या करना चाहिए, किन बातों का ध्यान रखें इत्यादि। बाल कलर कराने के क्या-क्या फायदे-नुकसान हैं, इसका भी उन्हें ज्ञान नहीं होता। अगर आपकी भी दुविधा प्रियंका जैसी ही है तो आइए जानते हैं बालों को कैसे कलर कराएं। बालों को कलर कराना आज का स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है। आज युवा अपने बालों पर नए-नए प्रयोग करने से भी नहीं चूकते, लेकिन सावधानी बहुत जरूरी है। जरा-सी लापरवाही से आप अपने अच्छे बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

बालों को कलर करवाने से पहले आपको एलर्जी का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कई बार कुछ कलर या डाई बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में यदि आपको अमोनियायुक्त डाई सूट न करें तो आप प्रोटीनयुक्त डाई का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए आप हेयर एक्सपर्ट या ब्यूटी पार्लर में जाकर परामर्श ले सकती हैं। हेयर कलर करवाने वालों को बाद में त्वचा संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे बालों की कोमलता जाने का डर, बाल जल्दी सफेद होना इत्यादि। हेयर कलर में मिला अधिक अमोनिया बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। हेयर कलर कई तरह के हो सकते हैं जैसे बरगंडी, डार्क ब्राउन, रेड कलर, नेचुरल, गोल्ड, चॉकलेट, चेरी ब्राउन, रेड इत्यादि। कलर का चयन करते समय आप अपने व्यक्तित्व का ध्यान जरूर रखें। बालों को घर पर ही कलर कर रही हैं तो हाथों में दस्तानों का प्रयोग जरूर करें और आंखों का खासतौर पर ध्यान रखें। 

डाई के किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव से बचने के लिए आपको पहली बार किसी अनुभवी व्यक्ति से ही बाल कलर करवाना चाहिए। 

बालों को कलर करने से पहले उन्हें पहले धोकर सुखा लें और बालों को कंघी के एक सिरे से उठाते हुए कलर करें। 

यदि आप खुद बालों को कलर करते हैं तो उसके बाद बालों में शैंपू और कंडीसनर करना न भूलें। हेयर स्पा और सीरम ट्रीटमेंट तो किसी अनुभवी व्यक्ति से ही करवाना चाहिए। 

यदि आप पहली बार घर पर ही बालों को कलर कर रहे/रही हैं तो बालों को डाई करने वाले पैकेट पर लिखे दिशा-निर्देशों को सावधानी से पढ़ लें। 

आमतौर पर हेयर कलर बालों में चमक लाने, नया लुक पाने, सफेद बालों की परेशानी को दूर करने, बालों को पहले से बेहतर बनाने और बालों में जान डालने के लिए किया जाता है। ऐसे में जरूरी है कि हेयर कलर हमेशा अच्छी क्वलिटी का ही प्रयोग करें। 

यदि आप बालों की पर्मिग या घुंघराले बालों को स्ट्रेट कराना चाहती हैं तो कलर करवाने के 15-20 दिनों के बाद ही ऐसा करवाएं। एक साथ दोनों काम कराने पर बालों पर केमिकल का दबाव अधिक पड़ता है। इससे बाल खराब हो सकते हैं। 

यदि आप व्यस्त दिनचर्या वाले हैं तो आपको हल्के हेयर कलर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके बालों को अधिक नुकसान नहीं पहुंचने देगा। 

जरूरी सावधानियां 
बालों पर कलर करवाने के लिए विश्वस्त तथा गुणवत्तापूर्ण पार्लर को ही चुनें।

यदि आपको किसी तरह की एलर्जी, डैंड्रफ या अन्य तकलीफ है, तो कलर करवाने से बचें। 

सोच-समझकर डाई करवाएं क्योंकि एक बार रंग चढ़ने के बाद उसे उतारने में बालों को नुकसान होता है। इससे बाल टूटते और झड़ते भी हैं। 

डाई किए गए बालों के लिए अलग तरह के शैम्पू इस्तेमाल करें। अन्य सावधानियां-देखभाल भी अपनाएं। 

तेज धूप पड़ने से बालों को बचाएं क्योंकि इससे बाल रुखे और रंग हल्के हो सकते हैं। 

बालों की माह में एक बार डीप कंडीशनिंग करें और प्रत्येक शैम्पू के बाद कंडीशनर का उपयोग करें। 

यदि आपके बाल दोमुंहे हैं तो कलरिंग से पहले बालों की ट्रीमिंग जरुरी है। 

बालों को कलर करवाने के लिए जरूरी है कि आप 4-5 महीने पहले बालों में मेहंदी न लगायें। 

कलरिंग के बाद डैंड्रफ शैंपू के प्रयोग से परहेज करें। दरअसल, डैंड्रफ शैंपू में मौजूद केमिकल्स बालों से कलर उड़ा सकते हैं। 

बाल सुखाने के लिए ड्रायर का प्रयोग नहीं करें। 

हेयर प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें, नहीं तो बालों पर इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं(हिंदुस्तान,दिल्ली,21.12.11)।

4 टिप्‍पणियां:

  1. बहोत बढिया जानकारी दी आपने ।

    आपको हमारी तरफ़ से नये वर्ष कि ढेर सारी शुभकामनायें ।

    हिन्दी दुनिया ब्लॉग

    उत्तर देंहटाएं
  2. बढिया, जब आवश्यकता होगी तो इस आर्टिकल को एक बार फिर पढेंगे.

    उत्तर देंहटाएं
  3. बहुत सुन्दर प्रस्तुति वाह!...नववर्ष की मंगल कामना

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।