गुरुवार, 29 दिसंबर 2011

चमकदार त्वचा के लिए सर्वोत्तम है "ग्रीन पील" ट्रीटमेंट

स्किन को बेस्ट कंडिशन में रखना चाहती हैं, तो ग्रीन पील फेशियल करा सकती हैं। हर्बल ट्रीटमेंट वाला यह फेशियल स्किन को ग्लोइंग और यंग रखता है। जानते हैं, इसके बारे में : 

इस सीजन में स्किन को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है। स्किन में खिंचाव महसूस होने के साथ इस टाइम वाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स की प्रॉब्लम भी बहुत हो जाती है। वैसे, कुछ ऐसे ट्रीटमेंट्स भी हैं, जिनकी हेल्प से आप अपनी स्किन को यंग व ग्लोइंग बना सकती हैं। ऐसा ही एक ट्रीटमेंट है ग्रीन पील फेशियल, जिसमें नेचरल हर्ब्स होते हैं और ये स्किन को गहराई से क्लीन करते हैं। 

कैसे करता है काम 
इसमें मौजूद क्लेंडुला व ऐलोवेरा से स्किन हील होती है और इसका टेक्सचर स्मूद बनता है। वैसे, डिटॉक्स करने के लिए हॉर्सटेल के साथ इसमें एलगी भी होती है। साथ ही, इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सिडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स भी होते हैं। यह सभी ड्राई फॉर्म में फेशियल में यूज किए जाते हैं। 

इस फेशियल को कराने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन की आउटर डेड लेयर नेचरल तरीके से हट जाती है। इतना ही नहीं, इससे नए सेल्स और कॉलेजन फाइबर्स के बनने का रेट भी तेज होता है। स्किन एक्सपर्ट डॉ. हेमा पंत बताती हैं, 'हालांकि हम ज्यादातर फ्रूट एसिड से ही पीलिंग करने की सलाह देते हैं। वैसे, पिग्मेंटेशन की प्रॉब्लम मेलानिन ज्यादा होने की वजह से होती है और इसे पीलिंग से कंट्रोल किया जा सकता है।' 

बकौल डॉ. हेमा, 'स्किन प्रॉब्लम ज्यादा होने पर स्किन को मल्टी विटामिन देकर भी ट्रीट किया जाता है, ताकि ऑयल ग्लैंड्स को कंट्रोल करने के साथ स्किन का हाइड्रेशन लेवल भी बना रहे। ऐसे में फोलिक और येलोबॉयनिक एसिड वाले प्रॉडक्ट्स ही यूज करना बेहतर रहेगा। हालांकि यहां बालों की सफाई भी काफी जरूरी है, जिस पर महिलाएं अक्सर ध्यान नहीं देतीं।' 

किस तरह है अलग 
किसी भी तरह के केमिकल न होने की वजह से ग्रीन पील पूरी तरह सेफ है और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं बताए जाते हैं। केमिकल पीलिंग के मुकाबले इसकी पॉपुलैरिटी की एक वजह यह भी है कि इससे स्किन पर किसी तरह के मार्क्स नहीं पड़ते और कम टाइम में ज्यादा इफेक्ट मिलता है। 

ब्यूटी एक्सपर्ट नैना अरोड़ा बताती हैं , ' फुल ट्रीटमेंट से पहले आपको ट्रायल जरूर लेना चाहिए। वैसे , स्किन को क्लीन रखने और डाइट लेने से काफी प्रॉब्लम्स सॉल्व हो जाती हैं। इसलिए सिंटिंग्स सोच - समझ कर ही लें। ' 

आएगा ग्लो 
इसे कराने के पांच दिनों के अंदर ही स्किन में ग्लो नजर आने लगेगा। एजिंग से परेशान महिलाओं की स्किन के लिए यह बेनेफिशल है। हालांकि इस फेशियल को कराने के बाद आपको शुरुआत में हल्की सेंसेशन फील हो सकती है , लेकिन दो दिन के अंदर ही नेचरल हर्ब्स का स्किन पर असर दिखने लगेगा। 

1-3 दिनों तक आपको एक्सपर्ट का बताया गया रुटीन शामिल करना होगा। चौथे दिन स्किन पर नेचरल विटामिन मास्क लगेगा , जिसके बाद यह प्रोसेस पूरा होगा। आप इसे महीने में एक बार करवा सकती हैं , क्योंकि यह ज्यादा महंगा भी नहीं है। 

ट्रीटमेंट के बाद 
इसे कराने के भले ही 3-4 दिन तक डेड स्किन हटती रहे , लेकिन आपको अपना काम छोड़कर घर बैठने की जरूरत नहीं है। जरूरत के हिसाब से 4-5 दिन बाद आपका थेरपिस्ट फॉलोअप ट्रीटमेंट देगा। अगर तब तक डेड स्किन नहीं हटी है , तो माइल्ड मसाज देने के बाद दोबारा पैक लगाया जाता है। इसके बाद आपका कॉम्प्लेक्शन क्लियर और फ्रेश दिखता है। हालांकि आपको प्रोसेस के बाद बताई गई इंस्ट्रक्शंस को अच्छे से फॉलो करने की जरूरत है। 

करनी होगी थोड़ी केयर 
ग्रीन पील में भी आपको स्किन को धूप से बचाना होगा। स्विमिंग या सन बादिंग वगैरह को कुछ हफ्तों तक अवॉइड करना होगा। इसके अलावा , आप चाहें , तो बाम , क्रीम और लोशन के इस्तेमाल से स्किन हेल्दी रख सकती हैं। इनसे दोबारा स्किन ब्रेकआउट्स जैसी समस्या नहीं होगी और जब स्किन सेल्स रीजेनरेट होंगे , तो उसे दौरान ये भी क्लीन रहेंगे। 

वैसे, ग्रीन पील ट्रीटमेंट आपको किसी भी मेडिस्पा और कॉस्मेटिक क्लीनिक में मिल जाएगा। हो सकता है कि आपकी जरूरतों को देखते हुए दूसरे प्रोसेस के साथ भी इसे मिक्स कर आपको पूरा ' फेशियल मेकओवर ' ही दे दिया जाए। दरअसल , यह डीप पील है , एज्ड या डैमेज्ड स्किन पर लंबे समय तक अच्छे रिजल्ट देती है। 

ये होंगे फायदे 
- सन बर्न , ब्लैक हेड्स और दाग 
- धब्बों से छुटकारा। 
- एक्ने मार्क्स में कमी। 
- स्किन का लचीलापन बढ़ेगा। 
- पिंपल्स का दिखना कम होगा। 
- नाक और मुंह के पास झुर्रियों में कमी। 
- उम्र या किसी घाव के निशान में कमी। 
- नॉर्मल स्किन रिजुवनेशन में बढ़ोतरी। 
- यंग और टोन्ड स्किन। (मीनाक्षी झा,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,28.12.11)

5 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत अच्छा काम कर रहें हैं भाई जाना आप .त्वचा की कुदरती देखभाल पर अच्छी जानकारी देते रहें हैं आप .मुबारक .

    उत्तर देंहटाएं
  2. चमकदार त्वचा के लिए अच्छी जानकारी !
    आभार ........

    उत्तर देंहटाएं
  3. आप तो ऑनलाईन डॉक्टर हो ।

    आप बहोत अच्छा काम कर रहे हो ।

    हिंदी ब्लॉग
    हिन्दी दुनिया ब्लॉग

    उत्तर देंहटाएं
  4. हमारे लिए तो बहुत अच्छी जानकारी है ....

    उत्तर देंहटाएं
  5. ग्रीन पील ... बहुत ही अच्छी जानकारी दी है आपने ...
    नए साल की बहुत बहुत शुभ कामनाएं ...

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।