मंगलवार, 29 नवंबर 2011

सर्दियों में बालों और त्वचा की देखभाल

सर्द मौसम में हम गर्म कपड़ों पर तो सबसे अधिक ध्यान देते हैं, लेकिन बालों और त्वचा का बिल्कुल भी खयाल नहीं रख पाते। अच्छी जैकेट, स्वेटर, जीन्स, शूज आदि पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन बालों और त्वचा का खयाल रखना भी जरूरी होता है, जो मौसम का हमेशा सामना करते हैं। तो थोड़ा-सा ध्यान देकर हम क्यों न अपने बालों और त्वचा को इतनी ताकत दें कि वे इस मौसम का सामना कर सकें और उनकी कुदरती खूबसूरती बरकरार रह सके। 

सबसे पहले सुरक्षित स्नान 
त्वचा के रखरखाव में सबसे पहला कदम सफाई का होता है। शीत ऋतु में स्नान उतना आनंददायक नहीं होता, जितना कि किसी अन्य मौसम में, लेकिन स्नान और रूखी त्वचा का परोक्ष संबंध है। पहले, पानी का तापमान कम करिए। शीत ऋतु में देर तक गुनगुने पानी से स्नान करने में मजा आता है, परन्तु यदि पानी बहुत गरम हो तो यह आपकी त्वचा को रूखा और बालों को बेजान बना सकता है। 

बचाव के लिए स्नान करने के समय को ध्यान में रखिए, गर्म पानी का तापमान कम रखिए, स्नान करने का समय कम करिए और मॉइस्चराइजिंग उत्पादों का प्रयोग करिए। साबुन की जगह शावर जेल का इस्तेमाल करिए, जो आपकी प्राकृतिक नमी को बरकरार रखे। धुल जाने वाले कंडीशनर की जगह, नहीं धुलने वाला उत्पाद इस्तेमाल करिए। शावर जेल का तेल शरीर से धुली हुई प्राकृतिक नमी को बरकरार रखता है, और नहीं धुलने वाला कंडीशनर बालों को पूरे दिन मॉइस्चराइज रखता है। अपने चेहरे के रखरखाव के लिए क्रीम क्लींजर का इस्तेमाल करिए। ये क्लींजर सौम्य होते हैं और आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखते हैं। 

मॉइस्चराइजिंग करते रहिए 
स्नान करने के बाद अपने शरीर को साफ करके तुरंत ही मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाएं। रूखी त्वचा के लिए बेहतर क्रीम और लोशन वही है, जो एसपीएफ से युक्त हो। शीत ऋतु में धूप भले ही तीखी ना लगे, लेकिन यूवी किरणों फिर भी असुरक्षित त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। चेहरे के कुछ भागों पर मौसमी असर कुछ ज्यादा ही होता है, खास तौर पर आंखों के नीचे का क्षेत्र। 
दिन और रात दोनों समय इस नाजुक त्वचा के आसपास आंख के लिए विशेष क्रीम जरूर लगाएं। ऐसे बॉडी लोशन का चुनाव करें, जो बहुत देर तक टिकी रहती हो। आपकी त्वचा पैंट और बाजुओं से ढकी रहेगी, इसलिए आपको बार-बार मॉइस्चराइजर लगाने का अवसर नहीं मिलेगा। कुछ भाग में जैसे कि आपके हाथ, कुहनी, घुटने और पैरों को बेहतर रखने के लिए कुछ ज्यादा मॉइस्चराइजर लगाने की जरूरत होती है। मॉइस्चराइजिंग के लिए कुछ अनोखे प्रयोग जैसे कि बेबी ऑयल और बॉडी बटर लगाने से बिल्कुल न हिचकिए। शीत ऋतु कठोर होती है, इसलिए आपको अपनी त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए कुछ मजबूत उपाय चाहिए ही। 

अपना बचाव करिए 
अब आप घर से बाहर जाने के लिए तैयार हैं, उचित पोशाक का चुनाव करें। शीत ऋतु की कठोर हवा से बचने के लिए बड़े सन ग्लास और गर्दन, ठुड्डी और नाक को ढकने के लिए स्कार्फ का प्रयोग बेहतर होता है। अपने बालों को स्कार्फ में लपेट कर, ढीली पोनी टेल बना कर या ढीला हैट पहन कर बचाएं। बालों के कई सैलून कुछ लोशन और सीरम का इस्तेमाल करते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप बालों को पूरे दिन चमकदार, व्यवस्थित और नियंत्रित रख सकते हैं। शीत ऋतु में लिप बाम अत्यंत आवश्यक है। इनकी कई सारी महक और किस्में उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ अपने साथ हमेशा रखने चाहिए। लेकिन अपने बालों और त्वचा को मॉइस्चराइज रखने के लिए सबसे सस्ता, आसान और प्राकृतिक तरीका है कि आप पर्याप्त मात्र में पानी पीते रहिए। यहां तक कि गरम पेय, जैसे ग्रीन टी, आपके तंत्रिका तंत्र को बहुत सारी नमी प्रदान करते हैं, जरूर पीजिए! 

अपनी सुरक्षा खुद कीजिए 
हफ्ते में एक बार अपने बालों को डीप कंडीशनिंग कीजिए। यह शक्तिशाली पोषक खुराक एक हफ्ते में अंदर खोई हुई बालों की नमी को वापस कर देगी। हफ्ते में 2 या 3 बार अपने चेहरे और शरीर की त्वचा को सौम्य स्क्रब से साफ करिए, जिससे कि मृत और झुर्रीदार दिखती त्वचा साफ हो जाए। बाजार में बहुत सारे उपलब्ध उत्पादों में आप अपनी त्वचा के लिए बेहतर आकर्षक विकल्प तलाश लें। 
हफ्ते में एक या दो बार चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाने से वैसा ही परिणाम मिलेगा, जैसा बालों पर कंडीशनर लगाने से मिलता है। अगर आपके पैर या हाथ ज्यादा रूखे हो गए हों तो उनमें क्रीम की अच्छी परत लगा कर सूती दस्ताने या मोजे पहन कर सो जाइए। इससे रूखी त्वचा को पोषण मिलेगा और उसमें नमी भी बरकरार रहेगी। नाक या किसी अन्य स्थान पर रूखी परतदार त्वचा के इलाज के लिए क्रीम लगाएं। त्वचा और बालों के रखरखाव के लिए बाजार में उपलब्ध हजारों उत्पादों में से अपनी जरूरतों के हिसाब से बेहतर उत्पाद चुनने में आप सक्षम हो ही जाएंगे। (दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल के डरमेटोलॉजिस्ट डॉ. रोहित बत्र से अनुजा भट्ट की बातचीत पर आधारित यह आलेख हिंदुस्तान,दिल्ली में 23.11.11 को प्रकाशित है।)

6 टिप्‍पणियां:

  1. सर्दियों में बालों और त्वचा की देखरेख पर
    बहुत अच्छी जानकारी !

    उत्तर देंहटाएं
  2. ये तो बताया नहीं कि यह महिलाओं के लिए है या मर्दों के लिए । :)

    उत्तर देंहटाएं
  3. @गीता जी,
    आपके ब्लॉग का पोस्ट पूरा नहीं दिखता। कृपया देखें।

    उत्तर देंहटाएं
  4. अभी सर्दी में तो आपके बताए हुए टिप्स जरुर आजमाएँगे ..धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  5. एक ज़रूरी, समयानुकूल और उपयोगी पोस्ट।

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।