शनिवार, 10 सितंबर 2011

मेकअप करें ही नहीं, उतारें भी

मेकअप करना अब हर महिला की आवश्यकता बन गया है क्योंकि मेकअप द्वारा हर चेहरे पर निखार लाया जा सकता है। अगर आपके नयन-नक्श खूबसूरत नहीं हैं, आप भले ही सुंदर न हों, फिर भी मेकअप आपके चेहरे को हसीन बना देता है। 
आज अधिकांश महिलाएं बहुत से सौन्दर्य प्रसाधन, क्रीम, पाउडर, आई लाइनर, काजल, बिन्दी, फाउंडेशन इत्यादि का प्रयोग करती हैं। इन सौन्दर्य प्रसाधनों के निर्माण में कई प्रकार के केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है। इसलिए मेकअप करने के बाद रात को सोने से पहले त्वचा की सुरक्षा के लिए मेकअप उतारना बहुत आवश्यक है अन्यथा आपकी कोमल त्वचा भी संक्रमण की शिकार हो सकती है। 
दरअसल, मेकअप करने से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिससे त्वचा के सेल्स को बहुत नुकसान पहुंचता है। अत: मेकअप अवश्य करें किंतु इसे उतारना न भूलें। दिनभर आपने जो भी मेकअप किया है, रात को सोने से पूर्व उसे अवश्य साफ करें। मगर आप मेकअप उतारे बिना ही सोती हैं तो ये रसायन आपकी त्वचा को एलर्जी व झुर्रियों की सौगात तक दे सकते हैं। मेकअप उतारने के लिए सबसे उपयुक्त है क्लींजिंग मिल्क का प्रयोग। रूई के फाहे में थोड़ा-सा क्लींजिंग मिल्क लगाएं और चेहरे पर से मेकअप उतारें। अब साफ रूई से पूरे चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। क्लींजिंग मिल्क की जगह आप कच्चे दूध का भी प्रयोग कर सकती हैं। आंखों से मेकअप उतारते वक्त विशेष सावधानी बरतें। आंखें अच्छी तरह बंद करके लाइनर व आई शेडों को उतारें। यह आंखों के अंदर प्रवेश नहीं करना चाहिए। 
 कई महिलाएं सिन्दूर और बिन्दी लगाकर ही सो जाती हैं इन्हें भी अवश्य उतारें, खासकर बिन्दी को क्योंकि बिन्दी को चिपकाने के लिए जिस पदार्थ का प्रयोग किया जाता है उसमें मौजूद रसायनों से प्रभाव से वह त्वचा पर निशन छोड़ जाता है। इसलिए इन्हें उतारना भी न भूलें। 
मेकअप अच्छी तरह से साफ करने के पश्चात फेस वाश से चेहरा अच्छी तरह साफ करें और उसके पश्चात् चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना तो हरगिज न भूलें क्योंकि जो नमी आपकी त्वचा से मेकअप ने छीन ली होती है उसे पुन: वापस लाता है मॉइश्चराइजर का प्रयोग(दैनिक ट्रिब्यून,6.9.11)

5 टिप्‍पणियां:

  1. कभी कभी लगता है कि काश कोई परमानेंट टाइप का मेकअप होता, एक बार लगा लो और महीने या साल भर की छुटटी हो जाए।

    अगर ऐसा हो जाए, तो महिलाओं के पास कितना काम का समय बच जाए...

    ------
    ब्‍लॉग समीक्षा की 32वीं कड़ी..
    पैसे बरसाने वाला भूत!

    उत्तर देंहटाएं
  2. काफी उपयोगी सुझाव हैं ......जरुर अमल करेंगे

    उत्तर देंहटाएं
  3. जो महिलायें मेकअप करती है
    उनके लिये अच्छी जानकारी है !

    उत्तर देंहटाएं
  4. पुरुषों के लिए तो मेकअप बना ही नहीं है खास कोई..वैसे भी कुछ मेकअप तो पुरुषों के ही पेट में जाता है।

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।