शुक्रवार, 1 जुलाई 2011

बरसात में सामान्य से अधिक झड़ते हैं बाल

गर्मी इतनी है कि मन करता है गंजे हो जाएं। इस मौसम में चिपचिप पसीने और उलझे रूखे बालों की वजह से कई बार यही डायलॉग जबान पर आता है। गर्मी और बारिश के जॉइंट वेंचर इस मौसम में हम आपको बता रहे हैं कि अपनी रेशमी या रूखी, जैसी भी हों जुल्फें,उन्हें कैसे लुक में ढालें, उनकी देखभाल कैसे करें।

कहीं भी रहें कूल
क्लीयोपेट्रा सलून की एक्सपर्ट हरलीन कथूरिया की सलाह है कि इस मौसम में गर्ल्स तीन ऑप्शन ट्राई कर सकती हैं। ये कैजुअल, प्रफेशनल और पार्टी, तीनों कैटिगरी के लिए फिट हैं।खास बात ये है कि एक ही तरह के हेयर कट से ये तीनों स्टाइल अपनाई जा सकती हैं।

फ्रैश फ्लावर वीविंग
साइड बन बनाकर इसमें फूलों को सजाया जाता है। इसके अलावा खुले बालों को एक साइड बांधकर उसमें फूल फिक्स कर सकते हैं। 

पार्टी या आउटडोर इवेंट के लिए फ्रेश ऑप्शन
स्कैल्प ऑयली हो तो
स्ट्रैंड्स के हेयर स्टाइलिस्ट राजेंद्र कुमार ने बताई ऑयली स्कैल्प वालों के लिए टिप्स। उनके मुताबिक ऐसा होने पर बाल बांधने के कुछ ही देर बाद बहुत नमी सी महसूस होने लगती है। इसकी वजह से अनईजी भी फील करने लगते हैं। इससे बचने के लिए विद इमो कट हेयरस्टाइल अपनाना चाहिए। इसमें वॉल्यूम नहीं होता और गर्मी नहीं लगती। एक और बात, आजकल यह स्टाइल ट्रेंड में भी है।

फ्रेंच स्टाइल
हेडमास्टर्स के हेयर स्टाइलिस्ट नीरज कुमार के मुताबिक इस सीजन में हाई पफ के साथ हाई पोनी तो ज्यादातर गर्ल्स बना रही हैं। लेकिन काफी देर बालों को कसकर बांधने से उनकी जड़ें कमजोर हो सकती हैं। ऐसे में टाइट हेयर के बजाय इमो कट या फ्रेंचिस कट लें। उसके साथ एक साइड से बालों की फ्रेंच या सिंपल चोटी बना सकते हैं।

डिजाइनर टाई
प्रोफेशनल दुनिया के लिए बेस्ट चॉइस। बालों को ऊपर की तरफ पुश करते हुए टाइट ढंग से बांधें। ड्रेस की बैक साइड और चेहरा, दोनों पर ही बाल नहीं गिरते।इस स्टाइल में फॉर्मल लुक भी आता है।

कैजुअल हेयर स्टाइल
इसे ईवनिंग फॉर्मल हेयर स्टाइल भी कहा जाता है। इसे कर्ली और स्ट्रेट दोनों तरह के पैटर्न के साथ अपनाया जा सकता है। बालों को लूज ढंग से टाई किया जाता है। बाल कर्ली करवाएं तो ज्यादा बेहतर क्योंकि इसमें गर्मी कम लगेगी।

रफ इज राइट
बाल संवारना कई लोगों को फुरसत का काम लगता है। मगर जिनके पास टाइम नहीं या जिन्हें सिंपल हेयर स्टाइल पसंद है, उनका क्या? लॉ रियल सलून के हेयर स्टाइलिस्ट के मुताबिक समर्स में अगर आप घर पर जूड़ा बनाकर रहती हैं, तो बाहर जाने पर ऐसा क्यों नहीं कर सकतीं। शॉर्ट या लॉन्ग हर तरह के हेयर में ये स्टाइल अच्छी लग सकती है और कुछ बिखरे सुलझे बाल बन को क्रिएटिव लुक देते हैं(पूजा परमार,दैनिक भास्कर,चंडीगढ़,29.6.11)।
नोटःसंलग्न आलेख सेहत,नई दुनिया,जून 2011 चतुर्थांक से।

1 टिप्पणी:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।