सोमवार, 21 मार्च 2011

सेक्स लाइफ पर दवाओं के साइड-इफेक्ट

प्यार के इजहार का सबसे अच्छा तरीका सेक्स होता है। पति-पत्नी के रिश्ते की गहराई और मजबूती काफी हद तक उनकी सेक्स लाइफ पर निर्भर करती है। लेकिन कई बार आपसी रिश्ते अच्छे होते हुए भी सेक्स लाइफ प्रभावित होने लगती है। इसके अनेक कारण होते हैं। कई बार दवाओ के सेवन से भी सेक्स लाइफ पर प्रभाव पडता है।

मनोवैज्ञानिकों के अनुसार ऎसी कई दवाईयां है जिनके सेवन से सेक्स लाइफ पर गहरा असर होता है। हम आपको बताते हैं कि कौन-कौन सी दवाइयां सेक्स लाइफ को प्रभावित करती हैं। सेक्स के लिए जरूरी हार्मोंस शरीर की जरूरतों व संदेशों को मस्तिष्क तक पहुंचाने वाले तत्व डोपामाइन,सेरोटोनिन और सेक्स अंगो के बीच तालमेल जरूरी होता है।

डोपामाइन सेक्स क्रिया को बढाता है और सेरोटोनिन उसे कम करता है। जब दवाएं इन हार्मोस के स्तर में बदलाव लाती हैं तो कामेच्छा और कामशक्ति में कमी आ जाती है। जरूरी नहीं है कि आपकी सेक्स लाइफ के प्रति अरूची सिर्फ दवाओं की वजह से ही हो। अगर आपको आपकी सेक्स लाइफ में बदलाव महसूस हो रहा है तो दवा बंद करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

सेक्स लाइफ को प्रभावित करने वाली दवाएं
1. हाईब्लडप्रेशर की दवाइयां सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकती हैं। ब्लडप्रेशर के लिए इस्तेमाल की जाने वाली क्लोनीडीन, अल्फा मिथाइल डोपर, ग्वानेथिडीन जैसी दवाइयां कामेच्छा में कमी लाती हैं। साथ ही ब्लडप्रेशर की अन्य दवाएं जैसे बीटास्पैन,अल्फाडोपा, डोपाजिट जैसी दवाइयां लिंग के उत्थापन में कमी लाती है। ब्लडप्रेशर की दवाइयां शरीर में प्रोलक्टीन नामक हार्मोन की मात्रा बढा देती है। इससे पुरूषों में नपुंसकता का खतरा बढ जाता है।
2. हार्मोन संबंधी दवाइयो से भी सेक्स लाइफ प्रभावित होती है। एंटी एंड्रोजोन दवादयां जैसे सायप्रोटेरॉन और किटोकोनॉजाल शरीर में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन में कमी लाती है। इससे पुरूष नपुंसकता का शिकार हो जाते हैं। अनावश्यक थायरॉक्सीन दवाइयों के इस्तेमाल से सेक्स की इच्छा कम हो जाती है। एस्ट्रोजन की अधिक मात्रा लेने से कामेच्छा में कमी, वीर्य की मात्रा में कमी आदि समस्याएं होती हैं।
3. पेनकिलर्स भी सेक्स की इच्छा में कमी लाती है। सेक्स क्षमता बढाने वाली दवाएं पेनकिलर्स के साथ लेने पर कई तरह के साइड इफेक्ट्स करती हैं। इसलिए चिकित्सक के परामर्श के बिना ये दवाइयां नहीं लेनी चाहिए।
4.अस्थमा में काम आने वाली दवाइयां जैसे एफीड्रीन, इरब्युटालिन आदि दवाओं के सिम्पेथोमिमेटिक परिणाम पुरूषों के लिंग के तनाव में कमी लाती हैं।
5. अल्सर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाइयां जैसे सीमेटिडिन, रेनिटिडिन, अल्टेक आदि के नियमित इस्तेमाल से कामेच्छा में कमी आती है और लिंग के तनाव में भी कमी आती है। 
6. लगातार एंटी डिप्रेशन दवाएं खाने से भी सेक्स इच्छा में कमी आ जाती है। नींद के लिए उपयोग की जाने वाली दवाइयां जैसे वेलियम, डॉयजापाम, कॉम्पोज आदि भी कामेच्छा को कम कर देती है। मार्फिन और कोडिन जैसी पेनकिलर दवाएं भी कामोत्तेजना में कमी लाती हैं।
अगर आप नियमित किसी दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको आपकी सेक्स लाइफ में बदलाव महसूस हो रहा है तो आप तुरंत बिना संकोच किए चिकित्सक की सलाह लें।

दरअसल,खुशनुमा और संतुष्टि भरे सेक्स के लिए सबसे महत्तवपूर्ण है सकारात्मक सोच। सेक्स के दौरान सकारात्मक सोच को बनाए रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि सकारात्मक सोच के बिना खुशनुमा सेक्स अधूरा है। सकारात्मक सोच रखकर आप सेक्सुअल लाइफ का भरपूर आनंद ले सकते हैं। सेक्स लाइफ में बासीपन आने के कारण सेक्स लाइफ के प्रति अरूचि होने लगती है और इसका सबसे बडा कारण होता है नकारात्मक सोच। नकारात्मक सोच से जीवन बुझा-बुझा सा लगने लगता है। साथ ही इससे सेक्सुअल लाइफ भी प्रभावित होती है। इसलिए सकारात्मक सोच रखना जरूरी है इससे दिमाग तनाव रहित रहता है और सेक्स का भी भरपूरन आनंद लिया जा सकता है। चिकित्सकों के अनुसार जब तक स्त्री और पुरूष के बीच शारीरिक, मानसिक और आत्मिक रूप से सामंजस्य नहीं होता तब तक उन्हें संभोग में आनंद की प्राçप्त नहीं हो सकती। जब मन सकारात्मक सोच से गुजर रहा होता है जब एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन स्त्रावित होते है। ये हार्मोस सेक्स की इच्छा को बढाते हैं। पुरूष के शरीर में टेस्टोस्टेरोन होर्मोन सेक्स को सुखद बनाता है। इसलिए सेक्स के दौरान चरम सुख की प्राप्ति के लिए सकारात्मक सोच का होना बहुत जरूरी है।
 

क्या करें?
1. अंतरंग पलों को हमेशा हंसी-मजाक में लें। गंभीरता से अंतरंग पलों को खुशनुमा नहीं बनाया जा सकता।
2. सैक्स के दौरान पार्टनर के मूड का ध्यान रखें। अगर पार्टनर का मूड खराब या उखडा हुआ हो तो अपने प्यार और स्पर्श से उसके मूड को ठीक करने की कोशिश करें।
3. सेक्स के दौरान पार्टनर की पसंद और नापसंद का पूरा ध्यान रखें।
4. सेक्स को लेकर यदि आपके या आपके पार्टनर के मन में कोई शंका हो तो उसे तुरंत दूर करें।
5. सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद लेने के लिए आपका शारीरिक रूप से फिट रहना जरूरी है। इसलिए व्यायाम को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं।
6. सेक्स में ज्यादा गैप न रखें।
7. सेक्स के दौरान आपके पार्टनर के साथ फोरप्ले में समय बिताएं। इससे सेक्स लाइफ हैल्दी रहती है।
8. सेक्स के दौरान कम बोलें। सेक्स क्रिया के समय अपने पार्टनर के प्रति एकाग्र रहें।
9. सेक्स के दौरान अपने पार्टनर की तारीफ करें। क्योकी स्त्री तारीफ की इच्छुक होती हैं।
10. एक दूसरे को भावनात्मक और शारीरिक रूप से समझने की कोशिश करें।
जीवन में जिस तरह से सकारात्मक सोच हर कदम पर मायने रखती है। उसी तरह से हैल्दी सेक्सुअल लाइफ के लिए सकारात्मक सोच होना बहुत जरूरी है।(प्रातःकाल,19.3.11)।

4 टिप्‍पणियां:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।