शनिवार, 19 फ़रवरी 2011

मोटापे की सर्जरी के लिए मची है होड़

१६० किलो ग्राम का केन्या का टॉमस महज एक सप्ताह में ८ किलो वजन घटने से इतना उत्साहित है कि उसने राजधानी के सर गंगाराम अस्पताल में अपने दूसरे ५ मोटे भाइयों की सर्जरी का रजिस्ट्रेशन करा लिया है। यह कोई अकेली घटना नहीं है। अस्पताल से कोई एक मोटा अपनी सर्जरी करा कर जाता है तो वह १० और मोटों को सर्जरी के लिए भेज देता है। अस्पताल द्वारा पिछले सप्ताह शुरू की गई वेबसाइट "लेट अस फाइट दी फैट. कॉम" को मिल रहे "हिट" को देख कर लगता है कि देश की राजधानी में मोटापे ने सचमुच महामारी का रूप ले लिया है। अस्पताल में गुरुवार को हुई मोटापा सहायता समूह की बैठक में भाग लेने के लिए उम़ड़ी लोगों की भारी भी़ड़ से साफ था कि लोगों में मोटापे से मुक्ति की भारी छटपटाहट फैली हुई है।

इस बैठक में शामिल एसोसिएशंस ऑफ सर्जंस ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष डॉ.आर. पी. श्रीवास्तव ने कहा कि अगले १-२ सालों में हार्ट के बाईपास की तरह ही मोटापे की सर्जरी भी आम हो जाएगी। बैरियैट्रिक सर्जरी की "बूम" आने ही वाली है । सर गंगा राम अस्पताल के इंस्टीच्यूट ऑफ मिनिमल एक्सेस, मेटाबॉलिक एंड बैरियैट्रिक सर्जरी के चेयरमैन डॉ. प्रवीण भाटिया ने कहा कि सर्जरी ही एक तरीका है जिससे मोटापे के खत्म होने की १०० प्रतिशत गारंटी साबित हुई है। बाकी सारे तरीके लगभग फेल हो रहे हैं।

लगभग सबो ने "यो यो" की शिकायत की। "यो यो" मतलब उन्होंने डायटिंग और व्यायाम आदि से ब़ड़ी जतन से वजन कम किया लेकिन कुछ समय बाद शरीर पर पहले से ज्यादा चर्बी च़ढ़ गई। उन्होंने सर्जरी को लेकर सवालों की झ़ड़ी लगा दी। वे आश्वत होना चाहते थे कि यह सर्जरी सुरक्षित है या नहीं। इससे मोटापा कम होता है भी या नहीं। डॉक्टरों ने कई सफल सर्जरी की कहानियां सुना कर उन्हें आश्वस्त किया। डॉ. भाटिया ने भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेवाज विराट कोहली के भाई रिकी कोहली के सहित अन्य कई उदाहरण दिए। रिकी कोहली १४८ किलो का था, सर्जरी के एक साल बाद वह अब ८३ किलोग्राम का हो गया है। चर्बी च़ढ़ने के पहले वह क्रिकेट खेलता था । अब एक बार फिर बल्ला भांजने की इच्छा जगी है(धनंजय,नई दुनिया,दिल्ली,19.2.11)।

8 टिप्‍पणियां:

  1. पर्यावरण में बदलाव
    जीवन शैली में बदलाव
    इन सारे बदलावों से
    ऐसा तो होगा ही।


    पर बहुत मूल्यवान् जानकारी है।
    उपयोगी जानकारियों के लिये धन्यवाद्।

    उत्तर देंहटाएं
  2. मेरे एक जाननेवाले हैं उन्होंने भी यह सर्जरी करवाई है... जबकि उन्हीं की भाभी सिर्फ डाय्टिंग और व्यायाम से दुबली हो गैं हैं और पिछले दो साल से उसी दुबलेपन को बनाए रखा है!!

    उत्तर देंहटाएं
  3. मोटापा भी महामारी बन गया है..... अच्छी जानकारी

    उत्तर देंहटाएं
  4. ाच्छी जानकारी है। धन्यवाद।

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।