मंगलवार, 1 फ़रवरी 2011

दांतों की सफाई-1

हमारे शरीर का अनमोल अंग हैं दांत। इन्हें स्वस्थ रखना उतना ही जरूरी है जितना कि शरीर के किसी भी अन्य अंग को। आइए, आज जानते हैं कि दांत को किन उपायों से साफ रखा जा सकता है।

आमतौर पर लोग जिस तरह से दांत साफ करते हैं , उससे 60-70 फीसदी ही सफाई हो पाती है। दांत को सही तरीके से ब्रश करके या दातुन इस्तेमाल करके साफ रखा जा सकता है। दांतों को हमेशा हल्के दबाव से धीरे-धीरे साफ करें। दांतों को तीन-चार मिनट ब्रश करना चाहिए। मुंह में एक तरफ से ब्रशिंग शुरू कर दूसरी तरफ जाएं। ऊपर के दांतों को नीचे की ओर और नीचे के दांतों को ऊपर की ओर ब्रश करें। दांतों के बीच में फंसे कणों को जरूर निकाले, इसमें 7-8 मिनट भी लगते हैं तो आलस्य न करें। दांतों और मसूड़ों के जोड़ों की सफाई भी ढंग से करें। उंगली या ब्रश से धीरे धीरे मसूड़ों की मालिश करने से वे मजबूत होते हैं। दांतों को बहुत जोर से न रगड़ें, इससे दांत घिस जाते हैं। इसके अलावा, माउथवॉश का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यों तो हर बार खाने के बाद ब्रश करना चाहिए, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। ऐसे में दिन में दो बार तो ब्रश जरूर करें और खाने के बाद कुल्ला भी करें।
- जीभ को टंग क्लीनर और ब्रश, दोनों से साफ किया जा सकता है। टंग क्लीनर का इस्तेमाल इस तरह करें कि खून न निकले।
- ब्रश सॉफ्ट और आगे से पतला होना चाहिए। करीब दो-तीन महीने में या फिर जब ब्रसल्स फैल जाएं, तो ब्रश बदल देना चाहिए।
- दांतों की सफाई में टूथपेस्ट की ज्यादा भूमिका नहीं होती। यह एक मीडियम है, जो लुब्रिकेशन, फमिंग और फ्रेशनिंग का काम करता है। असली एक्शन ब्रश करता है, लेकिन फिर भी अगर टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें, तो उसमें फ्लोराइड होना चाहिए। यह दांतों में कीड़ा लगने से बचाता है। पिपरमिंट वगैरह से ताजगी का एहसास होता है। टूथपेस्ट मटर के दाने जितना लेना काफी होता है।
- टूथपाउडर और मंजन के इस्तेमाल से बचें। टूथपाउडर बेशक महीन दिखता है, लेकिन काफी खुरदुरा होता है। टूथपाउडर करें तो उंगली से नहीं, बल्कि ब्रश से।
- नीम के दातुन में बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है, लेकिन यह दांतों को पूरी सफाई नहीं करता। विकल्प ब्रश ही है। दातुन से पहले उसे अच्छी तरह चबाएं। अगला हिस्सा नरम हो तो उसमें दांत धीरे-धीरे साफ करें। सख्त दातुन दांतों पर जोर-जोर से न रगड़ें(हिंदुस्तान,दिल्ली,31.1.11)।

2 टिप्‍पणियां:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।