बुधवार, 2 फ़रवरी 2011

व्यायाम में रुचि

कई बार देखा गया है कि लोग एक जैसी कसरत या व्यायाम करते हुए बोरियत महसूस करने लगते हैं और लक्ष्य से भटक जाते हैं। आपका लक्ष्य जो भी हो यानी बेहतर बॉडी पाना, सामान्य स्वास्थ्य पाना, तनाव से मुक्ति पाना या थोड़ा बहुत वजन घटाना आपके लिए जरूरी है ताकि व्यायाम के प्रति रुचि बनाए रखें।

सबसे पहले तो आपकी व्यायाम करने की विधि आपके व्यक्तित्व और जीवनशैली के मुताबिक हो यानी ऐसी विधि जिसमें आप खुद को सहज महसूस करें। यहां पेश हैं व्यायाम में अपनी रुचि को बनाए रखने के तरीके :

परिणाम जरूर हासिल करें : आपकी व्यायाम के प्रति रुचि बनाए रखने में सिर्फ बेहतर परिणाम ही सफल हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करें कि व्यायाम का आपका तरीका ज्यादा कठिन न हो, लेकिन चुस्ती पैदा करने वाला हो। व्यायाम की योजना बनाएं और लगातार लक्ष्य और प्रगति का आकलन करें।

दोहराव की जिद नहीं: किसी अच्छी गतिविधि को इतना न दोहराएं कि उसके प्रति आपका रुझान ही खत्म हो जाए। कोई अच्छी कसरत करने से आपका शरीर और दिमाग दोनों थक सकते हैं और इसी से बोरियत की भावना भी जन्म ले सकती है। व्यायाम के दौरान अपने शरीर और दिमाग को आराम भी देना चाहिए। आराम के लिए एक दिन का अवकाश रखें ताकि आपकी रुचि बनी रहे।

खुराक में कमी न आए: कई लोग व्यायाम में होने वाली बोरियत के लिए ऊर्जा की कमी को जिम्मेदार मानते हैं, लेकिन संतुलित आहार लेकर आप ऊर्जा का स्तर बढ़ा भी सकते हैं।

व्यायाम के वक्त दोस्तों का साथ: यदि व्यायाम के दौरान आप दोस्तों का साथ बनाए रख सकें तो यह हमेशा आपको तरो-ताजा रहने में मदद करेगा। इससे बोरियत वाली समस्या भी पैदा नहीं होगी। व्यायाम करने के दौरान एक-दूसरे को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं।

छह हफ्ते में बदल दें शैली: किसी भी एक्सरसाइज को छह हफ्ते तक लगातार करने से आपकी कैलोरी खपत की मात्र कम हो जाती है। ऐसे हालत से बचने के लिए अपनी व्यायाम की शैली में बदलाव लाना चाहिए। इससे आपको आनंद तो आएगा ही समूचे शरीर के व्यायाम की जरूरतें भी पूरी होंगी।

चाहिए सकारात्मक रवैया: जब आप सकारात्मक, सक्रिय, खुले दिमाग वाले, उत्साही बनेंगे तो आपको सकारात्मक दृष्टिकोण वाले व्यक्ति ही मिलेंगे जो आपको बोर नहीं होने देंगे।
(हिंदुस्तान,दिल्ली,30.1.11)

1 टिप्पणी:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।