बुधवार, 5 जनवरी 2011

उदयपुर की एंडोस्कोपी सिप्टोप्लास्टी सर्जरी शीर्ष 10 सर्जरी में शुमार

देश में वर्ष 2010 की टॉप 10 सर्जरी में उदयपुर के निजी अस्पताल में हुए एक ऑपरेशन को भी शामिल किया गया है। यह पिट्यूटरी सर्जरी उदयपुर के ईएनटी सर्जन डॉ. छगन डांगी ने की थी।

सर्जरी का वीडियो 8 जनवरी को चेन्नई के नंदनवकम में एसोसिएशन ऑफ ऑटोलेंगोरोलोजिस्ट ऑफ इंडिया की 63वीं वार्षिक कार्यशाला में दिखाया जाएगा। इस मौके पर देशभर के दो हजार चुनिंदा डॉक्टर इस वीडियो को देखेंगे। इससे पहले 7 जनवरी को डॉ. डांगी जूनियर कंसलटेंट के रूप में एंडोस्कॉपी सिप्टोप्लास्टी पर पत्रवाचन करेंगे।

डॉ. डांगी शहर के जीबीएच अमेरिकन अस्पताल में ईएनटी सर्जन हैं। डॉ. डांगी ने यह सर्जरी मंदसौर के मोहम्मद हनीफ को ब्रेन ट्यूमर होने पर की थी। इस रोगी के आंख की रोशनी चली गई थी। इसमें उन्होंने नाक से दूरबीन डालकर ट्यूमर खत्म कर रोशनी लौटाई थी।

इन्होंने किया चयन :

एसोसिएशन के चेयरमैन डॉ. मोहन खमेसवरन सहित डॉ. जैकनीथ कॉरेनलियस, डॉ. आर.एस. आनंदकुमार, डॉ. के. कार्तिके, डॉ. पी. विजया क्रिष्णनन, डॉ. एस. रघुनाथन, डॉ.एस. सुधामहेश्वरी।

क्या है एंडोस्कॉपी सिप्टोप्लास्टी :

नाक की हड्डी में टेड़ापन या हड्डी बड़ी होने पर ओपन सर्जरी की बजाय इससे भी ऑपरेशन किया जाता है। इसमें रोगी को सिर्फ दिनभर भर्ती रखना होता है और बिना किसी चीरा और टांके के दूरबीन से नाक की हड्डी को सीधा किया जाता हैं। उसी दिन रोगी को छुट्टी भी दी जा सकती है(दैनिक भास्कर,उदयपुर,4.1.11)।

1 टिप्पणी:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।