मंगलवार, 28 दिसंबर 2010

सर्दियों में सौंदर्य

सर्दियों का मौसम यूं तो सभी को अच्छा लगता है, लेकिन सर्दियों में खुद को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखना आसान नहीं है। कभी बालों में चमक कम हो जाना, कभी होंठों और त्वचा में सूखापन आ जाना और कभी चेहरे की चमक फीकी पड़ जाना..सर्दियों में इस तरह की समस्याएं अमूमन हर महिला को फेस करनी पड़ती हैं। वे कौन से सूत्र हैं, जिन्हें अपना कर आप सर्दियों में भी अपनी खूबसूरती को बनाए और बचाए रख सकती हैं। भारती की एक रिपोर्टः

सर्दियों का मौसम किसे अच्छा नहीं लगता? झुलसा देने वाली गर्मी और बरसात की नमी के बाद सर्दियों की धूप सभी को लुभाती है। लेकिन इस बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर पड़ता है हमारे शरीर पर। खासकर सर्द मौसम में होने वाली सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियों के अलावा ठंडी हवाओं से हमारे चेहरे का भी बुरा हाल हो जाता है। सर्दी के मौसम में चलने वाली ये सर्द हवाएं हमारे चेहरे और बालों की नमी चुरा लेती हैं। इसलिए सर्दियों में हमारी त्वचा खिंची-खिंची और बाल बेहद रूखे और बेजान से हो जाते हैं। ऐसे में हम इस मौसम का पूरा मजा नहीं ले पाते।

कैसे पाएं खूबसूरती
दरअसल हर मौसम में खुद को सुंदर बनाए रखने का फार्मूला अलग होता है। मौसम के हिसाब से सुंदर और स्वस्थ रहने के तरीके बदल जाते हैं। जहां तक सर्दियों की बात है तो ये ऐसा मौसम होता है, जब आपका मन सिर्फ रजाई में दुबक कर गर्म-गर्म चाय और पकौड़े खाने का करता है। ऐसे में हम खुद पर ध्यान देना कम कर देते है। लेकिन अगर आप इस मौसम में होने वाली परेशानियों से बच कर, सर्दियों का पूरा मजा उठाना चाहते हैं तो बस अपने लिए थोड़ा-सा समय निकाल कर कुछ आसान से नुस्खों को अपनाएं। फिर देखिए सर्दियों में भी आपका चेहरा रूखा और बेजान नहीं, बल्कि खिला-खिला नजर रहेगा।

तेज गर्म पानी से न नहाएं
वैसे तो सर्दियों में गर्म-गर्म पानी से नहाना अच्छा लगता है। लेकिन ज्यादा गर्म पानी से नहाने से त्वचा बहुत रूखी हो जाती है। इससे शरीर में खुजली की समस्या भी रहने लगती है। इसलिए ज्यादा तेज गर्म पानी से न नहाएं। हां, आप गुनगुने पानी से नहा सकती हैं। अगर आपकी त्वचा बेहद रूखी है तो नहाने से पहले शरीर पर नारियल का तेल लगाएं और नहाने के पानी में थोड़ा-सा सरसों का तेल डाल लें।

ऐसे रखें खुद को स्वस्थ और खूबसूरत
भरपूर पानी पीएं- सर्दियों में शरीर का तापमान बहुत कम होता है, इसलिए हमें पानी की प्यास कम लगती है। लेकिन सर्दी हो या गर्मी स्वस्थ रहने के लिए दिन में 10 से 12 ग्लास पानी पीना जरूरी हैं। अक्सर सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से हमारे शरीर से जहरीले टॉक्सिन बाहर नहीं निकल पाते और हमें पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज, एसिडिटी और मुहांसे हो जाते हैं। ऐसी परेशानियों से बचने के लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू डाल कर पिएं। इससे शरीर में गर्मी बनी रहेगी और पेट भी साफ रहेगा।

चेहरे का रखें खास ख्याल
सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए सर्दियों में अपने चेहरे का खास ध्यान दें। इस मौसम में कभी भी गर्म पानी से चेहरा न धोएं।

सर्दियों में पहले हमेशा हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोएं फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ करें। ऐसा करने से आपके चेहरे की नमी बनी रहेगी और त्वचा में ज्यादा रूखापन भी नहीं आएगा।

चेहरे को धोने के बाद रगड़ कर साफ न करें। हमेशा हल्के हाथ और नर्म कपड़े से चेहरा पोंछें।

क्लींजिंग, टोनिंग, मॉश्चराइजिंग सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में चेहरे की सुन्दरता बनाएं रखने के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग बेहद जरूरी है। सर्दियों में भी इसे छोड़ना नहीं चाहिए।

सर्दियों में चेहरा साफ करने के लिए साबुन की बजाए क्रीमयुक्त क्लींजर का इस्तेमाल करें, साथ ही कैमिकलयुक्त टोनर की बजाए आयुर्वेदिक टोनर लगाएं।

ठंडे मौसम में कोल्ड क्रीम या मॉश्चराइजर को हल्के हाथ से अपने चेहरे के साथ-साथ अपने पूरे शरीर पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी।

ऐसे बनी रहेगी बालों की चमक
सर्द मौसम में न सिर्फ चेहरा बेजान हो जाता है, बल्कि बालों की चमक भी कम हो जाती है। सर्दियों में बालों की चमक बरकरार रखने के लिए उनका खास ख्याल रखना जरूरी है-

बालों को धोने से 2-4 घंटे पहले उनमें नारियल या बादाम का तेल लगाएं।

बालों को गर्म पानी से बिल्कुल न धोएं। इससे बालों की नमी चली जाती है। इसलिए बाल धोने के लिए हमेशा हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

बालों में चमक के लिए उन्हें हल्के गुनगुने पानी से धोने के बाद कंडीश्नर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो दें।

फटे होंठ और एड़ियों को बनाएं मुलायम
सर्दियों में होंठ और एड़ियों का फटना आम समस्या है। लेकिन सर्दियों की शुरुआत में ही इस समस्या को बढ़ने से रोक लेना जरूरी है, नहीं तो ये परेशानी लम्बे समय तक बनी रहती है।

फटे होंठों पर शहद और ग्लिसरीन मिला कर लगाएं। इससे होंठ मुलायम और गुलाबी हो जाएंगे।

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए पैरों की सफाई पर खास ध्यान दें। रात को सोने से पहले पैरों को गुनगुने पानी में शैम्पू, नमक, फिटकरी और डिटॉल डाल कर अच्छे से धोएं। फिर उन्हें पोंछ कर पेट्रोलियम जैली लगाएं।

फटे होंठों को दांत से न चबाएं। ऐसा करने से होंठों में दरारें पड़ जाती हैं और उनसे खून भी आ सकता है।

क्या करें, क्या ना करें
ओवर ईटिंग से बचें
सन्सक्रीम जरूर लगाएं
फलों का सेवन करें
एलोवेरा या एलोवेरा से युक्त क्रीम का प्रयोग करें
एक्सरसाइज करना ना भूलें
कटे हुए फल ना खाएं
केले और शहद को मिला कर चेहरे और हाथों पर लगाएं
फटी एड़ियों पर मोम पिघला कर लगाएं, इससे फटी एड़ियों की दरारें भर जाती हैं।
चेहरे को साबुन से ना धोएं, किसी क्लींजर युक्त क्रीम का प्रयोग करें(हिंदुस्तान,दिल्ली,21.12.2010)

7 टिप्‍पणियां:

  1. यह आलेख उपयोगी है, हमारे लिए भी!!

    उत्तर देंहटाएं
  2. अच्छी जानकारी. आभार.
    सादर,
    डोरोथी.

    उत्तर देंहटाएं
  3. यदि ये नुस्खे पुरुष भी इस्तेमाल कर लें , तो कोई विसंगति तो नहीं हो जाएगी ?

    उत्तर देंहटाएं
  4. इस पोस्ट में आपने बहुत ही उपयोगी जानकारी दी है!

    उत्तर देंहटाएं
  5. sir.....mausam ke saath badalate post behad upayogi .

    उत्तर देंहटाएं
  6. बहुत उपयोगी जानकरी....

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।