बुधवार, 15 दिसंबर 2010

खुश्क हवा और त्वचा

कुछ छोटी-छोटी बातों के साथ ही यदि सुबह की शुरुआत की जाए, तो शीत ऋतु आपके स्वास्थ्य व सौंदर्य के लिए वरदान साबित होगी। इन दिनों की खुश्क सर्द हवाओं में अपने आप पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। कुछ बातें आप भी आजमाकर देखिए:

उठने से पहले व्यायाम
जैसे ही आप बिस्तर से उठती हैं, अपने शरीर को तानिए और ढीला छो़डए। फिर से तानिए ढीला छो़डए। चारपांच बार इस क्रिया को दोहराइए । ऐसा करने से शरीर में गरमी के तापक्रम में वृद्धि होगी। यदि आपके पास समय है, तो एक ही स्थान पर ख़डे होकर कुछ देर जॉगिंग करिए। ऐसा करने से भी शरीर में चुस्ती-फुर्ती आएगी और आपके अगले काम फटाफट होंगे।

उबटन स्नान और ताजगी
स्नान में साबुन को अधिक महत्व न दीजिए। कोई-सा भी उबटन लगाइए। बांहों, पैरों, घुटनों, पीठ एवं गरर्दन को उबटन से रग़डए, उसके बाद नहाइए। फिर खुरदरे तौलिए से बदन पोंछिए। इस तरह के स्नान से ताजगी, चुस्ती और गरमी महसूस होगी।

डटकर खाइए
इन दिनों भूख अधिक लगती है। सुबह पौष्टिक नाश्ता भरपूर कीजिए। खाने में भरपूर ऊर्जा प्रदान करने वाला भोजन कीजिए। इसमें प्रोटीन, कुछ फेट्‌स, पनीर, दूध, अनाज, आलू, ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन कीजिए। गर्मागर्म सूप लेना भी इन दिनों अच्छा रहता है।

पैदल चलिए
यदि आप कामकाजी हैं व ऑफिस आपके घर से ज्यादा दूर नहीं है, तो संभव हो सके तो आप पैदल ही जाइए। इससे रक्तसंचार ब़ढेगा, जो सर्दी को कम करेगा। इस ऋृतु में लिफ्ट का प्रयोग कम से कम कीजिए। दिन में दोचार बार सी़ढयां अवश्य च़ढए। इससे शरीर का व्यायाम भी होगा और गरमी भी आएगी। यदि आपका काम पैदल चलने का अधिक नहीं है, तो जब भी समय मिले, घर में ही तेज चाल से कुछ देर चलिए।

पहनावा
मौसम के अनुसार कप़डों का चयन कीजिए। शोख रंगों को अपनाइए। सर्दी से बचाव का ब़ढया तरीका है कि एक ही भारीभरकम गर्म लबादे के बजाय पतली तह वाले कई गर्म कप़डे पहनिए। अंदर के वस्त्र कॉटन ही हो, तो बेहतर होगा। दस्ताने और मोजे पहनने से कतराइए नहीं। इनसे आपको आराम भी मिलेगा और त्वचा की सुरक्षा भी होगी।

एक नजर इधर भी
इन दिनों सर्द हवाओं के साथसाथ धूप का व्यापक प्रभाव भी त्वचा पर प़डता है। कोल्ड क्रीम के साथ मॉइश्चराइजर का भी प्रयोग करें। त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम, लेनोलिन, मिनरल ऑइल, ग्लिसरीन, आदि का भी प्रयोग करें। यह नमी प्रदान करने वाले तत्व त्वचा की रक्षा भी करेंगे। प्रतिदिन चेहरे की सफाई क्लींजिग मिल्क से करें। विंटर केयर लोशन कोल्ड क्रीम व मॉइश्चराइजर दोनों की कमी पूरा करता है। किसी अच्छी कंपनी का लोशन इन दिनों के लिए चुन लें। आपकी त्वचा पर मौसम का अतिरिक्त प्रभाव नहीं प़डेगा।
 
हाथ-पैरों को बचाएं
ए़डयों व होंठों को फटने से बचाएं। पैरों की मालिश करके सर्दी से बचाएं। घर में स्लीपर के साथ मोजे पहने रखें। बिवाई नहीं प़डेगी। होंठों पर पर वैसलीन व चैपस्टिक लगाती रहें। इससे वे सूखेंगे नहीं।
 
शोख कलर पहनिए व लगाइए
शोख कप़डों के साथसाथ मेकअप भी शोख रंगों से कीजिए। ब्राउन या लाल रंग के विभिन्न शेड लिपिस्टिक के इन दिनों खूब फबेंगे। यदि आप आंखों का मेकअप करती हैं तो स्लेटी, भूरे, सुनहरे और तेज रंग के आई शेडो इस्तेमाल करें।
 
कमरे का तापमान
बहुत अधिक गरम या एयर कंडीशनरयुक्त रूम में न सोएं। इससे आप सर्दी से तो बच जाएंगी, पर सुबह उठने पर आप अपने आपको तरोताजा महसूस करने की अपेक्षा सुस्ती से घिरा पाएंगी(स्वतंत्र वार्ता,2 दिसम्बर,2010)।

1 टिप्पणी:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।