गुरुवार, 11 नवंबर 2010

स्वास्थ्य बीमा

हेल्थ इंश्योरेंस, मुसीबत के समय में आपको और आपके आश्रितों को आर्थिक सहायता प्रदान करता है। इसलिए इससे जुड़ी कुछ बातों को जेहन में रखना चाहिए ताकि जरूरत के समय आपको किसी किस्म की परेशानी न हो। जरूरत के अनुरूप: सबसे पहले यह जानें कि आपको कितनी कीमत की हेल्थ इंश्योरेंस की आवश्यकता है। अगर आप गंभीर बीमारी के लिए इंश्योरेंस कवर लेने जा रहे हैं, तो पहले तस्दीक कर लें कि कौन-कौन सी बीमारियों का इंश्योरेंस होता है। पॉलिसी कवर: स्पिलिटिंग पॉलिसी लाभदायक होती है। जहां तक कीमत की बात है, परिवार के सबसे उम्रदराज सदस्य के लिए आप अलग से पॉलिसी ले सकते हैं। सामान्यत: सभी इंश्योरेंस कंपनियां पति-पत्नी और दो बच्चों को एक ही पॉलिसी में कवर करती हैं। वहीं कुछ पॉलिसी आश्रित माता-पिता को भी कवर करती हैं। कीमत: पॉलिसी की कुल कवरेज कीमत का निर्धारण लोगों की संख्या जिनको आप पॉलिसी के माध्यम से कवर करना चाहते हैं, आपकी स्वास्थ्य सुरक्षा की गणना, साथ ही वर्तमान में विभिन्न स्रोतों से मिलने वाले कवरेज को ध्यान में रखकर होती है। साथ ही आपको सेकेंडरी कवर की कीमत को भी समझना काफी जरूरी है। आपके लिए यह बेहद आवश्यक है कि परिवार के साथ वाली पॉलिसी के साथ, इंडीविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी भी खरीदें। ध्यान रखें कि आपके संस्थान द्वारा की जाने वाली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी तभी तक मान्य होती है, जब तक आप उस कंपनी से जुड़े होते हैं। कंपनी छोड़ने के बाद टर्म बदल जाते हैं।

टीपीए: सुनिश्चित कर लें कि जिस अस्पताल में आप उपचार कराने जा रहे हैं, वह टीपीए (थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर) के नेटवर्क में आता हो।

(हिंदुस्तान,दिल्ली,10.11.2010)

3 टिप्‍पणियां:

  1. मैं सोच रहा था कि अपनी माँ के लिए एक पोलिसी ली जाये.
    हालाकि उनको ऐसी कोई खास बीमारी नहीं है, बस मधुमेह है, लेकिन उम्र के साथ साथ बीमारियाँ होने की सम्भावना प्रबल हो ही जाती है, इस लिए.
    मुझे सुझाव दीजिए, मेरे लिए क्या सही रहेगा. कुछ दिन पहले एक फोन आया था वो लोग 6400/- annual premium पर २ लाख का कवर दे रहे थे. लेकिन जब मैंने उसे मिलने के लिए बुलाया, तो उसने कहा ठीक है मैं कल अपने executive को भेज देता हूँ. लेकिन अगले दिन कोई नही आया.

    कौन सी पोलिसी सब से कम premium में सब से ज्यादा कवर देती है?

    जवाब देंहटाएं
  2. @योगेश जी,
    टिप्पणी से आपके नाम पर क्लिक करने से आपका ब्लॉग खुलने की बजाए,"कोई प्रोफाईल उपलब्ध नहीं" लिखा आता है। कृपया देखें।

    जवाब देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।