सोमवार, 22 मार्च 2010

शादी के बाद कमर की साइज

शादी करने के बाद लोगों की जिंदगी में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। वैज्ञानिकों ने अध्ययन में पाया है कि शादी के बाद पुरूषों और महिलाओं के वजन में इजाफा होता है। उनके अनुसार पुरूषों में शादी के बाद अविवाहित पुरूषों की तुलना में पेट का घेरा बढने के चांस जहां तीन गुना ज्यादा होते हैं, वहीं शादीशुदा महिलाओं में कुंवारी लडकियों की अपेक्षा ऎसा होने की संभावना लगभग दोगुनी अधिक होती है।

हैलेनिक मेडिकल एसोसिएशन फॉर ओबेसिटी के निष्कर्षो में सामने आया है कि शादीशुदा युगलों में एबडोमिनल ओबेसिटी के मामले सेहत से जुडी सबसे बडी चुनौती के रूप में सामने आते हैं। इस अध्ययन में 20 से 70 आयुवर्ग के 17341 लोगों को शामिल किया गया। एसोसिएशन के प्रेसीडेंट डिमिट्रिस कायॉर्टसिस ने इसके परिणामों का जिक्र करते हुए मजाकिया अंदाज में कहा कि यदि आप  किसी को शादी के अवसर पर उपहार का चयन करने में असमंजस अनुभव कर रहे हों, तो स्लिमिंग कोर्स पर विचार करना आपकी इस दुविधा को आसान बना सकता है।

एक्सरसाइज कम, आराम ज्यादा
शोधकर्ताओं के अनुसार विवाहित पुरूषों और महिलाओं में कमर के इर्द-गिर्द वजन बढने के मामले ज्यादा सामने आते हैं। इसके पीछे अहम कारण उनकी जीवनशैली को माना जा सकता है। अक्सर देखने को मिलता है कि कपल्स कई घंटे टेलीविजन कार्यक्रमों को देखने में बिताते हैं। वे कई बार देर तक खाना खाते भी देखे जाते हैं। परिणाम यह होता है कि उनका वजन बढने लगता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि एक्टिव सेक्स लाइफ का अभाव भी बढते वजन के पीछे  विशेष वजह हो सकता है। एथेंस में हुई कॉन्फे्रंस के दौरान ओबेसिटी एक्सपर्ट प्रोफेसर कायॉर्टसिस ने बताया कि शादी के बाद पुरूषों और महिलाओं का एक्सरसाइज के लिए रूझान कम ही पाया जाता है। उन्होंने कहा कि जब तक किसी की शादी नहीं होती है, तब तक अच्छे जीवनसाथी की तलाश को ध्यान में रखते हुए लडके और लडकियां अपने को फिट बनाने की कवायद में मशगूल रहते हैं। लेकिन शादी के बाद वे एक्सरसाइज और संतुलित खान-पान में रूचि नहीं दिखाते। हालांकि उन्होंने शादीशुदा जिंदगी के सकारात्मक पक्षों की ओर भी ध्यान खींचा। उन्होंने बताया कि यदि आपके अपने साथी से रिश्ते काफी मजबूत और खुशहाल हैं, तो इससे तनाव में निश्चित रूप से कमी देखने को मिलती है।
(राजस्थान पत्रिका,22 मार्च,2010)

4 टिप्‍पणियां:

  1. बिलकुल सही कहा आपने!!आराम वाली जिंदगी के चलते ही कमर जाने कब कमरे में बदल जाती है...

    उत्तर देंहटाएं
  2. बिल्कुल सही, हम यही सलाह देते हैं नये दूल्हे को कि जो भी खरीदारी कर रहे हो उसमें थोड़ी कमर की गुंजाईश रखना पर ध्यान ही नहीं देते हैं, और बस फ़िर क्य... कभी बटन से कभी चैन से कुश्ती लड़ी हुई देखी जा सकती है।

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।