बुधवार, 10 फ़रवरी 2010

मोटापा घटाने वाली दवा पर चेतावनी ज़रूरी

मोटापा घटाने के लिए बढी जागरूकता देख लूट मचा रही स्लिमिंग क्लिनिकों के गोरखधंधे का पर्दाफाश करती आज के दैनिक जागरण के राष्ट्रीय संस्करण में प्रकाशित मुकेश केजरीवाल की रिपोर्टः- मोटापा दूर करने के साथ-साथ दिल के लिए खतरा पैदा करने वाली दवा सिबुट्रामिन के दुष्परिणाम को लेकर अब सरकार भी चिंतित हो गई है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने मंगलवार को हुई अपने विशेषज्ञों की बैठक में तय किया है कि इस दवा पर अब चेतावनी छापी जाएंगी। साथ ही कंपनियों को यह जिम्मेवारी भी दी गई है कि वे डॉक्टरों और मरीजों के बीच इसके खतरों के बारे में सही और पूरी जानकारी पहुंचाएं। सीडीएससीओ के विशेषज्ञों ने मंगलवार को हुई बैठक के दौरान माना कि इस दवा के खतरे इतने अधिक हैं कि इस पर हुए अध्ययन के अंतिम नतीजे आने का इंतजार नहीं किया जा सकता। यूरोपीय मेडिकल एजेंसी (ईएमए) की ओर से दस हजार लोगों पर किए गए इसके प्रभाव के अध्ययन की अंतिम रिपोर्ट आने तक इस दवा की सभी पैकिंग पर वैधानिक चेतावनी छापी जाए। साथ ही दवा कंपनियों से यह भी कहा जाएगा कि वे इस दवा के प्रयोग को ले कर सावधानियां और इसके कुप्रभाव के बारे में डॉक्टरों और मरीजों को ज्यादा प्रभावशाली तरीके से शिक्षित करें। सीडीएससीओ के वरिष्ठ सूत्रों के मुताबिक अब सभी राज्यों के औषधि नियंत्रकों को पत्र लिख कर इस फैसले के अमल को सुनिश्चित करने को कहा जाएगा। दवा कंपनियों के प्रतिनिधियों ने बैठक के दौरान दलील दी कि अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासक ने भी अभी इस दवा पर प्रतिबंध नहीं लगाया है, क्योंकि इस अध्ययन की अंतिम रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। हालांकि यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने 21 जनवरी को इस दवा पर प्रतिबंध के अपने आदेश में साफ माना है कि इससे होने वाला नुकसान इसके फायदे से ज्यादा है। इसलिए इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दिया जाए। इसके उपयोग से दिल के दौरे का खतरा काफी बढ़ जाता है। भारत में 11 साल से यह दवा इस्तेमाल की जा रही है। सिबुट्रामिन खाने पर लोगों को भूख का एहसास कम हो जाता है और लोग अपनी खुराक घटा देते हैं। मोटापा दूर करने की एक और दवा रिमोनाबेंट पर भी पिछले साल भारत में रोक लग चुकी है।

7 टिप्‍पणियां:

  1. उपयोगी जानकारी, सुंदर संलेख. धन्यवाद.
    स्वास्थ संबंधी मेरे संलेख - स्वास्थ चर्चा से लिंक करना चाहें तो संपर्क करें.

    उत्तर देंहटाएं
  2. I agreee with you.
    Welcome to world of blog.
    Love and Regards
    Chandar Meher

    उत्तर देंहटाएं
  3. Aapke saath sahmat hun...motapa ghatane ke naam se kaafee paisa loota jata hai!

    उत्तर देंहटाएं
  4. अच्‍छी लगी आपकी रचना .. इस नए चिट्ठे के साथ हिन्‍दी चिट्ठा जगत में आपका स्‍वागत है .. नियमित लेखन के लिए शुभकामनाएं !!

    उत्तर देंहटाएं
  5. सभी टिप्पणीकारों का शुक्रिया!

    उत्तर देंहटाएं
  6. कली बेंच देगें चमन बेंच देगें,
    धरा बेंच देगें गगन बेंच देगें,
    कलम के पुजारी अगर सो गये तो
    ये धन के पुजारी
    वतन बेंच देगें।


    होली की पूर्व संध्या पर मिलना खूब रहेगा .... कहें तो अपने संग ढोल-झाल भी ले आयेंगे ..... फागुन का रंग खूब जमेगा
    हिंदी चिट्ठाकारी की सरस और रहस्यमई दुनिया में प्रोफेशन से मिशन की ओर बढ़ता "जनोक्ति परिवार "आपके इस सुन्दर चिट्ठे का स्वागत करता है . . चिट्ठे की सार्थकता को बनाये रखें . नीचे लिंक दिए गये हैं . http://www.janokti.com/ ,

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।