सोमवार, 2 जनवरी 2012

जानिए,क्या-क्या कर सकता है भुट्टा

हल्के पीले रंग के मक्के को हम भुट्टा भी कहते हैं। यह खाने में तो रुचिकर होता ही है, कफ-पित्त नाशक व दस्त रोकने वाला भी है। विटामिन ए, बी-2, ई, फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, आर्गेनिक अम्ल, फैट और प्रोटीन से भरपूर भुट्टा ऊर्जा का भी अच्छा स्त्रोत है। कार्नफ्लैक्स की तरह खाने से यह हृदय रोग में भी सहायक है। इतना ही नहीं, यह घरेलू उपचार के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। 

टीबी से पीड़ित रोगी को मक्का की रोटी खाने से फायदा होता है। 

लीवर से संबंधित समस्या हो तो गेहूं के स्थान पर मक्की के आटे का सेवन करने से लाभ होता है। मक्का के भुट्टे को जलाकर राख बना लें। इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक डालें। अब आधा-आधा चम्मच सुबह-शाम गर्म पानी के साथ लें। खांसी से राहत मिलेगी। 

उल्टी रोकने के लिए मक्का के भुट्टों में से दाने निकालकर उन्हें जलाकर राख बना लें और आधा ग्राम राख शहद के साथ चाटें, तुरंत लाभ होगा। 

अधिक रेशे वाला भोजन होने के कारण यह वजन घटाने में भी काफी कारगर साबित होता है। मक्का के छोटे पौधों को एकत्र कर इसे पानी में उबालकर काढ़ा बना लें। इस काढ़े को टब में भरकर उसमें बैठने से बवासीर (पाइल्स) के दर्द में फायदा पहुंचता है। और लंबे समय तक इस्तेमाल करने से बवासीर पूरी तरह ठीक हो जाती है। 

पथरी के रोग से बचाव के लिए मक्का के बालों (सिल्क) को रातभर पानी में भिगोएं। सुबह सिल्क हटाकर पानी को पीएं, लाभ होगा। नियमित प्रयोग से लाभ होगा। ताजा मक्के के भुट्टों को पानी में उबाल लें। अब इस पानी में मिसरी मिलाकर पीयें। पेशाब की जलन और गुर्दो की कमजोरी दूर होती है। दाने निकली हुई मक्का को जलाकर उसकी राख बना लें। इस राख को पीस कर रख लें। इसका आधा ग्राम चूर्ण ताजा मक्खन के साथ खाने से दिल की कमजोरी दूर होती है। मक्का का प्रयोग अमाशय को मजबूत बनाता है और यह खून को बढ़ाने वाला है(विभा मित्तल,हिंदुस्तान,दिल्ली,29.12.11)।

5 टिप्‍पणियां:

  1. behtreen jaankaari ..........

    waise bhuna hua bhutta to ham shaunk se khate hain.

    उत्तर देंहटाएं
  2. भुट्टे के बारे मै पहली बार इतना पता चला है कि यह बहोत काम का है ।

    हिंदी ब्लॉग
    हिन्दी दुनिया ब्लॉग

    उत्तर देंहटाएं
  3. अच्छी उपयोगी जानकारी है !

    उत्तर देंहटाएं
  4. इस प्रकार मक्के के साथ ही
    शाकाहारी पदार्थों में ही है पोषणौषध शक्ति!!

    आभार, कुमार जी! इस जानकारी की प्रस्तुति के लिए

    उत्तर देंहटाएं
  5. मक्के दी रोटी --सरसों दा साग --हमें तो यही बेस्ट लगता है .
    नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनायें राधारमण जी .

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।