बुधवार, 23 मार्च 2011

घुटनों का दर्द

आजकल की जीवनशैली के परिणामस्वरूप पुरुषों और महिलाओं में कमर दर्द के अलावा घुटने में दर्द की शिकायत सबसे ज्यादा पाई जाने लागी है। एक नए सर्वेक्षण के मुताबिक हर 10 में एक पुरुष और आम तौर पर इतनी ही महिलाएं ऐसे दर्द से पीड़ित हैं। असल में घुटना मानव देह का सबसे बड़ा और मुश्किल जोड़ है। चलने-फिरने से लेकर पूरे शरीर का वज़न को ढोने तक में इसकी भूमिका अहम रहती है।

चिकित्सकों का मानना है कि घुटने में तकलीफ की सबसे ज्यादा शिकायतें आर्थराइटिस से जुड़ी होती हैं। इसमें खून की रवानगी बाधित होती है, क्योंकि आरामतलबी से हड्डी पर अतिरिक्त मांस की परत जोड़ पर जम जाती है। ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण घुटने पर दबाव और चोटें भी ज्यादा पड़ती हैं और यह भी उसमें दर्द का कारण बन सकता है। कई बार हड्डियां कमजोर पड़ने से भी घुटने में दर्द तकलीफ होती और बढ़ती है।

कैसे पाएं राहत: घुटने में होने वाले लगातार दर्द से राहत पाने के लिए जरूरी है कि अपने घुटने को आप खुद भी थोड़ा कसते-तानते रहें। जहां तक संभव हो पैर को सीधा रखें और यथासंभव उठक बैठक और दौड़ का अभ्यास करते रहें। एक घुटने ही पर पूरे शरीर को संभालना भी इस दर्द से राहत देने में मददगार बनता है।

आकार में वृद्धि: कई बार घुटने के आकार में वृद्धि की शिकायत भी दर्द की वजह हो सकती है। ऐसी आशंका हो तो डॉक्टर से सलाह करने में देरी न करें। इसमें कुछ खास व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। किसी ट्रेंड फिटनेस मास्टर के मार्गदर्शन में ही व्यायाम करें।

-कुछ लोग जो निरंतर व्यायाम करते हैं और बीच में इसे छोड़ देते हैं, उन्हें भी घुटने में दर्द की तकलीफ झेलनी पड़ती है। ऐसे में उपाय यही है कि आदतन जो व्यायाम करते हैं उन्हें जारी रखें, वरना तकलीफ बढ़ेगी।

-इस तकलीफ से उबरने का एक उपाय यह है कि आप पालथी मारकर बैठने और उकड़ बैठने का अभ्यास जरूर करते रहें। 
-इस तकलीफ से बचने का कारगर उपाय यह है कि लहसुन, मेथी दाने और आंवले का नियमित सेवन करें। 
-घुटने के दर्द से मुक्ति में योग से भी चमत्कारिक लाभ होता है। पद्मासन, मयूरासन, त्रिकोणासन, अर्धचंद्रासन, प्राणायाम और संर्वागासन करने से घुटनों की तकलीफ मिटती है। बशर्ते यह किसी कुशल योग शिक्षक की देखरेख में सही ढंग से किए जाएं।
(हिंदुस्तान,दिल्ली,21.3.11)

2 टिप्‍पणियां:

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।