गुरुवार, 13 जनवरी 2011

सर्दी में खुराक

कहा जाता है कि सर्दियों का असली मजा उसके खान-पान में है। यह कहना भी गलत नहीं होगा कि खाने का असली मजा सर्दियों में ही है। शरीर के अंदर संग्रहित ऊर्जा गरिष्ठ भोजन को भी आसानी से पचा देती है। इसलिए सर्दियों में अन्य मौसम की अपेक्षा न सिर्फ अधिक भूख लगती है, बल्कि तला-भुना भोजन भी अधिक खाया जाता है। ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। खासतौर पर कुछ सामान्य, लेकिन बेहद काम की बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है। जैसे फलों का भरपूर सेवन करें। यह न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, इनमें विटामिंस और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होते हैं। सर्दियों में शरीर में जल की कमी को पूरा करने का यह अच्छा माध्यम हैं।

- केसर का दूध पीएं। यह शरीर को गर्मी देता है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

- नियमित रूप से ड्राइफ्रूट्स का सेवन करें। इनमें प्राकृतिक तेल और विटामिन प्रचुर मात्र में होते हैं और आपको गर्म रखते हैं। बादाम, काजू, मूंगफली, अखरोट, तिल, खजूर, खुबानी और किशमिश इनमें से चुनाव कर सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन इस संबंध में नियमित रूप से सेवन की जाने वाली मात्रा पर ध्यान रखना जरूरी है। यह अधिक कैलोरी वाले
होते हैं।

- रेवड़ी, गजक, लड्ड, चिक्की और पट्टी भी खाएं, खासतौर पर तिल और गुड़ से बनी चीजें। तिल की तासीर गर्म होती है साथ ही इसमें कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होता है। गुड़ का सेवन चीनी की अपेक्षा अधिक सेहतमंद होता है। गुड़ खून को भी साफ करता है।


-अपने साथ पानी की बोतल अवश्य रखें और भरपूर पानी पीएं। सर्दी में भी पानी की जरूरी मात्रा का सेवन अवश्य किया जाना चाहिए। इससे शरीर को टॉक्सिन फ्री बनाए रखने में मदद मिलती है।


- सामान्य चाय की जगह हर्बल टी का सेवन शरीर के लिए अधिक बेहतर होगा। पानी में तुलसी और अदरक उबाल कर इसे बनाएं। यदि आपको मीठा पसंद है, तो उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। सामान्य चाय जो कि दूध से बनाई जाती है, उसका अधिक सेवन न करें। इसी तरह कैफीन होने के कारण अधिक कॉफी का सेवन भी हानिकारक है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

- गले के संक्रमण से दूर रहने के लिए नियमित रूप से नमक का गुनगुना पानी पी सकते हैं।
(हिंदुस्तान,दिल्ली,10.1.11)

4 टिप्‍पणियां:

  1. इस उपयोगी जानकारी के लिए आभार।

    उत्तर देंहटाएं
  2. खूब खा रहे हैं जी । इसलिए थोडा वज़न भी बढ़ गया है ।
    चलिए गर्मियां आने दीजिये । फिर कंट्रोल हो जायेगा ।

    उत्तर देंहटाएं
  3. आज कल तो बस खा ही रहे है बिना कैलोरी की गिनती किये :)

    उत्तर देंहटाएं

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।