मंगलवार, 7 दिसंबर 2010

स्वास्थ्य प्रश्नोत्तर

मेरी उम्र 42 साल है। अस्थमा का रोगी हूं। बीते कुछ दिनों से सांस लेने में काफी दिक्कत है। इंहेलर ले रहा हूं लेकिन कोई खास फायदा नहीं हो रहा। क्या करूं? -प्रधान, बहराइच 
आपको एक बार फिर किसी वरिष्ठ चिकित्सक से मिला चाहिए। साथ ही नियमित रूप से हर दो-तीन महीने में अपनी जांच कराते रहना चाहिए, तभी बेहतर उपचार संभव होगा। आप चाहें तो चिकित्सा विवि में मुझसे संपर्क भी कर सकते हैं। 

मेरी उम्र 45 साल है। लंबे समय से सांस की बीमारी है। खांसी भी आती है। इस वजह से काफी परेशान हूं। कृपया उपचार बताएं? -विद्याधर, देवरिया 
आपका परीक्षण किए बिना इलाज बताना ठीक नहीं होगा। बेहतर होगा यदि आप फेफड़ों की जांच करा लें और जितना जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलें। सारी जांच रिपोर्ट लेकर ही चिकित्सक के पास जाएं। 

मेरे पति की उम्र 35 साल है और वे गुटखा खाने के आदी है। सर्दियों के मौसम में उनको बहुत ज्यादा खांसी आती है लेकिन बलगम नहीं निकलता। लगता है कि मुझे भी इसका संक्रमण की गया है। बहुत परेशान हूं। मुझे क्या करना चाहिए? -सरिता श्रीवास्तव, जगदीशपुर 
दो-तीन माह तक लगातार खांसी आना सामान्य बात नहीं है। यदि ऐसी तकलीफ हर साल होती है तो आपके पति को फेफड़ों की जांच अवश्य करानी चाहिए। इसके बाद किसी वरिष्ठ चिकित्सक से अपना उपचार कराना चाहिए। गुटखा खाने से उनका मर्ज बढ़ता जाएगा। 

मेरी उम्र 30 साल है। जब से ठंड बढ़ी है खूब छीकें आ रही हैं। खांसी के साथ भी फूलती है। कृपया उपचार बताएं? -गौतम श्रीवास्तव, महोली, सीतापुर 
संभवत: आपको एलर्जी हुई है। बेहतर होगा यदि नाक, कान व गले की जांच कराएं और किसी नाक, कान व गला रोग विशेषज्ञ की सलाह लें। फेफड़े की स्पाइरोमेट्री जांच करा लें तो बेहतर होगा। 

बीते अप्रैल से मेरा ईएसआर बढ़ा हुआ है। हीमोग्लोबिन 12.5 था। इसके बाद भी कई बार जांच कराई तो ईएसआर बढ़ा हुआ था, क्या इससे मुझे दिक्कत हो सकती है?-देवी प्रसाद पांडेय, सुल्तानपुर 
ईएसआर बढ़ना आम बात है, आप परेशान न हों। आपका हीमोग्लोबिन थोड़ा कम है, खान-पान पर ध्यान देकर इसे ठीक किया जा सकता है। इसके बाद भी कोई तकलीफ हो तो चिकित्सक से मिलें। 

जुकाम में दवा लेना कितना उचित है? इससे कोई नुकसान हो सकता है? कृपया सलाह दें। -नरसिंह नारायण, मकदूमपुर, फैजाबाद 
आमतौर पर जुकाम चार-पांच दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है। इसके लिए दवा लेने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। विशेष तकलीफ होने पर ही दवा लें। 

मेरी उम्र 42 साल है। सांस लेने में दिक्कत होती है और जुकाम भी बना रहता है। पिछले चार-पांच सालों से इंहेलर ले रहा हूं। क्या इंहेलर लेने से कोई नुकसान हो सकता है? -धर्मेद्र, बाराबंकी 
 यदि आप बीड़ी सिगरेट पीते हैं तो तुरंत छोड़ दें। नियमित रूप से अपनी जांच कराकर दवा लेते रहें। इंहेलर लेने से कोई नुकसान नहीं होता, ऐसे लोग भी देखे गए हैं जो बीस साल से इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। कई बार डॉक्टर इंहेलर कम करने की सलाह देते हैं, लिहाजा इस बाबत डॉक्टर से जरूर मिलें। 

मेरा बेटा 16 साल का है। उसे अस्थमा की शिकायत है और पिछले चार महीने से उसे बुखार भी रहता है। पढ़ाई में भी उसका मन नहीं लगता, पीजीआइ में दिखा रहा हूं लेकिन आराम नहीं है। क्या करूं? -पारितोष शर्मा, लखनऊ 
बच्चे को बिना देखे कुछ भी कह पाना ठीक नहीं है। मुझसे मिलने के लिए आप ओपीडी में आ सकते हैं। आते वक्त अपने साथ सारी जांच रिपोर्ट अवश्य लाएं। 

मेरे मित्र की उम्र 22 साल है। वह हकलाता है। क्या इसका कोई उपचार संभव है?-कुलदीप, गोण्डा 
ईएनटी विशेषज्ञ से मिलकर जांच करा लें कि कहीं आपके मित्र के गले में कोई दिक्कत तो नहीं। वैसे हकलाना कोई बीमारी नहीं है, उम्र के साथ यह आदत कई बार ठीक हो जाती है। 

मेरे पिता की उम्र 62 साल है। नहाने, सीढि़यां चढ़ने, यहां तक कि कपड़े बदलने में भी उनकी सांस फूलने लगती है। सिगरेट पीने की आदत वह 15 साल पहले छोड़ चुके हैं, उन्हें टीबी की भी शिकायत थी। -पंकज यादव, फैजाबाद 
लंबे समय तक सिगरेट पीने की वजह से भी ऐसा हो सकता है। बिना देखे उपचार बताना संभव नहीं है। आपको चाहिए कि जल्द से जल्द उन्हें चिकित्सा विवि के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग में किसी वरिष्ठ चिकित्सक को दिखाएं। 

मुझे कई दिनों से बुखार है, सिरदर्द भी बना रहता है, उपचार बताएं? -प्रदीप कुमार, काकोरी 
बुखार में सिरदर्द अक्सर हो जाता है। बेहतर होगा यदि आप किसी वरिष्ठ फिजीशियन से मिलकर उपचार कराएं। पांच दिन पहले बुखार आया था दवा खाने के बाद ठीक हो गया हूं लेकिन अब खासी के साथ सांस फूलती रहती है। 

15 साल पहले टीबी हुई थी। अब सीने में दबाव महसूस हो रहा है। उपचार बताएं? -लक्ष्मीकांत, लखनऊ 
बुखार के बाद कई बार इस तरह की तकलीफ हो जाती है। आप गुटखा खाना बिल्कुल छोड़ दें। बलगम व एक्स-रे की जांच करा लें। सभी जांचों के साथ किसी वरिष्ठ चिकित्सक से संपर्क करें। 

मुझे पिछले चार-पांच माह से हल्का बुखार रहता है। हाथ-पैर में दर्द बना रहता है लेकिन एक्स-रे सामान्य आया है। परामर्श दें। -सर्वेश सिंह, सीतापुर 
आपको जांच रिपोर्ट लेकर किसी वरिष्ठ फिजीशियन से मिलना चाहिए। परामर्शदाता की सलाह लें। कई बार किसी अन्य बीमारी की वजह से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। 

मेरी उम्र 32 वर्ष है, सांस बहुत ज्यादा फूलती है। कई जगह इलाज कराने के बाद डॉक्टर ने बताया कि अस्थमा है। मुझे क्या करना चाहिए? -सुखराम सोनकर, श्रावस्ती 
अस्थमा कभी जड़ से खत्म नहीं होता। नियमित दवा लेने से इसे नियंत्रण में रखा जा सकता है। आपको दवाएं नियमित रूप से खानी चाहिए। बेहतर होगा यदि आप एक बार फिर किसी वरिष्ठ चिकित्सक से सलाह लें। 

मेरे बेटे की उम्र 14 साल है। उसे कई महीने से बुखार आ रहा है। खाना भी ठीक से नहीं खाता है, क्या करूं?- समीर, हैदराबाद 
संभवत: आपके बेटे को बुखार की वजह से कमजोरी बनी हुई है। इस वजह से उसका खाने-पीने में मन नहीं लग रहा है। आपको किसी वरिष्ठ चेस्ट रोग विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। 

मेरी उम्र 30 वर्ष है। पिछले सात दिनों से दाहिने हाथ में दर्द बना हुआ है। कृपया उपचार बताएं?-विजय शंकर, संडीला 
इस मौसम में अक्सर पुरानी चोटें दर्द करती हैं। आपको किसी हड्डी रोग विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। 

मेरी उम्र 38 वर्ष है। हर साल ठंड की शुरुआत होते ही पानी जैसी नाक बहने लगती है। घर में मेरे भाई को भी यही दिक्कत है। -आकाश, गोण्डा 
एलर्जी की वजह से आपको यह दिक्कत हो रही है। आपको ईएनटी विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। 

दस महीने पहले मेरे गले में गिल्टी हो गई थी। दवा खाने के बाद गिल्टी खत्म हो गई लेकिन परेशान हूं कि कोई बड़ी बीमारी न पनप रही हो, मुझे क्या करना चाहिए?-मो. फैजल, बाराबंकी 
गिल्टी गल गई है और बीते दस माह से कोई दिक्कत नहीं है तो आप परेशान न हों। हालांकि आपसे मिलने के बाद ही कुछ कह पाना संभव होगा। 

मेरी उम्र 30 वर्ष है। पिछले सात-आठ वर्षो से ठंड की शुरुआत होते ही खराश और खांसी हो जाती है। गुटखा भी खाता हूं। उपचार बताएं?-राजेंद्र तिवारी, अंबेडकर नगर 
गुटखा खाना बंद कर दें। यह आपके फेफड़ों को गला रहा है। बेहतर होगा यदि आप फेफड़ों की जांच कराकर चिकित्सा विवि की ओपीडी में दिखाएं। 

मेरी उम्र 55 साल है। कोई भी भारी काम करने पर हांफने लगता हूं। कभी-कभी बीड़ी पी लेता हूं। कुछ दिनों से दिक्कत बढ़ गई है, क्या करूं? -देवनाथ सिंह, बाराबंकी 
धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है, सबसे पहले इसे बंद करें। आपको किसी चेस्ट रोग विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। 

बीते एक महीने से खांसी आ रही है। सांस भी फूलती है। बीते कई साल से ऐसा हो रहा है, कृपया उपचार बताएं?-विकास, आलमबाग 
बिना देखे कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा। आपको फेफड़ों की जांच कराकर किसी वरिष्ठ चेस्ट रोग विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। 

दो महीने से खांसी-जुकाम और सिरदर्द बना हुआ है, नाक भी बहती रहती है। दवा लेने से राहत मिलती है, लेकिन स्थायी इलाज नहीं मिल पा रहा, क्या करूं? -अतुल पाठक, आलमबाग 
 संभवत: आपको एलर्जी हुई है। सही उपचार न मिलने की वजह से परेशानी बनी हुई है। बेहतर होगा यदि आप किसी अच्छे चेस्ट रोग विशेषज्ञ की सलाह लें। 

मेरी उम्र 64 वर्ष है और लंबे समय से मधुमेह रोगी हूं। जब से ठंड बढ़ी है, मुझे खांसी व बलगम की तकलीफ बनी रहती है और सांस भी फूलती है। क्या करूं?-जेआर सिंह, गोमतीनगर 
मधुमेह होने की वजह से कोई भी सामान्य बीमारी घातक हो सकती है। मधुमेह शरीर के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकती है। लिहाजा आप अपने फेफड़ों की जांच करा लें और इसके बाद किसी वरिष्ठ चिकित्सक की सलाह लें। 
घर में कई लोग खांसी-जुकाम से पीडि़त हैं। अन्य लोगों को यह तकलीफ न हो इसके लिए क्या करना चाहिए?-रवींद्र श्रीवास्तव, लखीमपुर 
खांसी-जुकाम का संक्रमण अन्य लोगों को न हो इसके लिए संक्रमित व्यक्ति को मुंह पर हाथ रखकर या कपड़ा लगाकर खांसना या छींकना चाहिए। किसी मरीज को पल्मोनरी एडिमा हो तो क्या करना चाहिए?-डॉ.एससी गुप्ता, लखनऊ यह बेहद घातक बीमारी है, ऐसा होने पर मरीज को इमरजेंसी में तुरंत इलाज मिलना चाहिए। इसके कई कारण होते हैं, लिहाजा कारण को देखते हुए ही इलाज किया जाता है(दैनिक जागरण,लखनऊ,7.12.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

एक से अधिक ब्लॉगों के स्वामी कृपया अपनी नई पोस्ट का लिंक छोड़ें।